icon

BCCI ने टीम इंडिया के स्पॉन्सर के लिए मंगाए टेंडर, इतनी रकम में मिलेंगे कागजात, इन 7 कैटेगरी के ब्रैंड पर लगाई रोक

बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य स्पॉन्सर के लिए टेंडर मंगाए हैं.

BCCI ने टीम इंडिया के स्पॉन्सर के लिए मंगाए टेंडर, इतनी रकम में मिलेंगे कागजात, इन 7 कैटेगरी के ब्रैंड पर लगाई रोक
authorSportsTak
Wed, 14 Jun 09:29 PM

बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के मुख्य स्पॉन्सर के लिए टेंडर मंगाए हैं. मुख्य स्पॉन्सर नाम टीम इंडिया की जर्सी पर सामने की तरफ लिखा होता है. अभी टीम इंडिया के पास कोई मुख्य स्पॉन्सर नहीं है. डब्ल्यूटीसी फाइनल 2023 से पहले बायजूज भारतीय टीम का मुख्य स्पॉन्सर था. बीसीसीआई की ओर से जारी बयान के अनुसार, नए स्पॉन्सरशिप अधिकारों के लिए 26 जून तक 5.90 लाख रुपये में इन्विटेशन टू टेंडर कागजात खरीदे जा सकते हैं. एक बार टेंडर कागजात लिए जाने पर रकम वापस नहीं होगी. अभी यह साफ नहीं है कि टेंडर कब तक खोले जाएंगे और स्पॉन्सर का ऐलान किस तारीख तक किया जाएगा. हालांकि यह तय है कि भारत और वेस्ट इंडीज शुरू होने से पहले टीम इंडिया को नया स्पॉन्सर मिल जाएगा.

 

बीसीसीआई ने सात कैटेगरी के ब्रैंड्स पर टीम इंडिया के स्पॉन्सरशिप लेने से रोक लगाई है. इसके तहत स्पोर्ट्सवियर और रोजमर्रा के उपयोग वाले कपड़े बनाने वाली कंपनियां, सट्टेबाजी, क्रिप्टोकरेंसी, तंबाकू, Real Money Gaming (पैसे लगाकर गेम खेलना) और पॉर्नोग्राफी जैसे अनैतिक कामों से जुड़ी कंपनियों के टेंडर नहीं लिए जाएंगे. जिस कंपनी के नए स्पॉन्सरशिप अधिकार मिलेंगे उसका नाम टीम इंडिया की जर्सी पर वेस्ट इंडीज सीरीज से दिखेगा. भारत-वेस्ट इंडीज सीरीज का आगाज 12 जुलाई से होना है.

 

अभी तक बायजूज के पास थे अधिकार

 

बायजूज ने 2019 में ओप्पो से यह अधिकार लिए थे. ओप्पो ने 2017 में पांच साल के लिए टीम इंडिया का मुख्य स्पॉन्सर बनने के लिए 1079 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. इसके तहत उसने सामान्य मैचों के लिए 4.61 करोड़ रुपये और आईसीसी मैचों के लिए 1.51 करोड़ रुपये का फैसला किया था. मगर ढाई साल बाद ही उसने अपने अधिकार बायजूज को बेच दिए. उसका करार मार्च 2022 तक जो उसने नवंबर 2022 तक बढ़ा लिया था. इसके लिए उसने स्पॉन्सर फीस में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी. बाद में जब उसने हटना चाहा तो बीसीसीआई ने मार्च 2023 तक उसे बने रहने को कहा था.

 

द्विपक्षीय सीरीज के लिए स्पॉन्सरशिप कंपनियां ज्यादा पैसा चुकाती हैं. क्योंकि यहां पर उनका नाम सबसे ज्यादा प्रसारित होता है. आईसीसी इवेंट्स के लिए रकम काफी कम होती है. यहां पर स्पॉन्सर का नाम टीम जर्सी पर सामने की तरफ नहीं होता है. वह केवल बाजू पर छोटे अक्षरों में लिखा रहता है. मुख्य स्पॉन्सर का नाम भारत की हरेक फॉर्मेट की सभी टीमों की जर्सी पर लिखा रहता है. इसमें पुरुष, महिला क्रिकेट दोनों शामिल हैं. साथ ही अंडर 19 क्रिकेट और इंडिया ए टीमों के नाम भी आते हैं.

 

ये भी पढ़ें

MI New York: मुंबई इंडियंस ने काइरन पोलार्ड को बनाया कप्तान, 9 धुरंधर खिलाड़ियों को किया शामिल
ICC Test Ranking में ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड ने की 39 साल पुराने करिश्मे की बराबरी
टीम इंडिया के लिए ऑलराउंडर तलाशने और तराशने को BCCI ने 20 खिलाड़ी बुलाए, अर्जुन तेंदुलकर समेत ये चेहरे शामिल

लोकप्रिय पोस्ट