icon

BCCI ने महिला क्रिकेट को नई सौगात देने का बनाया प्लान, WPL के बाद इस ख़ास टूर्नामेंट का होगा आयोजन

Women's Cricket and BCCI : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिला क्रिकेट को बढ़ाने के लिए अब एक नए टूर्नामेंट को लाने का प्लान बना लिया है.

टेस्ट क्रिकेट की जर्सी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम
authorShubham Pandey
Fri, 01 Mar 10:42 AM

Women's Cricket : भारत में महिला क्रिकेट को बढ़ाने के लिए पिछले साल 2023 में वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) का आगाज हुआ. इसके बाद अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिला खिलाड़ियों को नई सौगात देने के लिए एक और ख़ास टूर्नामेंट लाने का प्लान बना लिया है. जिससे भारत की महिला टीम ना सिर्फ सफ़ेद गेंद के क्रिकेट बल्कि रेड बॉल के क्रिकेट में भी मजबूत टीम बनकर सबके सामने आएगी.

 

कबसे होगा टूर्नामेंट का आगाज ?


दरअसल, क्रिकबज में छपी खबर के अनुसार बीसीसीआई अब 29 मार्च से पुणे में एक मल्टी-डे महिला टूर्नामेंट का आगाज करने वाली है. इस रेड बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट में कुल छह टीमें भाग लेंगी, जिसमें टीमों को उनके जोन पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण, मध्य और नॉर्थईस्ट के आधार पर बांटा गया है. ये सभी टीमें पांच मैचों की सीरीज में भाग लेंगी.

 

कब होगा फाइनल ?


इस टूर्नामेंट के फॉर्मेट के बारे में बात करें तो रेड बॉल के टूर्नामेंट की शुरुआत  क्वार्टर फाइनल से होगी, जो 29, 30 और 31 मार्च को खेले जाएंगे. इसके बाद विजेता टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 9, 10 और 11 अप्रैल को खेला जाएगा. इसका शेड्यूल वीमेंस प्रीमियर लीग के जारी 2024 को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. डब्ल्यूपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला 17 मार्च को खेला जाएगा जबकि इसके 11 दिन के बाद रेड बॉल क्रिकेट खेला जाएगा. इसमें घरेलू और सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट वाली सभी महिला खिलाड़ी भाग लेंगी.


भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को हराया 


वहीं भारतीय महिला खिलाड़ियों की बात करें तो सभी इस समय वीमेंस प्रीमियर लीग 2024 सीजन में खेल रही हैं. जबकि इससे पहले महिला खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट जीत अपने घर में दर्ज की थी. इन मैचों में भारतीय महिला खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखते हुए ही बीसीसीआई ने महिला खिलाड़ियों को रेड बॉल टूर्नामेंट की सौगात देने का प्लान बनाया है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'किसी के साथ जबरदस्ती तो...', इशान किशन और अय्यर को लेकर भारतीय विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने ये क्या कह डाला?

Michael Levitt: 10 छक्के, 11 चौके...मैदान पर बल्लेबाज का बवंडर, 49 गेंदों में शतक ठोक रच डाला इतिहास

PSL 2024: कराची किंग्‍स के 13 प्‍लेयर्स का मैच से ठीक पहले एक साथ हुआ पेट खराब, प्‍लेइंग XI पूरी करने में छूटे पसीने

लोकप्रिय पोस्ट