icon

बेन स्टोक्स भारत से पिटने के बाद भी बैजबॉल को लेकर गरजे, टीमों को चेताया- हमें खत्म समझा तो जिम्मेदारी आपकी होगी

Ben Stokes England: बेन स्टोक्स के इंग्लैंड टेस्ट टीम का कप्तान बनने के बाद पहली बार सीरीज गंवानी पड़ी है. भारत दौरे पर टीम का कोई दांव नहीं चला.

बेन स्टोक्स बतौर कप्तान अब टेस्ट में अजेय नहीं हैं.
authorShakti Shekhawat
Sat, 09 Mar 07:22 PM

Ben Stokes England: बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को भारत दौरे पर हार का सामना करना पड़ा. पांच टेस्ट की सीरीज में उसे 4-1 से पराजय मिली. इस दौरे से पहले इंग्लिश टीम ने स्टोक्स के कप्तान बनने के बाद से कोई सीरीज नहीं गंवाई थी. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के आगे शिकस्त के बाद इंग्लैंड की बैजबॉल अप्रॉच पर भी सवाल खड़े हो गए. लेकिन स्टोक्स का मानना है कि उनकी टीम अपने रवैये से पीछे नहीं हटेगी. अगर किसी टीम को लगता है कि बैजबॉल खत्म हो गया है तो इसके लिए वह खुद जिम्मेदार होगी.

 

स्टोक्स को लगता है कि भारत दौरे पर हारना उनकी टीम के क्रिकेट सिद्धांतों की नाकामी नहीं है. उन्होंने धर्मशाला टेस्ट गंवाने के बाद कहा,

 

खेल टीमों के लिए नाकामी सबसे बड़ी अध्यापक है. आप या तो नाकामी और निराशा को खुद को जकड़ लेने देते हैं लेकिन आप नाकामी से सीख सकते हैं और तय कर सकते हैं कि जो कर रहे हैं उसको लेकर जोश नहीं गंवाएं. हमारे सामने गर्मियों में बड़ा मौका है जहां घर पर छह टेस्ट खेलने हैं. इसमें वेस्ट इंडीज और श्रीलंका की मेजबानी करनी है. मैं निश्चित रूप से निराश हूं लेकिन इस टीम और मुझे चुका हुआ लिखना है तो इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे.

 

भारत vs इंग्लैंड धर्मशाला टेस्ट का स्कोरकार्ड

 

स्टोक्स बोले- खूब मेहनत की थी

 

स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रेंडन मैक्कलम के नेतृत्व वाली इंग्लिश टीम ने भारत दौरे के लिए यूएई में रहकर तैयारी की थी. दूसरे टेस्ट के बाद भी इंग्लिश खिलाड़ी वापस वहीं गए थे और वहां उन्होंने आराम किया था. लेकिन यह दांव कारगर नहीं रहा. टीम को करारी हार झेलनी पड़ी. स्टोक्स ने इस बारे में कहा,

 

मैं काफी निराश हूं, खुद से ही नहीं बल्कि टीम के लिए निराश हूं क्योंकि इस दौरे के लिए काफी मेहनत की थी. अगर हम निराश नहीं होंगे, अगर हम परेशान नहीं होंगे तो मुझे नहीं पता कि और किस तरह की भावनाएं आएंगी.

 

भारत ने घर में जीती लगातार 17वीं सीरीज

 

इंग्लैंड ने भारत में आखिरी बार 2012 में टेस्ट सीरीज जीता था. इसके बाद से कोई भी विदेशी टीम भारत में आकर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. टीम इंडिया 2012 से लेकर अभी तक लगातार 17 टेस्ट सीरीज घर में जीत चुकी हैं. 

 

ये भी पढ़ें
IND vs ENG: टीम इंडिया ने पहला टेस्ट हारने के बाद ऐसे निकाली इंग्लैंड की हेकड़ी, अंग्रेजों की हालत हुई बद से बदतर
कुलदीप यादव का चल रहा था बुरा समय तब रोहित शर्मा की मदद से ऐसे पलटी किस्मत, अंग्रेजों को हराने के बाद हुआ खुलासा
टीम इंडिया को इस शख्स की वजह से 5 प्लेयर्स का कराना पड़ा डेब्यू, राहुल द्रविड़ ने खोला राज, बोले- उसने हमें चुनौती दी थी

लोकप्रिय पोस्ट