icon

पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू पर पहला शतक ठोकने वाले बिली इबादुल्ला का निधन, 249 रन की साझेदारी कर बनाया था रिकॉर्ड

पाकिस्तान के लिए टेस्ट में पहला शतक ठोकने वाले बिली इबादुल्ला का निधन हो चुका है. उन्होंने वार्विकशर के लिए भी कई मुकाबले खेले थे. बिली के बेटे का जन्म भी वार्विकशर में हुआ था.

प्रैक्टिस के दौरान बिली इबादुल्ला
authorNeeraj Singh
Sun, 14 Jul 04:37 PM

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर बिली इबादुल्ला का निधन हो चुका है. बिली पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू पर पहला शतक ठोकने वाले बल्लेबाज हैं. 88 साल की उम्र में उनका निधन हो चुका है. इस बल्लेबाज ने 1964 से लेकर 1967 तक कुल 4 टेस्ट खेले थे और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची के मैदान पर साल 1964 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इस बल्लेबाज ने पहली पारी में 166 रन ठोके थे. हालांकि इस बल्लेबाज ने अपने देश के लिए एक भी वनडे मुकाबला नहीं खेला है.

 

बिली ने टेस्ट डेब्यू में टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज अब्दुल कादिर के साथ 249 रन की साझेदारी की थी. अब तक किसी भी विकेट के लिए टेस्ट में पाकिस्तान के लिए ये सबसे बड़ी साझेदारी है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर नक्रुमाह बोनर और काइल मेयर्स हैं जिन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ चौथे विकेट के लिए कुल 216 रन की साझेदारी की थी. ये साझेदारी फरवरी 2021 में की गई थी.

 

वार्विकशर के लिए खेले कई मैच


वार्विकशर के अध्यक्षश्र डेनिस एमिस ने कहा कि हम इबादुल्ला को काफी ज्यादा पसंद करते थे. वो सबसे महान थे. हमने एक साथ काफी समय बिताया है. उनकी हंसी मुझे काफी ज्यादा पसंद थी. मैं ये अभी भी सुन सकता हूं. बता दें कि इबादुल्ला ने इसके बाद तीन और टेस्ट खेले जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 32 का था. बाद में साल 1967 में इंग्लैंड दौरे पर कप्तान हानिफ मोहम्मद ने उन्हें रिप्लेस किया था. इसके बाद से पाकिस्तान टीम में इबादुल्ला की कभी भी एंट्री नहीं हो पाई. इबादुल्ला के नाम एक विकेट भी है जब उन्होंने इंग्लैंड के पूर्व बैटर टॉम ग्रेवेने को आउट किया था.

 

लाहौर के इस बल्लेबाज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया था. इस बल्लेबाज ने 27.28 की औसत के साथ कुल 462 विकेट लिए थे. इस दौरान उनकी औसत 31 की थी. वहीं उन्होंनने 27.28 की औसत के साथ कुल 17,078 रन बनाए थे. इबादुल्ला ने 417 फर्स्ट क्लास मैचों में वार्विकशर के लिए कुल 377 मैच खेले थे. इस टीम के लिए उन्होंने 10 साल से ज्यादा तक खेला. इबादुल्ला इसके बाद न्यूजीलैंड चले गए और अपना प्राइवेट कोचिंग क्लिनिंग भी चलाने लगे.

 

बता दें कि 64 लिस्ट ए मैचों में इस बल्लेबाज ने 829 रन और 84 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनकी इकॉनमी 3.83 की रही है. प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद उन्होंने 20 फर्स्ट क्लास और 12 लिस्ट ए मैचों में अंपायरिंग भी की. बिली के बेटे कासिम का जन्म साल 1964 में वार्विकशर में ही हुआ था. 
 

ये भी पढ़ें:

टी20 वर्ल्ड कप के चंद दिनों बाद गरजा नाइट राइडर्स का बल्लेबाज, RCB के पूर्व गेंदबाज का बनाया मजाक, ठोका धुआंधार शतक

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, भारत ने किए दो अहम बल्लेबाज, जानें दोनों टीमों की प्लेइंग 11पाकिस्‍तान को पीटकर World Championship of Legends जीतने के बाद युवराज सिंह का मजेदार पोस्‍ट, बोले- लड़के नहीं, इन आदमियों ने...

 

लोकप्रिय पोस्ट