icon

Duleep Trophy सेमीफाइनल में बड़ा विवाद, 4 मिनट 43 सेकेंड में गेंदबाज ने डाली तीन गेंद, स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पर उठे सवाल

भारत के डोमेस्टिक टूर्नामेंट यानी की दलीप ट्रॉफी में भी अब स्पिरिट ऑफ क्रिकेट को लेकर विवाद छिड़ गया है.

Duleep Trophy सेमीफाइनल में बड़ा विवाद, 4 मिनट 43 सेकेंड में गेंदबाज ने डाली तीन गेंद, स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पर उठे सवाल
authorSportsTak
Sun, 09 Jul 11:44 AM

एशेज में एलेक्स कैरी ने जब जॉनी बेयरस्टो को रनआउट किया था तब स्पिरिट ऑफ क्रिकेट की बात हो रही थी. लॉर्ड्स टेस्ट में ये विवाद सामने आया था जिसने वर्ल्ड क्रिकेट में हड़कंप मचा दिया. लेकिन इन सबके बीच भारत के डोमेस्टिक मुकाबले यानी की दलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) में भी कुछ ऐसा देखने को मिला है जो अब बड़ा बनता जा रहा है. रेड बॉल के डोमेस्टिक टूर्नामेंट यानी की बैंगलोर में नॉर्थ जोन और साउथ जोन के बीच सेमीफाइनल चल रहा था. इस बीच नॉर्थ जोन टीम की तरफ से फाइनल में पहुंचने के लिए कुछ ऐसे तरीके अपनाए गए जिसकी फैंस जमकर आलोचना कर रहे हैं.

 

 

 

गेंदबाज ने किया समय बर्बाद


फाइनल दिन की चौथी पारी के दौरान साउथ जोन को जीत के लिए 219 रन चाहिए थे. लेकिन यहां अगर मैच ड्रॉ पर खत्म होता तो नॉर्थ जोन फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाती. क्योंकि टीम के पास पहली पारी में 3 रन की लीड थी. नियम के अनुसार ये था कि, अगर मैच ड्रॉ होता है तो जिस टीम के पास पहली पारी में लीड होती है जिस उसी को मिलती है.

 

 

 

 

 

ऐसे में नॉर्थ जोन के खिलाड़ियों को इस बारे में पता था और स्पिनर जयंत यादव ने इसी बात का फायदा उठाया. जयंत ने गेंद डालने के दौरान समय बर्बाद करना शुरू कर दिया और पूरी कोशिश की जिससे हनुमा विहारी एंड कंपनी को जीत न मिले. वो लगातार समय बर्बाद कर रहे थे. टीम के एक गेंदबाज ने तीन गेंद डालने में 4 मिनट 43 सेकेंड का समय लिया. मैच आसानी से बारिश और खराब रोशनी के चलते बंद हो सकता था लेकिन इसके बावजूद साउथ जोन की टीम खेलती रही.

 

फैंस ने उठाए सवाल


बता दें कि इसके बाद ट्विटर पर फैंस ने नॉर्थ जोन को काफी ज्यादा ट्रोल किया और कहा कि, अब कहां गया स्पिरिट ऑफ क्रिकेट. वहीं एक और फैन ने कहा कि, 5.5 ओवर फेंकने के लिए नॉर्थ जोन ने 53 मिनट लिए. यहीं स्पिरिट ऑफ क्रिकेट की मौत हो गई.

 

हालांकि अंत में नॉर्थ जोन की कोशिशें नाकाम रह गईं और साउथ जोन ने 2 विकेट से मुकाबले पर कब्जा कर लिया. साई किशोर 11 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहें. दो छक्के जड़ उन्होंने टीम को जीत दिला दी. किशोर उस वक्त बल्लेबाजी के लिए आए जब साउथ जोन की टीम ने 191 के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिए थे.

 

मयंक अग्रवाल को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. इस खिलाड़ी ने 115 गेंद पर 76 रन ठोके. दूसरी पारी में भी मयंक ने 54 रन की पारी खेली. हनुमा विहारी ने भी 42 गेंद पर 43 रन बनाए और साउथ जोन के चेस को आसान बनाया.

 

बता दें कि बैंगलोर के एनसीए में हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत मौजूद हैं. ऐसे में दोनों ने पवेलियन में बैठकर ये मुकाबला देखा. पंत फिलहाल अपनी चोट की रिकवरी में लगे हुए हैं. जबकि हार्दिक वेस्टइंडीज दौरे से पहले एनसीए में तैयारी कर रहे हैं. साउथ जोन और वेस्ट जोन के बीच 12 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs PAK: पाकिस्तान के खेल मंत्री का नया ड्रामा, न्यूट्रल वेन्यू पर उठाए सवाल, कहा- 'वर्ल्ड कप के लिए हम भारत नहीं आएंगे'

Ashes 2023 : बारिश ने बिगाड़ा तीसरे दिन का खेल, 251 रनों के लक्ष्य में जीत से 224 रन दूर इंग्लैंड तो ऑस्ट्रेलिया को चटकाने होंगे 10 विकेट

 

लोकप्रिय पोस्ट