icon

टीम इंडिया के सेलेक्शन पैनल में किया जाएगा बदलाव, इस दिग्गज की होगी छुट्टी, BCCI ने मांगी एप्लीकेशन

भारतीय क्रिकेट टीम के सेलेक्शन पैनल में पांच सदस्य होते हैं जो हरेक जोन का प्रतिनिधित्व करते हैं. अभी अजीत अगरकर सेलेक्शन कमिटी के मुखिया हैं.

अजीत अगरकर (दाएं) जुलाई 2023 में चीफ सेलेक्टर बने थे.
authorShakti Shekhawat
Mon, 15 Jan 03:33 PM

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के सेलेक्शन पैनल में बदलाव होने वाला है. बीसीसीआई ने नेशनल सेलेक्टर की एक पॉजीशन के लिए एप्लीकेशन मांगे. 25 जनवरी तक एप्लीकेशन भेजे जा सकते हैं. अभी इंटरव्यू के लिए तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. अभी सेलेक्शन पैनल के मुखिया अजीत अगरकर हैं और उनके नेतृत्व में पांच सदस्यीय कमिटी है. लेकिन इस पैनल में दो सेलेक्टर्स वेस्ट जोन से हैं. नियमों के हिसाब से हरेक जोन से ही एक ही सेलेक्टर हो सकता है. अगरकर और सलिल अंकोला दोनों वेस्ट जोन से आते हैं. ऐसे में अंकोला को पद छोड़ना पड़ सकता है. नॉर्थ जोन से सेलेक्टर की पोस्ट खाली है. नया सेलेक्टर यहां से जगह भर सकता है. हालांकि बीसीसीआई ने यह नहीं बताया कि कौनसे सेलेक्टर को बदला जाएगा. 

 

अगरकर 4 जुलाई 2023 को सेलेक्शन पैनल में शामिल हुए थे और उसी दिन मुखिया बन गए थे. सेलेक्शन कमिटी में खिलाड़ी के तौर पर सर्वाधिक अनुभव रखन वाले को अध्यक्षता दी जाती है. अंकोला 7 जनवरी 2023 को नेशनल सेलेक्टर बने थे. इससे पहले दिसंबर 2020 से वे मुंबई के चीफ सेलेक्टर थे. चेतन शर्मा के एक स्टिंग ऑपरेशन में फंसने के बाद इस्तीफा देने के बाद सेलेक्शन पैनल में जगह खाली हुई थी और इसे अगरकर ने भरा था.

 

 

कौन लोग कर सकते हैं सेलेक्टर के लिए अप्लाई

 

बीसीसीआई का कहना है कि सात टेस्ट या 30 फर्स्ट क्लास मैच, 10 वनडे इंटरनेशनल और 20 फर्स्ट क्लास मैच का अनुभव रखने वाले खिलाड़ी अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही कम से कम पांच साल पहले उसने खिलाड़ी के रूप में संन्यास ले लिया हो. कोई भी सेलेक्टर जूनियर और सीनियर लेवल को मिलाकर पांच साल से लंबे कार्यकाल पर नहीं रह सकता. यानी जिन्हें इस भूमिका में पांच साल हो चुके हैं वे योग्य नहीं होंगे.

 

वर्तमान सेलेक्शन कमिटी ने हाल ही इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट की सीरीज के पहेल दो मैचों के लिए टीम का ऐलान किया है. बाकी बचे तीन टेस्ट के लिए दूसरे मैच के बाद टीम चुनी जा सकती है. सीरीज का आगाज 25 जनवरी से हैदराबाद में होगा. इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज के बाद जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का सेलेक्शन होगा.

 

भारतीय टीम के सेलेक्शन पैनल में कौन-कौन शामिल


अजीत अगरकर (मुखिया)- वेस्ट जोन
सलिल अंकोला- वेस्ट जोन
सुब्रत मुखर्जी- सेंट्रल जोन
शिवसुंदर दास- ईस्ट जोन
श्रीधरन शरत- साउथ जोन

 

ये भी पढ़ें

'ये किसी काम का नहीं रहा, इसे मर जाना चाहिए', सचिन तेंदुलकर को अपना फैन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर को सुनने पड़े ऐसे ताने
बड़ी खबर: भारतीय ओपनर ने 404 रन ठोक रचा इतिहास, चौकों-छक्कों का अर्धशतक भी जड़ा, राहुल द्रविड़ से है खास कनेक्शन
जब आप बूढ़े हो जाते हैं...युवराज सिंह ने रोहित शर्मा vs हार्दिक पंड्या डिबेट पर ये क्या कह दिया

लोकप्रिय पोस्ट