icon

BCCI का बड़ा फैसला, इतिहास में पहली बार Asian Games 2023 के लिए जाएंगी भारतीय महिला और पुरुष टीमें!

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने एशियन गेम्स 2023 (Asian Games) के लिए अपनी महिला और पुरुष दोनों टीमें भेजने का फैसला किया है.

BCCI का बड़ा फैसला, इतिहास में पहली बार Asian Games 2023 के लिए जाएंगी भारतीय महिला और पुरुष टीमें!
authorSportsTak
Sat, 24 Jun 07:57 AM

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने एशियन गेम्स 2023 (Asian Games) के लिए अपनी महिला और पुरुष दोनों टीमें भेजने का फैसला किया है. एशियन गेम्स की मेजबानी चीन कर रहा है और इस बार यह टूर्नामेंट हांगझू में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर के बीच खेले जाएंगे. पहली बार होगा जब इन खेलों में भारतीय क्रिकेट टीमें खेलती हुई दिखाई दे सकती हैं. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. अभी तक 2010 और 2014 में एशियन गेम्स में क्रिकेट शामिल रहा है लेकिन दोनों बार बीसीसीआई ने अपनी टीम नहीं भेजी थी. 2018 एशियन गेम्स में क्रिकेट नहीं था. एशियन गेम्स वैसे तो 2022 में होने थे लेकिन कोरोना मामलों के चलते एक साल के लिए टाल दिए गए थे. पिछले साल बीसीसीआई ने अलग-अलग वजहों से क्रिकेट टीम भेजने से मना कर दिया था.

 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने एशियन गेम्स में टीम भेजने को लेकर दोबारा से विचार किया. अब महिला और पुरुष दोनों टीमें जाएंगी. एशियन गेम्स में टी20 फॉर्मेट में मैच होंगे. पुरुष टीम बी स्क्वॉड होगी क्योंकि मुख्य खिलाड़ी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 खेल रहे होंगे. महिलाओं की टीम में मुख्य खिलाड़ी भेजे जाएंगे. पुरुषों का 50 ओवर का क्रिकेट वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से 23 नवंबर तक होना है और इसकी मेजबानी भारत ही कर रहा है. 30 जून तक बीसीसीआई अपनी दोनों टीमें इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन को भेज देगा. यहां से फिर टीमें एशियन ओलिंपिक काउंसिल को जाएंगी.

 

तीसरी बार एक साथ दो भारतीय टीमें खेलेंगी

 

पिछले साल बीसीसीआई ने पहले से तय कमिटमेंट्स के चलते अपनी महिला और पुरुष टीमों को भेजने से मना कर दिया था. भारतीय क्रिकेट टीम इससे पहले ओलिंपिक खेलों वाले टूर्नामेंट में 1998 में आखिरी बार खेली थी. तब भारतीय पुरुष टीम कुआलालंपुर में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में खेली थी. वहीं यह तीसरा मौका होगा जब एक साथ दो भारतीय पुरुष टीमें अलग-अलग जगह खेल रही होंगी. 1998 में कॉमनेवल्थ गेम्स के अलावा एक टीम सहारा कप में पाकिस्तान से खेल रही थी. वहीं 2021 में जब विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज खेल रही थी तब दूसरी टीम शिखर धवन के नेतृत्व में श्रीलंका दौरे पर वनडे-टी20 सीरीज खेल रही थी.

 

एशियन गेम्स में किस देश ने जीते हैं क्रिकेट के गोल्ड मेडल

 

अभी तक जब दो बार एशियन गेम्स में क्रिकेट शामिल रहा है तब पुरुषों में एक बार श्रीलंका और एक बार बांग्लादेश ने गोल्ड मेडल जीता. वहीं महिलाओं में दोनों बार पाकिस्तान विजयी रहा है. पुरुषों में 11 देश खेल चुके हैं तो महिलाओं में भी इतने ही देशों ने हिस्सा लिया है. 2014 में पाकिस्तान पुरुष टीम ने भी एशियन गेम्स के लिए अपनी टीम नहीं भेजी थी. 2010 में जब गई थी तब वह तीसरे स्थान पर रही थी.

 

ये भी पढ़ें

Cheteshwar Pujara : 5 साल में सिर्फ दो टेस्ट शतक जड़ने वाले पुजारा को टीम इंडिया ने निकाला, क्या करियर अब खत्म?
Bazball Impact: सिर्फ एक साल में इंग्लैंड के इन 7 बल्लेबाजों ने अपना टेस्ट स्ट्राइक रेट 7वें आसमान तक पहुंचा दिया
Ricky Ponting : इंग्लैंड के कोच बनने पर रिकी पोंटिंग का बड़ा खुलासा, कहा - 'मैक्कलम से पहले मिला ऑफर ठुकरा दिया था'

लोकप्रिय पोस्ट