icon

इन 5 तेज गेंदबाजों को दुनिया हिलाने के लिए तैयार करेगी BCCI, मिलेगा स्पेशल ट्रीटमेंट, पैसों की भी होगी बारिश!

BCCI Contract: बीसीसीआई ने साल 2023-24 के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान किया और 30 खिलाड़ियों को चुना. 5 बॉलर्स को फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रेक्ट दिया.

भारतीय टीम तेज गेंदबाजों के पूल बनाने पर काम कर रही है.
authorShakti Shekhawat
Wed, 06 Mar 05:49 PM

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई ने पिछले दिनों सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट का ऐलान किया था. चार कैटेगरी में खिलाड़ियों को चुनने के साथ ही एक विशेष कॉन्ट्रेक्ट की जानकारी दी गई थी. इसमें पांच तेज गेंदबाजों को फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रेक्ट दिया गया था. आकाश दीप, विजयकुमार विशाक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवत कवरप्पा को इसमें चुना गया. लेकिन बोर्ड ने यह नहीं बताया था कि इन्हें क्या और कौनसी सुविधाएं मिलेंगी. लेकिन अब एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इन पांचों पेसर्स को किस तरह का ट्रीटमेंट मिलेगा.

 

क्रिकबज़ रिपोर्ट में कहा गय है कि उमरान मलिक, यश दयाल, आकाश दीप, विशाक और कवरप्पा बिना किसी रोक-टोक के नेशनल क्रिकेट एकेडमी जा सकेंगे. वे वहां ट्रेनिंग, रिहैब और बाकी सुविधाएं बिना किसी लागत के इस्तेमाल कर पाएंगे. इस दौरान उनके पास एनसीए का इंश्योरेंस भी होगा. बीसीसीआई नियमों के अनुसार एनसीए का एक्सेस केवल कॉन्ट्रेक्ट वाले खिलाड़ियों को ही मिलता है. इनके अलावा टीम इंडिया में शामिल प्लेयर्स यहां जा सकते हैं. इनके अलावा अगर किसी खिलाड़ी को एनसीए की सुविधा लेनी होती है तो उसे स्टेट एसोसिएशन के जरिए एंट्री लेनी होती है. तब उन खिलाड़ियों का खर्चा एसोसिएशन को भरना होता है.

 

फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रेक्ट में कितना पैसा मिलेगा?

 

बीसीसीआई के फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक, चुने गए पांचों पेसर्स को एनसीए जाने के लिए अपनी स्टेट एसोसिएशन के भरोसे नहीं रहना होगा. वे सीधे वहां जा सकते हैं. बोर्ड ने यह नहीं बताया कि चुने गए तेज गेंदबाजों को कितना पैसा मिलेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह की बातें चल रही है कि इन खिलाड़ियों को सी ग्रेड के आसपास दिया जा सकता है. अभी ग्रेड सी कॉन्ट्रेक्ट वाले खिलाड़ियों को सालाना एक करोड़ रुपये मिलते हैं.

 

क्यों दिए गए फास्ट बॉलिंग कॉन्ट्रेक्ट

 

बीसीसीआई इस कॉन्ट्रेक्ट के जरिए भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाजों की बेंच स्ट्रेंथ तैयार करना चाहता है. उसकी कोशिश है कि जो टीम इंडिया के खेल रहे हैं उनके विकल्प हर समय तैयार रहें. इससे यह संदेश भी जाता है कि आने वाले समय में चुने गए ये पांचों तेज गेंदबाज भारतीय टीम में सेलेक्शन के मजबूत दावेदार हैं. अभी चुने गए पांचों पेसर्स में आकाश और उमरान ही भारत खेले हैं. 

 

ये भी पढ़ें

रोहित शर्मा ने भारतीय खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट खेलने को लेकर फिर दी चेतावनी, बोले- किसी को छूट नहीं
IND vs ENG: क्या 5वें टेस्ट से ड्रॉप होंगे रजत पाटीदार? प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित शर्मा ने कर दिया सबकुछ साफ
आर अश्विन राजकोट टेस्ट छोड़कर घर गए तो ICU में भर्ती मां ने कहा- तुम क्यों आए? जाओ मैच चल रहा है

लोकप्रिय पोस्ट