icon

मोहाली को World Cup 2023 मैच नहीं मिलने पर बवाल, राजनेताओं ने एकदूसरे को घेरा तो BCCI से आया खरा जवाब

वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जब जारी हुआ तब उसमें वेन्यू की लिस्ट में मोहाली का नाम नहीं था.

मोहाली को World Cup 2023 मैच नहीं मिलने पर बवाल, राजनेताओं ने एकदूसरे को घेरा तो BCCI से आया खरा जवाब
authorSportsTak
Thu, 29 Jun 09:38 AM

वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल जब जारी हुआ तब उसमें वेन्यू की लिस्ट में मोहाली का नाम नहीं था. इस मैदान पर 2011 वर्ल्ड कप के दौरान भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल जैसा बड़ा मुकाबला हुआ था. मगर इस बार एक भी मैच यहां नहीं कराया जा रहा है. इसके चलते बवाल मच गया. राजनीतिक पार्टियां इसमें कूद गईं और एकदूसरे को कोसने के साथ ही बीसीसीआई को भी कटघरे में खड़ा किया. लगातार मच रहे हंगामे के बीच भारतीय बोर्ड ने भी जवाब दिया है. उसकी ओर से बताया गया है कि क्यों मोहाली में इस बार वर्ल्ड कप मैच नहीं हो रहे.

 

सबसे पहले जानिए किसने क्या कहा

 

पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हायर ने विश्वकप मुकाबले की मेजबानी करने वाले शहरों में मोहाली को शामिल नहीं किए जाने की निंदा की. उन्होंने दावा किया कि राजनीतिक वजहों से मोहाली को कोई मैच नहीं मिला. पंजाब के मंत्री ने ‘राजनीतिक हस्तक्षेप’ का आरोप लगाया और तंज कसते हुए कहा, ‘सब जानते हैं कि बीसीसीआई की अगुवाई कौन कर रहा है अच्छी बात है कि भारत में वर्ल्ड कप हो रहा है लेकिन दुख की बात है कि एक स्टेडियम जिसने भारतीय क्रिकेट को कई सुपर स्टार दिए हैं, एक स्टेडियम जो देश के टॉप-पांच वेन्यू में होता था, उसे कोई मैच नहीं मिला. दूसरी तरफ नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ओपनिंग मैच के सथ ही फाइनल भी हो रहा है और भारत-पाकिस्तान का बड़ा मैच भी. पड़ोस में धर्मशाला को पांच मैच मिले हैं लेकिन पंजाब को एक भी नहीं. इससे साफ है कि राजनीति हो रही है.'

 

पंजाब कांग्रेस नेता और विधायक प्रताप सिंह बाजवा ने मोहाली को वर्ल्ड कप मैच नहीं मिलने का दोष आम आदमी पार्टी की सरकार पर फोड़ा. उन्होंने कहा कि स्टेडियम में निर्माण कार्य धीमा है इसे तेज किए जाने की जरूरत थी. साथ ही राज्य की कानून व्यवस्था भी कमजोर है जिसकी वजह से भी यहां मैच नहीं हो रहा. उन्होंने कहा, आप सरकार राज्य में कानून-व्यवस्था को सुधारने में नाकाम रही है. जब से आप सरकार आई है तब से संगठित अपराध राज्य में बढ़ गए हैं. आप को जवाब देना होगा कि क्या सुरक्षा की वजह से राज्य के इकलौते इंटरनेशनल स्टेडियम को वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी करने वाले वेन्यू से बाहर रखा गया है.

 

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सोशल मीडिया के जरिए मोहाली को नजरअंदाज करने पर सवाल उठाया. उन्होंने आईसीसी, बीसीसीआई, राजीव शुक्ला को टैग करते हुए लिखा, मोहाली को वर्ल्ड कप वेन्यू से बाहर क्यों रखा गया?

 

बीसीसीआई की ओर से क्या कहा गया


लगातार चल रही बयानबाजी के बीच बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला का बयान आया. उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, पिछले साल विराट कोहली का 100वां टेस्ट मोहाली को दिया गया. मोहाली का स्टेडियम तैयार हो रहा है. अगर यह तैयार होता तो उन्हें वर्ल्ड कप मैच मिलता. मोहाली का वर्तमान स्टेडियम आईसीसी स्टैंडर्ड पर खरा नहीं उतरता और इसलिए मैच नहीं मिले. लेकिन इसका मतलब नहीं है कि उन्हें मैच नहीं मिलेंगे. वहां पर द्विपक्षीय सीरीज के मैच होंगे. वेन्यू चुनने के लिए आईसीसी की रजामंदी जरूरी है. ऐसा नहीं है कि किसी सेंटर या जोन की अनदेखी हुई हो. स्टेडियम को काफी सोचविचार के बाद चुना गया है. जो भी ऑब्जेक्शन कर रहे हैं उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि हमें वेन्यू के लिए आईसीसी की मंजूरी चाहिए होती है. 

 

ये भी पढ़ें

क्या होगा अगर वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आएगा पाकिस्तान? ICC सूत्र का बड़ा खुलासा, ये टीम करेगी रिप्लेस
टीम इंडिया का कोच बनने की रेस में एक विदेशी समेत ये तीन दिग्गज सबसे आगे, जानिए कौन-कौन हैं दावेदार
ऋषभ पंत ने सोशल मीडिया पर बदली अपनी जन्म की तारीख तो फैंस के बीच मचा बवाल, वजह आई सामने

आईपीएल टीमों ने चार युवा भारतीय खिलाड़ियों की BCCI से की शिकायत, IPL 2023 में कई बार नियम-कायदे तोड़ने का आरोप

लोकप्रिय पोस्ट