icon

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को बड़ा झटका, IPL के पहले सीजन में ऑरेंज कैप जीतने वाले क्रिकेटर ने लिया संन्यास

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर शॉन मार्श ने क्रिकेट से रिटायरमेंट ले ली है. मार्श ने बीबीएल में अपनी टीम मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए खेलते हुए ये फैसला लिया. आईपीएल में मार्श का शानदार इतिहास रहा है.

शॉन मार्श
authorSportsTak
Sun, 14 Jan 10:57 AM

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर शॉन मार्श (Shaun Marsh) ने 23 साल के लंबे करियर पर पर्दा डाल दिया है. मार्श ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है और संन्यास का ऐलान कर दिया है. मार्श की बिग बैश लीग टीम मेलबर्न रेनेगेड्स जैसे ही प्लेऑफ्स में पहुंचने से चूकी इस क्रिकेटर ने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. मार्श ने आखिरी मैच 13 जनवरी को खेला था जहां उन्होंने 64 रन की पारी खेल स्टार्स को मात दी थी. ये मैच एरोन फिंच के करियर का भी आखिरी टी20 मैच था.

 

टीम की हार के बाद किया फैसला

 

मार्श ने रिटायरमेंट के बाद कहा कि मुझे रेनेगेड्स के लिए खेलकर काफी अच्छा लगा. पिछले पांच सालों में मेरी कई लोगों से मुलाकात हुई है और उनसे दोस्ती हुई. ऐसे में इन लम्हों को मैं सालों तक याद रखूंगा. मेरी टीम काफी स्पेशल है और मैंने कई लोगों से दोस्ती की है. हमारे मेंबर्स और फैंस कुछ ऐसे लोग हैं जिन्होंने मेरा सपोर्ट किया. ऐसे में मैं इन लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. मुझे पूरा यकीन है कि मेरी टीम में कई धांसू खिलाड़ी हैं जो इस टीम को टॉप पर लेकर जाएंगे.

 

 

 

बता दें कि वर्तमान में चल रहे बीबीएल के पांच मैचों में मार्श ने 45.25 की औसत के साथ कुल 181 रन बनाए हैं. इसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं. वहीं इस साल की शुरुआत में मार्श ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उन्होंने आखिरी टेस्ट जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला था.

 

आईपीएल का पहला ऑरेंज कैप विजेता


शॉन मार्श वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में पहली बार ऑरेंज कैप पर कब्जा किया था. इंडियन प्रीमियर लीग के पहले एडिशन में वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज के दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 और वनडे डेब्यू किया था. मार्श के करियर की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 38 टेस्ट, 73 वनडे और 15 टी20 मुकाबले खेले हैं. मार्श ने इन फॉर्मेट्स में 2265, 2773, 255 रन बनाए हैं. इसमें उनके नाम 13 शतक और 25 अर्धशतक हैं. इस खिलाड़ी ने 17 साल की उम्र में डेब्यू किया था और 40 साल की उम्र में रिटायरमेंट ली है.  मार्श ने कुल टी20 मुकाबलों में 37.90 की औसत के साथ 7050 रन बनाए हैं. इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 128.53 की रही है. इसमें से 2477 रन आईपीएल से आए हैं जहां वो किंग्स 11 पंजाब के लिए खेल चुके हैं. बीबीएल में वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में छठे नंबर पर आते हैं.
 

ये भी पढ़ें:

IND vs AFG: दूसरे टी20 में होने जा रही है विराट कोहली की एंट्री, टीम इंडिया में होंगे ये बदलाव, जानें प्लेइंग 11

IND vs AFG: दूसरे टी20 मुकाबले पर है बारिश का साया, जानें इंदौर में कैसा रहेगा मौसम, क्या ओस करेगी तंग

IND vs ENG : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम इंडिया में जिसे नहीं मिली जगह, उसने शतक से फिर ठोका दावा

लोकप्रिय पोस्ट