icon

बड़ी खबर : IPL के बराबर अब टेस्ट क्रिकेट खेलने में भी मिलेगी भारी भरकम रकम, जानें BCCI का नया प्लान

Test Cricket and IPL Money : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) रेड बॉल के क्रिकेट में रूचि रखने वाले खाले खिलाड़ियों को लेकर एक नई सौगात लाने का प्लान बना रहा है.

टीम इंडिया के ट्रेनिंग सेशन के दौरान रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़
authorShubham Pandey
Thu, 29 Feb 12:27 PM

Test Cricket and IPL Money : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में जहां खिलाड़ियों के नए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान किया. वहीं खिलाड़ियों में रेड बॉल के क्रिकेट के प्रति रूचि को बढ़ाने के लिए बीसीसीआई एक नया प्लान भी सामने लाने वाली है. जिसके चलते भारत के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रेड बॉल कर क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की रकम तीन गुना बढ़ाई जा सकती है तो उनको मिलने वाले पैसे आईपीएल में मिलने वाली रकम के बराबर हो सकती है. जिससे घरेलू स्तर खिलाड़ी आईपीएल के साथ-साथ रणजी ट्रॉफी को भी प्राथमिकता देते नजर आ सकते हैं.

 

 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बातचीत में बताया,

 

भारतीय टीम मैनेजमेंट से बीसीसीआई ने सिफारिशें मांगी है. जिसमें बोर्ड खेल के सबसे लंबे फॉर्मेट यानि रेड बॉल की उपयोगिता को बनाए रखने के लिए बड़ा कदम उठाना चाहता है. इसमें बताया गया है कि जो भी खिलाड़ी फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने में रूचि रखता है अब उसे आईपीएल के बराबर ही पैसा दिया जाए. जिसका मतलब है कि खिलाड़ियों की मैच फीस को कई गुना बढ़ाया जा सकता है.    

 


तीन गुना बढ़ सकती है रकम

 

सूत्र ने आगे कहा,

 


बोर्ड के अनुसार टेस्ट क्रिकेट मैच और फर्स्ट क्लास क्रिकेट की फीस को तीन गुना तक बढ़ाया जा सकता है. जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि अगर कोई खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी का पूरा सीजन खेलता है तो उसे करीब 75 लाख रुपये तक की कमाई होगी. जो कि आईपीएल के एक औसत करार के बराबर होगा. इतना ही नहीं यह भी सुझाव रखा गया है कि अगर कोई खिलाड़ी पूरे साल भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलता है तो उसे करीब 15 करोड़ रुपये तक की कमाई हो सकती है. जो कि आईपीएल के किसी भी प्रमुख करार के बराबर होगा. बोर्ड अब चाहता है कि हर हाल में खिलाड़ियों की फीस बढ़ाई जाए, यही कारण है कि सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के साथ मैच फीस का ऐलान नहीं किया गया है.


रणजी ट्रॉफी के एक सीजन में अभी कितने रुपये मिलते हैं ?

 

 

वहीं वर्तमान में रणजी ट्रॉफी के एक सीजन के सभी 10 मैच खेलने वाले खिलाड़ी को कुल 25 लाख रुपये की कमाई होती है. जो कि आईपीएल के लगभग बेस प्राइस 20 लाख से अधिक नजर आती है. ऐसे में बोर्ड अगर खिलाड़ियों की रकम तीन गुना अधिक करता है तो उन्हें 75 लाख की कमाई हो सकती है, जबकि भारत के लिए एक टेस्ट मैच खेलने पर खिलाड़ी को 15 लाख रुपये मिलते हैं. इसमें भी खिलाड़ी की रकम तीन गुना तक बढ़ सकती है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

श्रेयस अय्यर-इशान किशन को BCCI ने दी सजा तो रवि शास्त्री ने किया चौंकाने वाला कमेंट, बोले- आपका पिछला प्रदर्शन...
तिलक वर्मा ने IPL 2024 से पहले उड़ाई मौज, 44 गेंद में कूटे 91 रन, चौकों से दुगुने छक्के उड़ाए, हार्दिक के बिना भी जीती रिलायंस की टीम
श्रेयस अय्यर और इशान किशन से 'सजा' देने के बाद बीसीसीआई की सभी क्रिकेटर को चेतावनी, कहा- टीम इंडिया में...

लोकप्रिय पोस्ट