icon

भारतीय खिलाड़ियों को गालियां देने वाले बांग्लादेशी खिलाड़ी को ICC ने सिखाया सबक, बीच टूर्नामेंट सुनाई सजा

IND vs BAN U19 World Cup 2024: भारत और बांग्लादेश के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 के मुकाबले में काफी तल्खी दिखी थी. बांग्लादेशी प्लेयर्स काफी आक्रामक थे.

मारुफ मृधा बांग्लादेश के उभरते हुए तेज गेंदबाज हैं.
authorShakti Shekhawat
Tue, 23 Jan 09:58 PM

IND vs BAN U19 World Cup 2024: साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और बांग्लादेश के बीच मुकाबले में काफी तनाव देखने को मिला था. इस मैच में बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने जरूरत से ज्यादा आक्रामकता दिखाई थी. उनकी तरफ से भारतीय टीम की बैटिंग के दौरान काफी खराब बर्ताव देखने को मिला था. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने अब इस मामले में कार्रवाई की है. बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मारुफ मृधा को सजा दी गई. इस खिलाड़ी को गाली-गलौज की भाषा इस्तेमाल करने का दोषी पाया गया. भारत और बांग्लादेश के बीच 20 जनवरी को मैच खेला गया था. इसमें उदय सहारण की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी.

 

आईसीसी ने बताया कि मारुफ को फटकार लगाई गई है. उन्हें खिलाड़ियों के लिए बनी आईसीसी आचार संहिता की धारा 2.5 का उल्लंघन किया. यह धारा किसी बल्लेबाज के आउट होने पर भाषा या हाव-भाव के जरिए आक्रामक प्रतिक्रिया देने से जुड़ी है. मारुफ को एक डीमेरिट पॉइंट भी दिया गया है. यह 24 महीनों में उनका पहला अपराध है. मारुफ ने लेवल 1 को तोड़ा था. इसके तहत सजा में आधिकारिक फटकार, मैच फीस की अधिकतम 50 फीसदी कटौती और एक या दो डीमेरिट पॉइंट दिए जाते हैं.

 

मारुफ ने कब की थी गड़बड़ी

 

भारतीय पारी के 44वें ओवर में मारुफ ने विकेट लेने के बाद आक्रामकता दर्शाई. उन्होंने ड्रेसिंग रूम की तरफ इशारा करते हुए बल्लेबाज को दो बार जाने के लिए कहा. उनके हावभाव काफी उग्र थे और वे गुस्से में कुछ बोल भी रहे थे. इससे पहले भी जब उन्होंने विकेट लिए थे तब उनका ऐसा ही रवैया था. इस बर्ताव की काफी आलोचना हुई थी. आईसीसी ने कहा कि मारुफ ने मैच रेफरी शाईद वडवाला के सामने गलती मान ली और सजा को भी मंजूर किया. मारुफ के खिलाफ मैदानी अंपायर डोनोवान कोच और नाइजल डुगुड, थर्ड अंपायर अल्लाहूदीन पालेकर और चौथे अंपायर लैंगटन रुसेरे ने आरोप लगाए थे.

 

भारत के खिलाफ मुकाबले में मारुफ ने कमाल की गेंदबाजी की थी. उन्होंने आठ ओवर में 43 रन देकर पांच विकेट लिए थे. इससे भारत सात विकेट पर 251 रन ही बना सका था. हालांकि बांग्लादेशी टीम 167 रन पर ही सिमट गई थी और उसे 84 रन की करारी हार मिली थी.

 

ये भी पढ़ें

BCCI Awards: शुभमन गिल-दीप्ति शर्मा साल 2023 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, जानिए बीसीसीआई अवार्ड विजेताओं की पूरी लिस्ट
IND vs ENG: ऋषभ पंत फिट होते तो 4 छक्कों से चकनाचूर कर देते इंग्लैंड के सबसे बड़े ऑलराउंडर का ये रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट