icon

IPL 2025: इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम और रिटेंशन पर आई बड़ी अपडेट, अब हुआ ये ताजा खुलासा

एक सोर्स के अनुसार टीम मालिकों से फीडबैक ले लिए गए हैं और रिटेंशन, इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम को लेकर जल्‍द ही कोई फैसला लिया जाएगा.

रिटेंशन पॉलिसी पर बीसीसीआई जल्‍द ही बड़ा फैसला ले सकती है
authorNitin Srivastava
Tue, 03 Sep 04:25 PM

आईपीएल 2025 में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम होगा या नहीं, मेगा ऑक्‍शन के लिए फ्रेंचाइज कितने प्‍लेयर्स को रिटेन कर सकती है. इसे लेकर बीते दिनों बीसीसीआई और फ्रेंचाइज मालिकों के बीच मीटिंग हुई थी, जिसमें कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई. हालांकि प्‍लेयर्स रिटेंशन और बाकी अन्‍य मुद्दों पर कोई फैसला लेने के लिए बीसीसीआई को अभी कुछ दिन और लग सकते हैं. 

 

स्‍पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार सूत्र का कहना है कि टीम मालिकों से फीडबैक ले लिए गए हैं और रिटेंशन को लेकर जल्‍द ही कोई फैसला लिया जाएगा. उनका कहना है कि फ्रेंचाइज इसे लेकर एकमत नहीं है. सभी की अपनी-अपनी राय है. सोर्स का कहना है-

 

हमने टीम मालिकों से फीडबैक ले लिया है. हम जल्द ही तय करेंगे कि रिटेंशन के मामले में क्या करना है. फिलहाल कोई भी एकमत नहीं है, हर किसी का अपनी-अपनी राय है. फिर चाहे वो फ्रेंचाइजी हो या बीसीसीआई. जल्द ही अंदर सभी पहलुओं पर चर्चा की जाएगी और इसकी घोषणा की जाएगी.

 

जुलाई के आखिर में बीसीसीआई हेडक्‍वार्टर में हुई मीटिंग में रिटेंशन पॉलिसी पर भी चर्चा हुई थी. मौजूदा नियम के अनुसार फ्रेंचाइज अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेंशन कर सकती है, मगर कुछ फ्रेंचाइज ने इसकी संख्‍या बढ़ाने की मांग की थी. सोर्स ने रिटेंशन की संभावित संख्‍या के बारे में बताया कि ये 4 से 6 के बीच हो सकती है. पार्थ जिंदल ने बताया था कि मीटिंग में रिटेंशन पॉलिसी भी एक बड़ा मुद्दा थी. कुछ फ्रेंचाइज चार खिलाड़ियों, कुछ आठ से 10 खिलाड़ियों तो कुछ छह खिलाड़ियों का रिटेंशन चाहते हैं.

 

इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम को लेकर भी फैसला

 

बीसीसीआई इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम को लेकर भी कोई बड़ा फैसला ले सकती है. दरअसल बीते दिनों हुई मीटिंग में इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर को लेकर भी बात हुई थी. कुछ इस नियम के पक्ष में हैं तो कुछ इसके खिलाफ. सोर्स का कहना है-

 

आपको शायद इम्पैक्ट प्लेयर नियम ना दिखे, लेकिन फिर से इम्पैक्ट प्लेयर्स पर चर्चा की जाएगी और फैसला लिया जाएगा. अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है. 

 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ऑनर पार्थ जिंदल भी इस निमय के खिलाफ थे. उनका भी मानना है कि इस नियम से भारतीय क्रिकेट को नुकसान होगा. इससे ऑलराउंडर्स का विकास नहीं पाता. इस नियम को लेकर भी सोर्स ने बड़ा अपडेट दिया है.  

 

ये भी पढ़ें

Breaking: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की तारीख का ऐलान, इस मैदान पर होगी खिताबी टक्कर, जानिए डिटेल्स

Pakistan vs Bangladesh: बांग्लादेश ने पाकिस्तान का घर में घुसकर किया सूपड़ा साफ, दूसरा टेस्ट 6 विकेट से जीतकर रच दिया इतिहास

PAK vs BAN टेस्‍ट के बीच बाबर आजम की संन्‍यास की खबर ने मचाई सनसनी, बांग्‍लादेश के खिलाफ फेल होने के बाद बल्‍लेबाज ने...

लोकप्रिय पोस्ट