icon

बड़ा खुलासा : बाबर आजम को चाहकर भी नहीं हटा सकता था पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड, फिर रखी ऐसी शर्त कि घर पहुंचते ही छोड़ दी कप्तानी

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के बाद बाबर आजम (Babar Azam) को क्यों पाकिस्तान की कप्तानी से देना पड़ा इस्तीफ़ा, जानें PCB ने क्या रखी थी शर्त ?

बाबर आजम
authorSportsTak
Fri, 17 Nov 04:12 PM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में पाकिस्तान के लचर प्रदर्शन के बाद घर पहुंचने वाले बाबर आजम ने कप्तानी से इस्तीफा दे डाला. अब सवाल ये उठता है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चाहता तो बाबर आजम को खुद भी पाकिस्तान टीम के कप्तान पद से हटा सकता था. लेकिन अब एक मामला सामने आया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन जका अशरफ के पास इस बात की पॉवर नहीं थी कि वह बाबर आजम को अचानक कप्तानी से हटा सकते. जिसके लिए जका अशरफ ने बाबर के साथ मीटिंग करके ऐसी शर्त रखी कि मीटिंग के बाद बाबर घर जाकर खुद से कप्तानी छोड़ने को मजबूर हो गए. ऐसे में अब जानते हैं कि क्या है मामला, जिसके लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें कप्तानी छोड़ने को मजबूर कर डाला.

 

बाबर को क्यों नहीं हटा सका PCB ?

 

दरअसल, हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन बने जका अशरफ ने अपना पद संभाला था. जिसके बाद नंवबर माह में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चुनाव होने थे लेकिन पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर ने वर्ल्ड कप 2023 के बीच में ही आकर साफ़ कर दिया था कि अशरफ अभी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन बने रहेंगे. जिससे उनका कार्यकाल तीन माह के लिए और बढ़ गया. अब इससे साफ़ है कि जका अशरफ अभी पीसीबी के चेयरमैन और पाकिस्तान मैनेजमेंट कमेटी की भुमिका अस्थायी तौर पर निभा रहे हैं. यही कारण है कि बतौर पीसीबी चेयरमैन वह बाबर आजम को कप्तानी से सीधे तौरपर नहीं हटा सके. जबकि पाकिस्तान की मैनेजमेंट कमेटी के पास इतनी पॉवर नहीं होती है कि वह टीम से जुड़े बड़े फैसले ले सके. वह सिर्फ पाकिस्तान टीम को सपोर्ट करने का काम करती है.

 

 

पाकिस्तान कोर्ट का क्या है नियम ?


वहीं इससे जुड़ा पाकिस्तान कोर्ट का नियम ये कहता है कि पाकिस्तान मैनेजमेंट कमेटी के पास बड़े बदलाव करने की ताकत नहीं होती है. वह सिर्फ क्रिकेट संवारने और केयरटेकर के तौरपर काम करती है. अशरफ के पास तभी पूरी तरह से पॉवर आएगी, जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चुनाव में जीतकर वह पीसीबी के स्थायी तौरपर चेयरमैन बनेंगे.

 

जका अशरफ ने क्या रखी थी शर्त ?


इस तरह बाबर आजम को कप्तानी के पद से हटाने के लिए जका अशरफ ने उन्हें मीटिंग में ऑफर दिया कि आप टेस्ट की कप्तानी कर सकते हैं. लेकिन हम सफ़ेद गेंद के क्रिकेट में नए कप्तान की तरफ देख रहे हैं. जबकि इसके विपरीत बाबर आजम पाकिस्तान के लिए तीनो फॉर्मेट की कप्तानी करना चाहते थे. मगर मीटिंग में सहमती नहीं बनने के बाद बाबर आजम को शायद पीसीबी के पास पॉवर न होने के चलते खुद से तीनो फॉर्मेट में इस्तीफ़ा देना पड़ा. जिसके बाद शाहीन अफरीदी को जहां पाकिस्तान का टी20 कप्तान जबकि शान मसूद को पाकिस्तान का नया टेस्ट कप्तान चुना गया है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'ये दुआ का समय है', भारत से लौटने के बाद बाबर आजम की अपील, फिलिस्तीन को किया सपोर्ट

AUS vs SA: 'चोकर्स' कहने पर साउथ अफ्रीकी टीम के कोच को लगी मिर्ची, कहा- मुझे लगता है कि तुम लोगों को...

AUS vs SA : टेम्बा बावुमा ने इस खिलाड़ी को बताया असली योद्धा, कहा- वो हमें मैच में वापस लाया, जब तक वो चोटिल नहीं हुआ तब तक लड़ता रहा

लोकप्रिय पोस्ट