icon

Exclusive: भारतीय खिलाड़ियों की बढ़ने वाली है सैलरी, BCCI ने कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट से दी बड़ी जानकारी, जानिए अभी कितने मिलते हैं

बीसीसीआई कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में चार कैटेगरी में खिलाड़ियों को बांटा गया है. सबसे ऊपर ए प्लस में वे खिलाड़ी होते हैं जो तीनों फॉर्मेट खेलते हैं.

भारतीय क्रिकेटर्स को कॉन्ट्रेक्ट में मोटा पैसा मिलता है.
authorShakti Shekhawat
Wed, 28 Feb 09:10 PM

बीसीसीआई ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान कर दिया. 30 खिलाड़ियों को ए प्लस से लेकर सी तक चार कैटेगरी में बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट दिए गए. लेकिन इस बार भारतीय बोर्ड ने यह नहीं बताया कि 2023-24 के कॉन्ट्रेक्ट में शामिल खिलाड़ियों को कितने पैसे मिलेंगे. इससे पहले जब भी कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट का ऐलान हुआ तब कैटेगरी के हिसाब से रकम की जानकारी दी जाती है. स्पोर्ट्स तक को मिली जानकारी के अनुसार कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ेगी. इस बारे में जल्द ही ऐलान किया जा सकता है.

 

अभी तक ए प्लस कैटेगरी में शामिल खिलाड़ियों को सात करोड़, ए कैटेगरी में पांच, बी में तीन और सी में एक करोड़ रुपये दिए जाते हैं. यह रकम मैच फीस से अलग होती है. भारतीय क्रिकेटर्स को एक टेस्ट के लिए 15 लाख, वनडे के लिए छह और टी20 इंटरनेशनल के लिए तीन लाख रुपये मिलते हैं. स्पोर्ट्स तक को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सभी कैटेगरी का पैसा बढ़ाया जा सकता है. सबसे ज्यादा फायदा टेस्ट स्पेशलिस्ट को हो सकता है. कई खिलाड़ी जो सिर्फ टेस्ट खेलते हैं उन्हें बोनस के रूप में भी प्रोत्साहन दिया जा सकता है.

 

इंग्लैंड के क्रिकेटर्स कमाते हैं भारतीयों से ज्यादा

 

भारतीय क्रिकेटर्स को अभी करोड़ों रुपये कॉन्ट्रेक्ट के तौर पर मिलते हैं. लेकिन क्रिकेट में सर्वाधिक पैसे मिलने के मामले में वह पीछे हैं. इंग्लैंड के क्रिकेटर्स को भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में ज्यादा पैसे बोर्ड से मिलते हैं. टेस्ट खेलने वाले इंग्लिश प्लेयर्स को सालाना 8.38 करोड़ रुपये मिलते हैं. हालांकि भारत के खिलाड़ी एंडॉर्समेंट और आईपीएल के जरिए भी करोड़ों रुपये कमाते हैं.

 

बीसीसीआई कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट 2023-24 में शामिल खिलाड़ी

 

ए प्लस कैटेगरी
रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा.

 

ए कैटेगरी
आर अश्विन, मो. शमी, मो. सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या.

 

बी कैटेगरी
सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल.

 

सी कैटेगरी
रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, रजत पाटीदार.
 

ये भी पढ़ें

BCCI Central Contract: पांच तेज गेंदबाजों को बीसीसीआई देगा स्‍पेशल कॉन्‍ट्रेक्‍ट, अनकैप्‍ड प्‍लेयर्स भी शामिल!

तीन स्टार खिलाड़ी IPL 2024 से बाहर, 8 बड़े नाम अभी भी चोटिल जिनमें से 3 के खेल पाने पर संदेह, टीमों में खलबली!

IPL 2024 से पहले रिलायंस और डिज्नी स्टार के बीच हो गया खेला, जानिए कैसे पड़ेगा असर

लोकप्रिय पोस्ट