icon

वीवीएस लक्ष्‍मण को टीम इंडिया की बड़ी जिम्मेदारी! पूर्व भारतीय दिग्‍गज को मनाने की कोशिश कर सकता है बीसीसीआई

वीवीएस लक्ष्‍मण नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख हैं और सितंबर में उनका कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा. ऐसे में भारतीय कोचिंग सेट में उन्‍हें शामिल करने को लेकर बड़ी अपडेट आई है.

भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा (बाएं) और वीवीएस लक्ष्‍मण (दाएं)
authorकिरण सिंह
Fri, 24 May 05:38 PM

टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 के साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा. ऐसे में बीसीसीआई नए हेड कोच की तलाश कर रही है. टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए गौतम गंभीर, स्‍टीफन फ्लेमिंग कई नाम रेस में हैें. नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्‍मण के नाम की भी इस पद के लिए चर्चा थी, मगर उनकी हेड कोच बनने की इच्‍छा नहीं है. ऐसे में अब ये देखना दिलचस्‍प होगा कि सितंबर में उनका कार्यकाल खत्‍म होने के बाद बोर्ड उन्‍हें किस तरह ‘सेट अप’ में बरकरार रख पाता है.

 

कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर गौतम गंभीर को कोच पद के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा है, लेकिन अभी तक इस बारे में कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने नेशनल टीम के सीनियर खिलाड़ियों से गंभीर को लेकर बात की है या नहीं. वहीं शाह ने भी शुक्रवार को एक बयान में  हेड कोच पद के लिए किसी भी ऑस्ट्रेलियाई उम्मीदवार से संपर्क किये जाने से इनकार किया था.

 

आईपीएल फ्रेंचाइजी से भी जुड़ सकते हैं लक्ष्‍मण

 

लक्ष्मण एनसीए में करीब तीन साल के कार्यकाल के दौरान अंतरिम भारतीय कोच रह चुके हैं. ऐसे में उन्‍हें इस पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा था, मगर उन्होंने इस पद के लिए आवेदन ही नहीं किया है. आवेदन की आखिरी तारीख 27 मई है. अगर लक्ष्‍मण आवेदन करते हैं तो बीसीसीआई के हाई परफोरमेंस सेंटर में अपनी साख की बदौलत वह मजबूत दावेदार होंगे.  बीसीसीआई भी इस पद के लिए उन्‍हें मनाने की कोशिश भी करेगा.

 

बीसीसीआई के पूर्व अधिकारी ने पीटीआई से कहा- 

 

ये पूरी तरह से बीसीसीआई सचिव जय शाह पर निर्भर करगा, मगर उन्हें वीवीएस लक्ष्मण को भारतीय कोचिंग ‘सेट अप’ का हिस्सा बनने के लिए मनाना होगा, कम से कम जब वे लाल गेंद की सीरीज खेलें. अगर वो लंबे समय के लिए पद पर काम करने के इच्छुक नहीं हैं तो जब भारतीय टीम इस साल ऑस्ट्रेलिया और अगले साल इंग्लैंड में टेस्‍ट सीरीज खेलेगी तो वह सलाहकार के तौर पर जुड़ सकते हैं.  

 

एनसीए का कार्यकाल खत्म होने के बाद लक्ष्मण फिर से आईपीएल से भी जुड़ सकते हैं, क्योंकि उनके पास कम से कम एक फ्रेंचाइजी की पेशकश है. 

 

ये भी पढ़ें

T20 World Cup commentators का ऐलान, दिग्गजों को मिला मौका, दिनेश कार्तिक समेत चार भारतीय शामिल

T20 World Cup 2024: युवराज सिंह के साथ मिलकर काम करेंगे शाहिद अफरीदी, आईसीसी ने सौंपी बड़ी जिम्‍मेदारी
RR vs SRH, IPL 2024: रियान पराग IPL का सबसे बड़ा ऑल टाइम रिकॉर्ड तोड़ने के काफी करीब, दूसरे क्‍वालिफायर में रच सकते हैं इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट