icon

एमएस धोनी अनकैप्ड खिलाड़ी बनकर CSK के लिए खेलेंगे, मिलेगी मामूली रकम! IPL के इस नियम से खुलेगा रास्ता

महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2024 में फिनिशर और विकेटकीपर के रूप में चेन्नई सुपर किंग्स में जिम्मेदारी संभाली थी और इसमें शानदार प्रदर्शन किया था.

महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स को पांच ट्रॉफी जिताई हैं.
authorShakti Shekhawat
Fri, 16 Aug 09:32 PM

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2025 में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर खेलते हुए दिख सकते हैं. आईपीएल से जुड़े एक नियम की वापसी के चलते ऐसा होने की संभावना जताई जा रही है. कहा जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड कम से कम पांच साल पहले रिटायर हो चुके इंटरनेशनल क्रिकेटर्स को अनकैप्ड खिलाड़ी के तौर पर खेलने की अनुमति देने वाले नियम को वापस ला सकता है. आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले जब नियम-कायदे घोषित होंगे तब इसका ऐलान किया जा सकता है.

 

रिटायर खिलाड़ियों को अनकैप्ड मानने का नियम 2021 तक आईपीएल में लागू था. लेकिन तब तक कभी इसका इस्तेमाल नहीं हुआ. 2022 मेगा ऑक्शन से पहले इसे हटा दिया गया. हाल ही में जब बीसीसीआई अधिकारियों और आईपीएल फ्रेंचाइज के बीच आगामी ऑक्शन को लेकर मुलाकात हुई थी तब चेन्नई सुपर किंग्स ने इस नियम को फिर से लाने की मांग की थी. हालांकि बाकी फ्रेंचाइज ने इसका विरोध किया था. लेकिन बीसीसीआई इस नियम को वापस लाने के लिए गंभीरता से विचार कर रहा है.

 

News18 की रिपोर्ट में लिखा है, 'इस नियम के वापस आने की तगड़ी संभावना है. पिछले महीने मीटिंग के दौरान इस बारे में लंबी चर्चा हुई थी और जब खिलाड़ियों से जुड़े नियम जारी होंगे तब इसे वापस लाया जा सकता है.'

 

धोनी ने 2024 में निभाई फिनिशर की भूमिका

 

धोनी ने आईपीएल 2024 में सीएसके के लिए बढ़िया बैटिंग की थी. उन्होंने 220.55 की स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए. वे आखिरी ओवर्स में बैटिंग के लिए उतरते थे. उन्होंने केवल 73 गेंदों का सामना किया था लेकिन फिनिशर की भूमिका अच्छे से निभाई थी.

 

2022 में क्या थे अनकैप्ड प्लेयर के नियम

 

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के नियमों के तहत, अनकैप्ड खिलाड़ी को फ्रेंचाइज अधिकतम चार करोड़ रुपये में रिटेन कर सकती है. इस स्थिति में सीएसके को धोनी के लिए बहुत कम पैसे खर्च करने होंगे जिससे उसके पास ऑक्शन के लिए अच्छा-खासा पर्स रहेगा. सीएसके ने 2022 में धोनी को 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया था. तब रवींद्र जडेजा को सीएसके ने पहली प्राथमिकता के तौर पर रिटेन किया था और ऋतुराज गायकवाड़ अनकैप्ड प्लेयर के तौर पर रिटेन हुए थे.

 

ये भी पढ़ें

गौतम गंभीर ने बालाजी-विनय कुमार को क्यों नहीं बनाया भारतीय टीम का बॉलिंग कोच, इस वजह से विदेशी दिग्गज पर जताया भरोसा

इशान किशन ने टीम इंडिया में शामिल होने के लिए बरपाया कहर, 10 छक्के उड़ाते हुए ठोक दिया आतिशी शतक
बड़ी खबर: श्रीलंकाई क्रिकेटर सभी फॉर्मेट से सस्पेंड, इस गलती की मिली सजा, भारत के खिलाफ किया ODI-T20I डेब्यू

लोकप्रिय पोस्ट