icon

ODI वर्ल्ड कप से ठीक पहले बांग्लादेश के कप्तान ने लिया संन्यास, 15000 से ज्यादा रन ठोकने वाले जांबाज का बोर्ड को बड़ा झटका

वनडे वर्ल्ड कप 2023 शुरू होने में 100 दिन से भी कम का समय बचा है. लेकिन इन सबके बीच बांग्लादेश के कप्तान ने संन्यास ले लिया है.

odi वर्ल्ड कप से ठीक पहले बांग्लादेश के कप्तान ने लिया संन्यास, 15000 से ज्यादा रन ठोकने वाले जांबाज का बोर्ड को बड़ा झटका
authorSportsTak
Thu, 06 Jul 01:25 PM

वनडे वर्ल्ड कप (ODI World Cup) 2023 शुरू होने में 100 दिन से भी कम का समय बचा है. लेकिन इन सबके बीच बांग्लादेश के वनडे कप्तान ने बोर्ड को बड़ा झटका दिया है. तमीम इकबाल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. इस संन्यास के साथ उन्होंने 16 साल के अपने इंटरनेशनल क्रिकेट पर पूर्व विराम लगा दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है कि, जैसे ही तमीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में संन्यास की बात की वो बेहद ज्यादा भावुक हो गए. फिलहाल बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है.

 

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अब तक वनडे के अगले कप्तान का ऐलान नहीं किया है. शाकिब अल हसन के पास टी20 फॉर्मेट की कप्तानी है जबकि लिटन दास टेस्ट कप्तान हैं. तमिम 34 साल के थे और उन्होंने पिछले साल ही टी20 फॉर्मेट छोड़ा था. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच आयरलैंड के खिलाफ अप्रैल के महीने में खेला था.

 

भारत के खिलाफ किया था डेब्यू

 

तमीम ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2007 में वनडे से की थी. उस दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ अर्धशतक ठोका था और टीम को मैच में जीत दिलाई थी. ये मैच साल 2007 का वर्ल्ड कप मैच था. तमीम बांग्लादेश की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. वनडे में तमीम ने 8313 रन और 14 शतक लगाए हैं. ऐसे में फिलहाल वो वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली और रोहित शर्मा से पीछे हैं.

 

टेस्ट बैटिंग में तमीम ने 5134 रन बनाए हैं. ऐसे में वो बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. तमीम ने 70 मैचों में 38.89 की औसत से 10 शतक लगाए हैं.

 

वनडे कप्तान के रूप में तमीम का जीत प्रतिशत बांग्लादेश के कप्तानों के बीच सबसे ज्यादा है. तमीम ने अब तक 37 वनडे मुकाबलों में 21 मुकाबले जीते हैं. तमीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बांग्लादेश के लिए एक टेस्ट मैच में साल 2017 में कप्तानी कर  चुके हैं.

 

ये भी पढ़ें:

IND vs WI : टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, वेस्टइंडीज दौरे से पहले चोटिल हो गया ये धाकड़ तेज गेंदबाज

IND vs WI: विराट कोहली को उनादकट ने किया आउट, रोहित- जायसवाल के बल्ले से निकली फिफ्टी, अभ्यास मैच का कुछ ऐसा रहा हाल

 

लोकप्रिय पोस्ट