icon

BAN vs AFG: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को साढ़े 3 दिन में 546 रन से रौंदा, 89 साल में टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत

बांग्लादेश ने इकलौते टेस्ट में अफगानिस्तान को 546 रन से हराकर इतिहास रच दिया. उसने तीसरी सबसे बड़ी टेस्ट जीत दर्ज की है.

BAN vs AFG: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को साढ़े 3 दिन में 546 रन से रौंदा, 89 साल में टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत
authorSportsTak
Sat, 17 Jun 12:00 PM

बांग्लादेश (Bangladesh Cricket Team) ने इकलौते टेस्ट में अफगानिस्तान (Afghanistan Cricket Team) को 546 रन से हरा दिया. उसने मैच के चौथे दिन के पहले सेशन में मेहमान टीम को चौथी पारी में 115 रन पर समेट दिया. बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में नजमुल हुसैन शंटो और मोमिनुल हक के शतकों की बदौलत दूसरी पारी में चार विकेट पर 425 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी. इससे अफगानिस्तान को जीत के लिए 662 रन का भारी भरकम लक्ष्य मिला था. यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा लक्ष्य भी था. अफगान टीम के पास इसका कोई जवाब नहीं था. उसके बल्लेबाज बांग्लादेशी तेज गेंदबाजों के सामने घुटने टेक बैठे और साढ़े तीन दिन के अंदर हार गए.

 

इसके साथ ही बांग्लादेश ने इतिहास रच दिया. उसने रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट की तीसरी सबसे बड़ी जीत हासिल की. उसने ऑस्ट्रेलिया के साउथ अफ्रीका को 530 रन से हराने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. बांग्लादेश पिछले 89 साल में टेस्ट क्रिकेट में 500 से ऊपर के अंतर से जीतने वाली पहली टीम है. आखिरी बार ऐसा 1934 में हुआ था तब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 562 रन से हराया था. बांग्लादेश अब 21वीं सदी में सबसे बड़े अंतर से टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन गई है. उसने साउथ अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया को 2018 में 492 रन से हराने के रिकॉर्ड को तोड़ा.

 

बांग्लादेश एशियन टीमों में सबसे आगे


बांग्लादेश एशियाई टीमों में भी सबसे बड़े अंतर से टेस्ट जीतने वाली टीम हो गई है. इससे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम था जिसने 2009 में बांग्लादेश को 465 रन से हराया था. अभी तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चार ही टीमें 500 से ऊपर के अंतर से जीती हैं. दो बार ऑस्ट्रेलिया व एक-एक बार इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा किया है. इंग्लैंड इकलौती टीम है जिसने 600 से ऊपर के अंतर से टेस्ट जीत रखा है. ऐसा 1928 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था.

 

 

अफगानिस्तान की घटिया बैटिंग


लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने तीसरे ही दिन सात रन पर दो विकेट गंवा दिए थे. उसके दोनों ओपनर इब्राहिम जादरान (0) और अब्दुल मलिक (5) सस्ते में लौट गए. फिर कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी सिर में गेंद लगने के चलते कन्कशन का शिकार हो गए. वे 13 रन बना पाए थे. उनकी जगह बाहिर शाह को कन्कशन सब्सटीट्यूट के तौर पर शामिल किया गया. चौथे दिन अफगान टीम दो ओवर ही खेल थे कि इबादत हुसैन ने उसे तीसरी चोट पहुंचाई. उन्होंने नासिर जमाल (6) को विकेट के पीछे लिटन दास के हाथों कैच कराया. अफसर जजाई (6) का संघर्ष शरीफुल इस्लाम ने खत्म किया. बाहिर शाह सात रन बना सके और शरीफुल के तीसरे शिकार बने. इससे अफगानिस्तान के पांच विकेट 78 रन पर गिर गए.

 

रहमत शाह ने 30 रन की पारी खेली लेकिन तस्किन अहमद की पेस ने उन्हें वापस भेजा. शाह की पारी में दो चौके शामिल रहे. करीम जनत ने तेजी से रन जुटाने की कोशिश की मगर ने दो छक्कों से 18 रन बनाने के बाद तस्किन की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद तो बस औपचारिकता बची थी. टीम ने जैसे-तैसे 100 रन का आंकड़ा पार किया. तस्किन अहमद 37 रन पर चार विकेट लेकर सबसे कामयाब बॉलर रहे. उनके पास पांच विकेट का मौका था और उन्होंने जहीर खान को दो बार आउट कर दिया था मगर दोनों बार गेंद नो बॉल रही. शरीफुल ने तीन शिकार किए.  

 

ये भी पढ़ें

PAK vs SL: शाहीन अफरीदी की सालभर बाद पाकिस्तान टेस्ट टीम में वापसी, 1000 रन ठोकने वाले युवा को भी मिला मौका
MLC 2023: चेन्नई सुपर किंग्स का बड़ा ऐलान, फाफ डुप्लेसी को बनाया अपनी इस टीम का कप्तान
T20 Blast: RCB के बॉलर के आगे आखिरी ओवर में 10 रन नहीं बना सका पाकिस्तानी बल्लेबाज, टाई हो गया मैच

लोकप्रिय पोस्ट