icon

BAN vs ENG: अंग्रेजों पर अकेले भारी पड़े शाकिब, बांग्लादेश ने 6 साल बाद ODI में इंग्लैंड को चटाई धूल, व्हाइटवॉश से बचे

तमिम इकबाल की कप्तानी वाली बांग्लादेश (Bangladesh) ने जहूर अहमद स्टेडियम में नया इतिहास बना दिया है.

ban vs eng: अंग्रेजों पर अकेले भारी पड़े शाकिब, बांग्लादेश ने 6 साल बाद odi में इंग्लैंड को चटाई धूल, व्हाइटवॉश से बचे
authorSportsTak
Mon, 06 Mar 08:32 PM

तमिम इकबाल की कप्तानी वाली बांग्लादेश (Bangladesh) ने जहूर अहमद स्टेडियम में नया इतिहास बना दिया है. बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप चैंपियन टीम इंग्लैंड (England) को तीसरे और आखिरी वनडे में 50 रन से हरा दिया है. इस जीत के साथ टीम सीरीज व्हाइटवॉश से बच गई. 50 रन की जीत इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में बांग्लादेश की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. वहीं ये टीम की इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में 5वीं जीत है. बांग्लादेश ने आखिरी बार वनडे में इंग्लैंड को साल 2016 में हराया था. मशरफे मुर्तजा उस दौरान टीम के कप्तान थे और उनकी टीम ने इंग्लैंड को 34 रन से हराया था. लेकिन तीसरे वनडे में शाकिब अल हसन की बल्लेबाजी और गेंदबाजी की बदौलत बांग्लादेश को जीत मिली.

 

शाकिब ने रचा इतिहास


शाकिब ने इंग्लैंड के खिलाफ धांसू प्रदर्शन दिखाया. बल्ले से उन्होंने 71 गेंद पर 75 रन ठोके जिसकी बदौलत बांग्लादेश की टीम ने 246 रन ठोके. इसके बाद इस खिलाड़ी ने गेंदबाजी में भी कमाल किया और 35 रन देकर 4 विकेट लिए. शाकिब को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. 247 रन का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने फिल सॉल्ट के साथ शानदार शुरुआत की. लेकिन सॉल्ट को शाकिब ने पवेलियन भेज दिया. ओपनर ने 25 गेंद पर 35 रन ठोके जिसमें उन्होंने 7 चौके लगाए. लेकिन सबसे बड़ा विकेट डेविड मलान के रूप में इबादत हुसैन को मिला. इसके बाद शाकिब ने जेसन रॉय को आउट कर इंग्लैंड पर पूरी तरह दबाव बना दिया. 55 के कुल स्कोर पर ही टीम ने तीन विकेट गंवा दिए थे.

 

इंग्लैंड की टीम लड़खड़ाई


11वें ओवर में टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 55 रन बना दिए थे और इस दौरान एक अच्छी साझेदारी की जरूरत थी. जेम्स विंस और सैम करन की जोड़ी ने पारी को संभाला. करन स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पा रहे थे. दोनों ने मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया लेकिन मेहदी हसन मिराज ने उन्हें पवेलियन भेज दिया. ऑलराउंडर ने 39 गेंद पर 23 रन ठोके. विंस भी ज्यादा समय तक क्रीज पर जम नहीं पाए और शाकिब ने इस बल्लेबाज को भी पवेलियन भेज दिया. विंस ने 44 गेंद पर 38 रन ठोके. इसमें उन्होंने तीन चौके और 1 छक्का लगाया. मोईन अली भी कुछ खास नहीं कर पाए और इस तरह इंग्लैंड ने 28 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान सिर्फ 130 रन ही बनाए थे.

 

टीम के कप्तान जोस बटलर के बल्ले से बड़े शॉट्स तो नहीं खेल पा रहे थे लेकिन वो स्ट्राइक रोटेट जरूर कर रहे थे. हालांकि तइजुल इस्लाम ने उन्हें आउट कर दिया. बटलर स्वीप मारने के चक्कर में आउट हो गए. 24 गेंद पर बटलर ने 26 रन बनाए. इस्लाम ने इसके अगले ओवर में आदिल रशीद को 8 रन पर चलता किया. डेब्यू करने वाले रेहान अहमद को भी शाकिब ने आउट किया और अपना चौथा शिकार बनाया. इस तरह इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज खास नहीं कर पाया और पूरी टीम 196 रन पर चलती बनी.

 

जमकर बोला मुशफिकुर- शाकिब का बल्ला


इससे पहले इकबाल ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. करन ने तमिम को 11 रन पर विंस के हाथों कैच करवाकर आउट कर दिया. लिटन दास भी कुछ खास नहीं कर पाए और 0 पर चलते बने. बांग्लादेश की टीम को 17 के कुल स्कोर पर ही 2 बड़े झटके लग चुके थे. हालांकि नजमुल हुसैन शांटो और मुशफिकुर रहीम ने इसके बाद पारी को संभाला और टीम के स्कोर को 115 रन तक लेकर गए. दोनों ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया लेकिन 53 के स्कोर पर शांटो को डेब्यू करने वाले रेहान अहमद ने आउट कर दिया. लेकिन इंग्लैंड की मुसीबतें और बढ़ने वाली थी. क्योंकि क्रीज पर शाकिब अल हसन आए और इस ऑलराउंडर ने कमाल करना शुरू कर दिया. रहीम ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन वो शतक से चूक गए. रहीम को राशिद ने आउट किया. उन्होंने 93 गेंद पर 6 चौके लगाकर 70 गेंद पर 93 रन बनाए.

 

राशिद को एक और सफलता मिली जब उन्होंने महमुदुल्लाह को 8 रन पर आउट कर दिया. अफीफ हुसैन भी कुछ खास नहीं कर पाए और 44वें ओवर में वोक्स का शिकार हो गए. लेकिन दूसरे छोर से शाकिब लगातार कमाल करते गए. शाकिब का कोई साथ नहीं दे पाया और 49वें ओवर में ये बल्लेबाज 71 गेंद पर 75 रन ठोक आउट हो गया. शाकिब ने अपनी पारी में 7 चौके लगाए और इस तरह बांग्लादेश की टीम पूरी टीम 48.5 ओवरों में 246 रन बना गई. बता दें कि शाकिब अल हसन बांग्लादेश के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. वहीं उन्होंने 6000 से ज्यादा रन भी बना लिए हैं.

 

ये भी पढ़ें:

शोएब अख्तर को देख जब बाबर आजम को मिली चेतावनी, 'बाहर आजा वरना ये बॉल मार देगा'

PSL में हसन अली का बना मजाक, आजम खान के साथ मस्ती पड़ी भारी, जमीन पर गिरे औंधे मुंह, VIDEO

 

लोकप्रिय पोस्ट