icon

BAN vs ENG: बांग्लादेश ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के छक्के छुड़ाए, मिराज की आग बरसाती गेंदों से टी20 सीरीज जीत रचा इतिहास

बांग्लादेश की क्रिकेट टीम अक्सर इतिहास बनाने के लिए जानी जाती है.

ban vs eng: बांग्लादेश ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के छक्के छुड़ाए, मिराज की आग बरसाती गेंदों से टी20 सीरीज जीत रचा इतिहास
authorSportsTak
Sun, 12 Mar 06:02 PM

बांग्लादेश (Bangladesh) की क्रिकेट टीम अक्सर इतिहास बनाने के लिए जानी जाती है. और इस टीम ने वर्ल्ड चैंपियंस इंग्लैंड (England) का पत्ता पूरी तरह साफ कर दिया है. दोनों टीमों के बीच मीरपुर में तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा टी20 मुकाबला खेला गया जो एक लो स्कोरिंग मैच था. लेकिन इस मुकाबले में बांग्लादेश ने पहले धांसू गेंदबाजी और फिर कमाल की बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड को 7 गेंद शेष रहते 4 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की और सिर्फ 117 रन बनाए. जिसके जवाब में बांग्लादेश ने 6 विकेट गंवाकर 120 रन बना डाले और दूसरे टी20 पर कब्जा कर लिया. इस जीत के साथ पहली बार ऐसा हुआ है जब बांग्लादेश ने इंग्लैंड को टी20 सीरीज में मात दी है. सीरीज जीत के साथ टी20 में बांग्लादेश ने नया इतिहास बनाया है.

 

 

 

बांग्लादेश को अंतिम 12 गेंदों पर 13 रन बनाने थे और स्ट्राइक पर नजमुल हुसैन शांटो थे. गेंदबाजी के लिए इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन थे लेकिन जॉर्डन ने पहली ही गेंद पर चौका खा लिया और फिर इसके बाद 2,1,4,4 रन जड़ शांटो और तस्कीन अहमद की जोड़ी ने इंग्लैंड की मुंह से जीत छीन ली. इस जीत के साथ अब बांग्लादेश की टीम ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. इंग्लैंड के पास अपनी लाज बचाने के लिए आखिरी मुकाबला बचा है जो 14 मार्च को खेला जाना है. बता दें कि बांग्लादेश की टीम ने इससे पहले भी आखिरी वनडे में इंग्लैंड को 6 मार्च को मात दी थी और सिर्फ 6 दिन के भीतर ही बांग्लादेश ने इंग्लैंड को लगातार तीन मुकाबलों में हरा दिया है. 

 

मेहदी हसन मिराज ने बिगाड़ा अंग्रेजों का खेल

 

इंग्लैंड को बेहद ही खराब शुरुआत मिली. ओपनर फिल सॉल्ट और डेविड मलान ने पारी की शुरुआत की और लेकिन तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही तस्कीन अहमद ने डेविड मलान के रूप में बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई. मलान सिर्फ 5 रन बनाकर कैच आउट हो गए. पहले नंबर पर क्रीज पर उतरे मोईन अली ने कुछ हद तक फिल सॉल्ट का साथ दिया और टीम ने 50 रन पूरे किए. लेकिन बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने फिल सॉल्ट को 25 रन पर चलता किया.

 

इसके बाद इंग्लैंड का बेहद बुरा हाल हुआ और बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मेहदी हसन मिराज ने टीम के मिडिल ऑर्डर की हालत खराब कर दी. इस गेंदबाद की शानदार गेंदबाजी का ये नतीजा रहा कि, 50 से 100 रन के भीतर ही इंग्लैंड के 5 और विकेट गिरे. 100 रन के कुल स्कोर पर इंग्लैंड को 7वां झटका लगा. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर सिर्फ 4, क्रिस वोक्स 0, क्रिस जॉर्डन 3 रन और रेहान अहमद 11 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

 

इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 28 रन बेन डकेट ने बनाए. वहीं मेहदी हसन मिराज ने 4 ओवर फेंके और कुल 4 विकेट अपने नाम किए. मेहदी हसन मिराज ने मोईन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन का विकेट लिया.

 

बल्ले से चमके शांटो

 

बांग्लादेश पारी की बात करें तो टीम के दोनों ओपनर्स यानी की लिटन दास और रोनी तालुकदार सस्ते में पवेलियन लौट गए. दोनों ने 9,9 रन बनाए. लेकिन असली कमाल नजमुल हुसैन शांटो ने किया. ये बल्लेबाज अंत तक क्रीज पर जमा रहा और नाबाद 46 रन बनाए. नजमुल ने अंत में टीम को जीत दिलाई. इस बल्लेबाज ने 47 गेंद पर 46 रन बनाए और अपनी पारी में कुल 3 चौके. हालांकि दूसरे छोर से सिर्फ मेहदी हसन मिराज ने ही उनका साथ दिया और 20 रन जोड़े. अंत में मैच पूरी तरह फंस गया था लेकिन किसी तरह बांग्लादेश ने 7 गेंद शेष रहते टी20 सीरीज पर कब्जा कर लिया. टीम के पास तीसरा टी20 जीत क्लीन स्वीप करने का शानदार मौका है.
 

ये भी पढ़ें:

BAN vs ENG: बांग्लादेश ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के छक्के छुड़ाए, मिराज की आग बरसाती गेंदों से टी20 सीरीज जीत रचा इतिहास

INDvsAUS: विराट कोहली के शतक ठोकते ही अहमदाबाद में बरसे रिकॉर्ड, जानिए कौन-कौनसे कमाल किए


 

लोकप्रिय पोस्ट