icon

बड़ी खबर: SRH को बड़ा झटका, टेस्ट रिटायरमेंट से वापस लौटने वाले क्रिकेटर पर ICC ने लगाया बैन, अब नहीं खेल पाएंगे इतने मैच

Wanindu Hasaranga Suspended: आईसीसी ने वानिंदु हसरंगा पर बैन लगा दिया गया है. टी20 में अंपायर के फैसले में नाराजगी जाहिर करने के चलते उनपर बैन लगा है. वो बांग्लादेश के खिलाफ मैच नहीं खेल पाएंगे.

वानिंदु हसरंगा
authorNeeraj Singh
Tue, 19 Mar 10:13 PM

श्रीलंकाई ऑलराउंडर वानिंदु हसरंगा को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए बैन कर दिया गया है. हसारंगा ने सोमवार को ही अपनी रिटायरमेंट वापस ली थी और टेस्ट क्रिकेट के लिए टीम में लौटे थे. लेकिन पिछले साल रिटायरमेंट का ऐलान करने वाला क्रिकेटर अब बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएगा. हसरंगा को आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया, जो बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई सीरीज के तीसरे वनडे के दौरान अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने से जुड़ा हुआ है.

 

टेस्ट से बाहर हैं हसरंगा


यह मामला मैच के 37वें ओवर का है जब हसरंगा ने अंपायर से अपनी टोपी छीन ली थी और अंपायरिंग का मजाक बनाया था. बांग्लादेश ने यह मैच चार विकेट से जीत लिया था और सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया था. 26 साल के खिलाड़ी को 50 प्रतिशत जुर्माना और तीन डिमेरिट अंक मिले थे. बता दें कि इस महीने की शुरुआत में दांबुला में अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में तीन डिमेरिट मिलने लेने के बाद, ऑलराउंडर पर पहले से ही पांच डिमेरिट अंक थे. इसके बाद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दो टी20 मैचों के लिए बैन कर दिया गया था. हाल ही में जोड़े गए डिमेरिट पाइंट्स के साथ, उन्होंने अब आठ डिमेरिट पाइंट्स के आंकड़े को पार कर लिया है जिसे संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार चार बैन पाइंट्स में बदल दिया गया है.

 

डिमेरिट पाइंट्स हो गए हैं क्रॉस


बता दें कि चार सस्पेंशन पाइंट्स के कारण, हसरंगा बांग्लादेश के खिलाफ दो आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप टेस्ट या चार एकदिवसीय या टी20 में से किसी एक में खेलने के लिए अयोग्य होंगे, जो इस पर निर्भर करता है कि पहले क्या होता है. यदि हसरंगा ने टेस्ट में संन्यास नहीं लिया होता, तो वह संभावित रूप से टी20 विश्व कप के चार मैचों से बाहर हो सकते थे. इस बार का टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला जाना है.

 

वनडे में श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस पर भी 50% जुर्माना लगाया गया था और लेवल 2 के अपराध के लिए तीन डिमेरिट अंक दिए गए थे, जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे के खत्म होने पर "अंपायरों से हाथ मिलाते समय उनके साथ दुर्व्यवहार किया था".

 

आईपीएल मैचों पर नहीं पड़ेगा असर

 

बता दें कि हसरंगा आईपीएल में हिस्सा ले पाएंगे लेकिन वो पहले ही शुरुआती मैचों से बाहर हैं. ऐसे में इस बैन से आईपीएल को लेकर उनपर कोई असर नहीं पड़ेगा. पहले दो हफ्तों के लिए ऐलान किए गए आईपीएल कार्यक्रम के अनुसार, SRH 23 मार्च को कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ेगी. वे 27 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबले के लिए हैदराबाद जाएंगे और फिर 31 मार्च को गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच के लिए अहमदाबाद जाएंगे.

 ये भी पढ़ें:

IPL 2024: 'हार्दिक पंड्या बार- बार रोहित के पास दौड़कर जाएगा', कमेंट्री में वापसी करते ही नवजोत सिंह सिद्धू का धमाकेदार बयान
Exclusive: 'वो विरोधी टीम के मन में दानव जैसा डर पैदा करता है', ऋषभ पंत पर नवजोत सिंह सिद्धू का बड़ा बयान, कहा- वो किसी की कॉपी नहीं है

Exclusive: 'मेरे खून में दौड़ती है कमेंट्री', IPL 2024 को अपने शब्दों में पिरोने के लिए तैयार नवजोत सिंह सिद्धू, धोनी पर कहा- वो आदमी तो नियम...
 

लोकप्रिय पोस्ट