icon

BCCI Apex council Meeting: क्या रिटायर भारतीय क्रिकेटर विदेशी टी20 लीग में नहीं खेल पाएंगे? इस तारीख को होगा फैसला

बीसीसीआई अभी एक्टिव खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग्स में खेलने की परमिशन नहीं देती है. केवल रिटायरमेंट के बाद ही भारतीय खिलाड़ी विदेश में जाकर टी20 क्रिकेट खेल सकते हैं.

BCCI Apex council Meeting: क्या रिटायर भारतीय क्रिकेटर विदेशी टी20 लीग में नहीं खेल पाएंगे? इस तारीख को होगा फैसला
authorSportsTak
Thu, 29 Jun 11:38 AM

बीसीसीआई अपेक्स काउंसिल की मीटिंग 7 जुलाई को होनी है. इसमें बोर्ड कुछ बड़े फैसले लेने जा रहा है. इसके तहत भारत के रिटायर्ड क्रिकेटर्स के विदेशी टी20 लीग्स में खेलने, एशियन गेम्स में भारत की महिला व पुरुष टीमों के शामिल होने और बीसीसीआई के मीडिया राइट्स व स्पॉन्सरशिप को लेकर जरूरी फैसले लिए जा सकते हैं. इनमें रिटायर्ड खिलाड़ियों के विदेशी टी20 लीग्स में खेलने का मसला सबसे अहम माना जा रहा है. अपेक्स काउंसिल मीटिंग में इस मसले को शामिल किए जाने के बाद अटकलें हैं कि क्या बीसीसीआई रिटायर्ड खिलाड़ियों को भी विदेशी लीग्स में खेलने से रोक देगा. अभी जो खिलाड़ी बीसीसीआई से संबद्ध हैं और उससे मान्यता प्राप्त एसोसिएशन से खेलते हैं वे विदेशी लीग्स में नहीं खेल सकते हैं.

 

अपेक्स काउंसिल की मीटिंग 19वीं बार हो रही है लेकिन यह कहां होगी अभी इस बारे में फैसला नहीं हुआ है. मीटिंग में चर्चा के लिए कुल नौ पॉइंट चुने गए हैं. जानिए कौन-कौनसे पॉइंट शामिल किए गए हैं-

 

1. 18वीं अपेक्स काउंसिल मीटिंग में हुई चर्चा पर सहमति देना.
2. सदस्यों को भेजे गए सर्कुलेशन से जुड़े प्रस्ताव पर सहमति.
3. रिटायर्ड खिलाड़ियों के विदेशी टी20 लीग्स में शामिल होने से जुड़ी नीति.
4. एशियन गेम्स में महिला और पुरुष टीमों का शामिल होना.
5. सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में इंपैक्ट प्लेयर रूल को शामिल करना.
6. बीसीसीआई की स्पॉन्सरशिप, बायजूज और मीडिया राइट्स पर अपडेट.
7. आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के ट्यूर पैकेज ऑपरेटर पर चर्चा.
8. स्टेडियम को अपग्रेड करने पर चर्चा
9. महिला और पुरुष खिलाड़ियों के कॉन्ट्रेक्ट को मंजूरी.
10. चेयरपर्सन को अगर कोई मसला जरूरी लगता है तो उस पर भी चर्चा की जा सकती है.

 

हालिया समय में देखा गया है कि कई पूर्व खिलाड़ी विदेशी टी20 लीग्स में खेलने गए हैं. इनमें ताजा नाम अंबाती रायडू का हैं जो अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट में टैक्सस सुपर किंग्स के खेलेंगे. उन्होंने हाल ही में आईपीएल से संन्यास लिया था. सुरेश रैना ने भी लंका प्रीमियर लीग के लिए नाम भेजा था लेकिन बोली में उनका नाम नहीं लिया गया. इससे पहले हरभजन सिंह, युवराज सिंह, इरफान पठान, युसूफ पठान, मुनाफ पटेल, मनप्रीत गोनी जैसे खिलाड़ी अलग-अलग देशों की टी20 लीग में खेल चुके हैं.

 

मीडिया राइट्स के टेंडर होंगे जारी

 

वहीं बीसीसीआई की मेजबानी वाले मैचों के मीडिया राइट्स पर भी फैसला होना है. भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के साथ पिछला कॉन्ट्रेक्ट पूरा हो चुका है. मीडिया राइट्स के लिए बीसीसीआई जल्द ही टेंडर जारी करेगा. बोर्ड को उम्मीद है कि जिस तरह से उसे आईपीएल राइट्स से मोटा पैसा मिला था उसी तरह की रकम टीम इंडिया के मैचों के लिए भी मिल सकती है. भारतीय टीमों के स्पॉन्सरशिप के लिए कुछ समय टेंडर मंगाए गए थे. इस पर अगले महीने तक फैसला हो सकता है. बताया जाता है कि पांच कंपनियां स्पॉन्सरशिप की रेस में हैं.
 

ये भी पढ़ें

मोहाली को World Cup 2023 मैच नहीं मिलने पर बवाल, राजनेताओं ने एकदूसरे को घेरा तो BCCI से आया खरा जवाब
CWCQ 2023: 6 टीमें और दो वर्ल्ड कप टिकट, श्रीलंका-जिम्बाब्वे का पलड़ा भारी, वेस्ट इंडीज पर खतरा, शेड्यूल से लेकर पॉइंट्स टेबल तक सब कुछ जानिए

आईपीएल टीमों ने चार युवा भारतीय खिलाड़ियों की BCCI से की शिकायत, IPL 2023 में कई बार नियम-कायदे तोड़ने का आरोप

लोकप्रिय पोस्ट