icon

वर्ल्‍ड कप के बाद क्रिकेट के बड़े नियम में बदलाव! 60 सेकेंड की चूक से टीम को होगा 5 रन का नुकसान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की मंगलवार को हुई बैठक में चीफ एक्‍यूजिटिव कमेटी ट्रायल बेसिस पर मैंस वनडे और टी20 क्रिकेट में स्‍टॉप क्‍लॉक के नियम को लागू करने के लिए राजी हो गई है

गेंदबाजी के नियम में हो सकता है बड़ा बदलाव
authorकिरण सिंह
Tue, 21 Nov 05:31 PM

वर्ल्‍ड कप (World Cup) के बाद क्रिकेट के एक बड़े  नियम में बदलाव करने की कोशिश शुरू हो गई है. कुछ महीने तक इस नियम को ट्रायल के आधार पर लागू किया जाएगा और अगर सब कुछ सही रहता है तो जल्‍द ही क्रिकेट के एक नियम में बड़ा बदलाव हो जाएगा. ये बदलाव गेंदबाजी के नियम को लेकर हैं, जिससे गेंदबाजी करने वाली टीम पर  5 रन का जुर्माना तक लग सकता है.

 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की मंगलवार को हुई बैठक में चीफ एक्‍यूजिटिव कमेटी ट्रायल बेसिस पर मैंस वनडे और टी20 क्रिकेट में स्‍टॉप क्‍लॉक के नियम को लागू करने के लिए राजी हो गई है. ट्रायल आधार पर ये नियम दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024   तक लागू होगा. क्‍लॉक का इस्‍तेमाल ओवरों के बीच लगने वाले समय को रेगुलेट करने के लिए किया जाएगा. इस नियम के अनुसार यदि गेंदबाजी करने वाली टीम अपने पिछले ओवर के बाद 60 सेकेंड के भीतर अगला ओवर करने के लिए तैयार नहीं हो पाती है तो पारी में ऐसा तीसरी बारकरने पर 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा. 

 

श्रीलंका के हाथ से गई मेजबानी

आईसीसी की इसी मीटिंग में  श्रीलंका क्रिकेट के निलंबन की शर्त भी तय कर दी गईं. इसी के तहत श्रीलंका की टीम इंटरनेशनल मैच खेल सकेगी और आईसीसी इवेंट में भी हिस्‍सा ले पाएगी. इतना ही नहीं श्रीलंका से अंडर 19 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी भी छीन ली गई है. अगले साल होने वाले अंडर 19 वर्ल्‍ड कप की मेजबानी अब साउथ अफ्रीका करेगा.  दरअसल बीते दिनों सरकार के दखल के चलते आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया था. 
 

ये भी पढ़ें-

टीम इंडिया ने खुद लिखी World Cup Final में हार की कहानी, लगातार 3 मैच से कर रहे थे एक गलती जो ऑस्ट्रेलिया के सामने डुबो गई नैया

44 साल की उम्र में भी क्रिस गेल की ताकत का जवाब नहीं, एक हाथ से जड़ डाला दनदनाता SIX, VIDEO वायरल
गौतम गंभीर और वसीम अकरम ने रोहित शर्मा को लगाई झाड़, कहा- 'जब भरोसा नहीं था तब इस खिलाड़ी से क्यों बल्लेबाजी करवाई'

लोकप्रिय पोस्ट