icon

IPL 2023: हार्दिक पंड्या ने एमएस धोनी और रोहित शर्मा को भी छोड़ा पीछे, हासिल किया बेहद बड़ा मुकाम

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के कप्तान

ipl 2023: हार्दिक पंड्या ने एमएस धोनी और रोहित शर्मा को भी छोड़ा पीछे, हासिल किया बेहद बड़ा मुकाम
authorSportsTak
Wed, 26 Apr 08:28 PM

गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) के कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने उस वक्त फैंस को हिला दिया था जब उन्होंने पहले सीजन में ही गुजरात को चैंपियन बना दिया. गुजरात की टीम साल 2022 की चैंपियन टीम है और इस साल ये टीम अपना टाइटल डिफेंड कर रही है. पंड्या ने इससे पहले किसी भी टीम की कप्तानी नहीं की थी. ऐसे में गुजरात का कप्तान बनते ही उनसे फैंस को ज्यादा उम्मीदें नहीं थे लेकिन इस स्टार खिलाड़ी ने अपने फैसलों से सभी को गलत साबित कर दिया. गुजरात की टीम पिछले सीजन में क्वालीफाई करने वाली पहली टीम थी. फाइनल में पंड्या एंड कंपनी ने संजू सैमसन की राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में हराकर खिताब पर कब्जा किया था.

 

पंड्या की धांसू कप्तानी

 

ऐसे में साल 2023 में भी पंड्या की टीम बेहतरीन फॉर्म में है और पॉइंट्स टेबल में टीम दूसरे पायदान पर है. 29 साल के कप्तान ने एमएस धोनी और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया और आईपीएल में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है. पंड्या अब न्यूनतम 20 मैचों में कप्तान के तौर पर जीत प्रतिशत के मामले में सबसे ऊपर हैं.  स्टार ऑलराउंडर का जीत प्रतिशत 75 है जहां हार्दिक को 20 में से 15 मैचों में जीत मिली है. जबकि सिर्फ 5 मैच ऐसे हैं जिसमें उन्हें हार मिली है.

 

रोहित- धोनी का रिकॉर्ड


पंड्या जैसे जैसे आगे खेलते जाएंगे उनका जीत प्रतिशत कम होता जाएगा. लेकिन वर्तमान में वो सबसे सफल कप्तान हैं. इसके बाद धोनी का नंबर आता है जिनका जीत प्रतिशत 58.99 का है. धोनी ने कुल 217 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्हें 128 जीत और 88 हार मिली है. वहीं अगर रोहित शर्मा की बात करें तो रोहित का जीत प्रतिशत 56.08 का है. रोहित 7वें पायदान पर हैं. पंड्या ने रोहित की कप्तानी में डेब्यू किया था और अब तक रोहित मुंबई का नेतृत्व सात सीजन में कर चुके हैं. रोहित ने टीम को 4 बार चैंपियन बनाया है.

 

पंड्या की बेहतरीन कप्तानी का ये नतीजा है कि, उन्हें टीम इंडिया की भी कप्तानी मिली है. पंड्या टी20 में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं. वहीं वनडे में वो रोहित के उप कप्तान भी हैं.

 

ये भी पढ़ें:

IPL 2023 Best Strike Rate : विस्फोटक बल्लेबाज नहीं, बल्कि ये जाने-माने गेंदबाज हैं सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट की लिस्ट के टॉप थ्री

उमरान मलिक को लेकर सनराइजर्स हैदराबाद पर भड़के पंजाब के कोच, कहा- अगर विश्वास नहीं है तो अच्छा यही होगा कि...

 

लोकप्रिय पोस्ट