icon

PAK vs BAN : घर से बाहर पाकिस्तान के अलावा और किन-किन देशों के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत चुका है बांग्लादेश, यहां देखें पूरी लिस्ट

PAK vs BAN : बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान की सरजमीं पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम करते हुए इतिहास रचा और घर से बाहर उसने पहली बार ऐसा कमाल किया.

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीत के बाद बांग्लादेश की टीम
authorShubham Pandey
Wed, 04 Sep 10:10 AM

PAK vs BAN : बांग्लादेश की टीम ने पाकिस्तान की सरजमीं पर इतिहास रच दिया. साल 2000 में टेस्ट क्रिकेट में कदम रखने वाली बांग्लादेश की टेस्ट टीम को पाकिस्तान को हराने में 24 साल का समय लगा लेकिन उसने जब रावलपिंडी के मैदान में कदम रखा तो टेस्ट क्रिकेट का सुनहरा इतिहास रचा. बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में पाकिस्तान पर किसी टेस्ट मैच की पहली ऐतिहासिक जीत दर्ज की. जबकि उसके बाद घर से बाहर पाकिस्तान में पहली बार टेस्ट सीरीज भी जीती. ऐसे में चालिए जानते हैं कि बांग्लादेश की टीम अभी तक अपने 24 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किस-किस टीम के खिलाफ घर से बाहर टेस्ट सीरीज जीत हासिल कर चुकी है.


पाकिस्तान के सामने दर्ज की पहली टेस्ट सीरीज जीत 


बांग्लादेश ने अपने घर में साल 2004-05 में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीत दर्ज की थी. इसके बाद से लेकर अभी तक बांग्लादेश की टीम कुल 9 टेस्ट सीरीज जीत हासिल कर चुकी है. जिसमें उसके नाम घर से बाहर तीन टेस्ट सीरीज जीत दर्ज है. जबकि पाकिस्तान की सरजमीं पर बांग्लादेश की टीम ने पहली बार इस मुकाम को हासिल किया है. बांग्लादेश ने पाकिस्तान के सामने पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से बड़ी जीत जबकि इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में छह विकेट से जीत दर्ज करके 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली.


बांग्लादेश की टेस्ट सीरीज जीत :-

 

2004/05 - जिम्बाब्वे को घर पर 1-0 (2) से हराया 
2009 - वेस्टइंडीज को घर से बाहर 2-0 (2) से हराया 
2014/15 - जिम्बाब्वे को घर पर 3-0 (3) से हराया 
2018/19 - वेस्टइंडीज को घर पर 2-0 (2) से हराया 
2019/20 - जिम्बाब्वे को घर पर 1-0 (1) से हराया 
2021 - जिम्बाब्वे को घर से  बाहर 1-0 (1) से हराया 
2022/23 - आयरलैंड को घर पर 1-0 (1) से हराया 
2023 - अफगानिस्तान को घर पर 1-0 से हराया 
2024 - पाकिस्तान को घर से बाहर 2-0 से हराया


बांग्लादेश के पास भारत के सामने इतिहास रचने का मौका 


वहीं बांग्लादेश टीम की बात करें तो पाकिस्तान में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद अब उनकी टीम भारत दौरे पर आएगी. भारत और बांग्लादेश के बीच 19 सितंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की टीम रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया को उसके घर में टक्कर देना चाहेगी. जिस तरह पाकिस्तान के सामने बांग्लादेश ने पहली बार किसी टेस्ट मैच में उसको हराया. ठीक उसी तरह बांग्लादेश की टीम भारत के सामने अभी तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है. जिससे अगर वह एक मैच भी जीतती है तो भारत के सामने उसकी टेस्ट क्रिकेट इतिहास की पहली जीत होगी.

 

ये भी पढ़ें :- 

IPL 2025: इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर नियम और रिटेंशन पर आई बड़ी अपडेट, अब हुआ ये ताजा खुलासा

PAK vs BAN: बांग्लादेश ने घर में घुसकर पीटा तो पाकिस्तानी कप्तान शान मसूद टीम पर बरसे, बोले- हम लोग चार बार...

IPL 2025 में क्या मुंबई इंडियंस का साथ छोड़ देंगे सूर्यकुमार यादव? टीम इंडिया के टी20 कप्तान को लेकर आई सबसे अहम अपडेट

लोकप्रिय पोस्ट