icon

NZ vs AUS : कैमरन ग्रीन और हेजलवुड की जोड़ी का करिश्मा, 10वें विकेट के लिए 116 रन जोड़ मैक्ग्रा-गिलेस्पी का रिकॉर्ड तोड़ा, ऑस्ट्रेलिया ने 383 रनों से न्यूजीलैंड पर कसा शिकंजा

NZ vs AUS, Cameron Green and Josh Hazlewood : कैमरन ग्रीन और जोश हेजलवुड ने 10वें विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी से बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला.

10वें विकेट की साझेदारी के दौरान कैमरन ग्रीन और जोश हेजलवुड
authorShubham Pandey
Fri, 01 Mar 08:29 AM

NZ vs AUS, Cameron Green and Josh Hazlewood : न्यूजीलैंड के घर में पहले टेस्ट मैच के दौरान एक समय 89 रन पर चार विकेट खोने से ऑस्ट्रेलियाई टीम संकट में घिर चुकी थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए नंबर चार पर आने वाले कैमरन ग्रीन ने पहले दिन शतक जड़ने के साथ टीम को संकट से उबार दिया था. लेकिन इसके बाद मैच के दूसरे दिन कैमरन ग्रीन और नंबर-11 पर बल्लेबाजी करने वाले जोश हेजलवुड ने इतिहास रच डाला. इन दोनों ने मिलकर 10वें विकेट के लिए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को छका डाला और 116 रनों की ऐतिहासिक साझेदारी से ग्लेन मैक्ग्रा व जेसन गिलेस्पी के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन पहली पारी में ऑलआउट होने तक 383 रन बनाए और उनकी मैच में पकड़ अब मजबूत हो चली है.


10वें विकेट में जोड़े 116 रन 


मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट पर 279 रनों से आगे खेलना शुरू किया. जिसमें ग्रीन (103) और हेजलवुड (0) ने अपनी-अपनी पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे दिन वेलिंगटन के विकेट पर फिर से पैर जमाए और पहले दिन कहर बनकर टूटने वाले कीवी गेंदबाजों के पसीने छुटा डाले. इन दोनों ने दूसरे दिन 30.1 ओवर तक बल्लेबाजी की और 10वें विकेट के लिए 116 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी निभा डाली. जो कि अब ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड के सामने अभी तक की सबसे बड़ी साझेदारी बन गई है. हालांकि तभी हेजलवुड 62 गेंदों में चार चौके से 22 रन बनाकर चलते बने और वह मैच में मैट हेनरी का पांचवां शिकार बने, जबकि दूसरी तरफ कैमरन ग्रीन ने 275 गेंदों में 23 चौके और पांच छक्के से 174 रनों की टेस्ट क्रिकेट करियर में अब तक की बेस्ट पारी खेली. इन दोनों की पारी से ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी करते हुए पहली पारी में 115.1 ओवरों में 383 रनों का विशाल स्कोर बनाया.


ऑस्ट्रेलिया के लिए किया ये कमाल 


वहीं ग्रीन और हेजलवुड के बीच 10वें विकेट की साझेदारी के बारे में बात करें तो इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2004 में ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा और जेसन गिलेस्पी के बीच 114 रनों की साझेदारी हुई थी. इस रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए ग्रीन और हेजलवुड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ी 10वें विकेट की साझेदारी जबकि ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 10वें विकेट की ये चौथी सबसे बड़ी साझेदारी बन गई है. ऑस्ट्रेलिया के लिए 10वें विकेट में एश्टन एगर और फिल ह्यूज ने मिलकर साल 2013 में 163 रन जोड़े थे. 

लोकप्रिय पोस्ट