icon

Video : बल्लेबाज ने उड़ाई गेंद, स्टेडियम की छत से टकराकर बॉल आई वापस, नहीं मिला 'सिक्स', हैरान कर देगा ये नया नियम

बिग बैश लीग (Big Bash League) के 10वें मैच में स्टेडियम की छत पर लगी गेंद और बल्लेबाज को नहीं दिया गया सिक्स, जानें अब कैसे काम करता है ये नियम ?

बिग बैश लीग के मैच में स्टेडियम की छत से लगी गेंद
authorSportsTak
Thu, 21 Dec 05:05 PM

ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों बिग बैश लीग (Big Bash League) का रोमांच जारी है. जिसमें बीबीएल के जारी सीजन का 10वां मैच मेलबर्न रेनेगेड्स और ब्रिसबेन हीट्स के बीच खेला गया. मेलबर्न के मार्वल मैदान में खेले जाने वाले इस मैच के दौरान एक अजीब घटना देखने को मिली, जब ब्रिसबेन के लिए अंतिम ओवर करने आए स्पेंसर जॉनसन की पहली गेंद पर जोनाथन वेल्स ने बल्ले से हवाई शॉट लगाने का प्रयास किया. लेकिन गेंद काफी ऊंची गई और स्टेडियम की छत से टकराकर वापस मैदान में गिरी तो अंपायर ने इस बार छक्का नहीं दिया. जिससे इस स्टेडियम का बदला हुआ नियम सामने साया तो सोशल मीडिया पर हलचल मच गई.

 

आखिरी ओवर में घटी घटना 


दरअसल, मेलबर्न के लिए जोनाथन वेल्स बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे थे. तभी पारी के अंतिम ओवर में जॉनसन की पहली गेंद उनके बल्ले से लगकर काफी ऊंची गई. जिससे बॉल मार्वल स्टेडियम की छत से टकराकर मैदान के बीच में ही गिर गई. इसके बाद जहां सभी फैंस को अभी तक के नियम के मुताबिक़ सिक्स दिए जाने की उम्मीद थी. जबकि बदले हुए नियम के मुताबिक़ इसे डेड बॉल करार दिया गया तो सभी की निगाहें इस नियम पर पड़ी.

 

 

स्टेडियम की छत से टकराने का क्या है नियम ?


दरअसल, बीबीएल के पिछले सीजन तक मार्वल स्टेडियम की छत से गेंद टकराने पर बल्लेबाज को 6 रन दिए जाते थे. लेकिन इसी साल सितंबर माह में नियम बदल दिया गया और अब मैदान की छत से गेंद टकराने पर बलेबाज और गेंदबाज किसी को फायदा नहीं होता. जिसके तहत गेंद को डेड बॉल करार दे दिया जाता है. यही कारण रहा कि जोनाथन को सिक्स नहीं मिला. जिसका वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

 

6 विकेट से जीती ब्रिसबेन 


वहीं मैच की बात करें तो जोनाथन वेल्स अंत तक नाबाद रहे और 24 मैचों में तीन चौके और एक छक्के से 34 रनों की नाबाद पारी खेली. जबकि 23 गेंदों में एक चौके और सात छक्के से जेक फ्रेसर ने 55 रन बनाए. इन दोनों की पारियों से मेलबर्न रेनेगेड्स ने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 162 रन का टोटल खड़ा किया. इसके जवाब में ब्रिसबेन की तरफ से मैट रेनशॉ ने 37 गेंदों में 5 चौके से 49 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को 18.1 ओवर में ही जीत दिला डाली. ब्रिसबेन ने चार विकेट पर 163 रन बनाते हुए 6 विकेट से जीत हासिल कर डाली. रेनशॉ के अलावा 29 गेंदों में सैम बिलिंग्स ने 40 जबकि 15 गेंदों में पॉल वाल्टर ने दो चौके और तीन छक्के से 30 रन की नाबाद पारी खेली. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL Auction में मिले 3.60 करोड़, पिता थे फौजी, कहलाता है रांची का गेल, धोनी ने कहा था- कोई नहीं लेगा तो हम ले लेंगे
IPL Auction में जिसका नाम तक नहीं था, न्‍यूजीलैंड के उस बल्लेबाज ने मचाई तबाही, T20 में 139 रन की धुआंधार पारी खेल रचा इतिहास

लोकप्रिय पोस्ट