icon

World Cup 2023: पाकिस्‍तान को सेमीफाइनल के लिए भारत और अफगानिस्‍तान की मदद की जरूरत, जानें पूरा मामला

पाकिस्‍तानी टीम ने बांग्‍लादेश को हराकर खुद को सेमीफाइनल की रेस में बनाकर तो रखा है, मगर उसके लिए आगे का सफर बहुत मुश्किल है. भारत और अफगानिस्‍तान की मदद के बिना तो वो आगे बढ़ने का सोच भी नहीं सकती

पाकिस्‍तानी टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण
authorकिरण सिंह
Wed, 01 Nov 09:07 AM

पाकिस्‍तान ने बांग्‍लादेश को हराकर वर्ल्‍ड कप (World Cup 2023) में अपनी उम्‍मीदों को बचाए रखा है, मगर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे भारत और अफगानिस्‍तान की मदद की जरूरत है. बाबर आजम की टीम को अपनी चुनौती बरकरार रखने के लिए बांग्‍लादेश को हर हाल में हराना था और टीम ऐसा करने में भी सफल रही. बाबर आजम (Babar Azam) की पाकिस्‍तान टीम ने बांग्‍लादेश को 7 विकेट से हराया. टूर्नामेंट में ये पाकिस्‍तान की तीसरी जीत है और कुल 6 पॉइंट्स के साथ वो अफगानिस्‍तान से एक पायदान ऊपर 5वें स्‍थान पर पहुंच गई है. 

 

पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान दोनों के 6-6 पॉइंट है. पाकिस्‍तान को जहां अभी 2 मुकाबले और खेलने है, वहीं अफगानिस्‍तान को अभी 3 मैच और खेलने है. पाकिस्‍तान अपने बचे हुए दोनों मैच न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के खिलाफ खेलेगी और वो दोनों मैच जीत भी जाती है तो उसके 10 पॉइंट हो जाएंगे, मगर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है. उसे दूसरी टीमों से मदद की भी जरूरत पड़ेगी. पाकिस्‍तान को सबसे पहले तो श्रीलंका के खिलाफ भारत की जीत की दुआ करनी होगी. अगर भारत जीत जाता है, तो श्रीलंका की टीम बाहर हो जाएगी. इसका मतलब पाकिस्‍तान की चुनौती कम हो जाएगी.

 

WhatsApp पर  Sports Tak channel को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें


 


अफगानिस्‍तान की हार जरूरी

 

इसके अलावा पाकिस्‍तान को दुआ करनी होगी कि अफगानिस्‍तान अपने बाकी के तीनों मैच ना जीत पाए. अगर अफगान टीम अपने तीनों मैच जीत जाती है तो पाकिस्‍तान के लिए 2 जीत काफी नहीं होगी. पाकिस्‍तान को अपने बचे दोनों मैच जीतने के साथ ही दुआ करनी होगी कि अफगानिस्‍तान टीम 3 में से सिर्फ एक ही मैच जीत पाए. अफगानिस्‍तान अब नेदरलैंड्स, ऑस्‍ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा. अगर अफगानिस्‍तान की टीम 2 मैच जीत जाती है तो मामला नेट रन रेट पर फंस जाएगा.

 

 

पाकिस्‍तान को और मदद की जरूरत

 

पाकिस्‍तान के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है. उसे और मदद की जरूरत पड़ेगी. खासकर पॉइंट टेबल में 2,3 और 4 नंबर पर मौजूद टीम से मदद चाहिए होगी. साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में जाने के लिए एक जीत चाहिए. उसके 10 अंक है. जबकि न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया दोनों के 8-8 अंक है और दोनों को 2-2 जीत चाहिए. इन टीमों में से पाकिस्‍तान को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है, जिसे उसे हर हाल में हराना होगा. इसके अलावा साउथ अफ्रीका और न्‍यूजीलैंड की टीम भी टकराएगी. इसके बाद कीवी टीम का मुकाबला श्रीलंका से होगा. अगर न्‍यूजीलैंड दोनों में से एक मैच जीतती है तो उनके कुल 10 अंक हो जाएंगे और फिर नेट रनरेट पर आगे का सफर तय होगा.

 

साउथ अफ्रीका पर भी खतरा

 

इतना ही नहीं अगर साउथ अफ्रीका भी अपने तीनों मैच हार जाती है तो उसके भी कुल 10 ही अंक होंगे. लीग स्‍टेज में ऑस्‍ट्रेलिया भी 10 अंक पर अटक सकती है. उसके अगले मुकाबले इंग्‍लैंड, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश से है. पाकिस्‍तान की टीम चाहेगी कि ऑस्‍ट्रेलिया अफगानिस्‍तान को हरा दें और फिर इंग्‍लैंड और बांग्‍लादेश के खिलाफ मुकाबला गंवा दें, ताकि उसके 10 ही अंक हो और फिर नेट रन रेट पर फैसला हो, जहां उसका चांस बन सकता है. 

 

ये भी पढ़ें
श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका मैच से पहले दोपहर में दो घंटे तक की प्रैक्टिस पर टीम इंडिया के बॉलर्स को नहीं खेला, जानिए क्यों
Video: पाकिस्तानी टीम DRS पर कंफ्यूज, बाबर-शाहीन नहीं ले पाए फैसला तो रिजवान ने की बचकानी हरकत, देखिए कैसे हुई जगहंसाई
Video: 'अरे इसको तो बंगाली आती है!', एमएस धोनी ने सुनाया ऐसा किस्सा जिसमें उड़ गए थे बांग्लादेश टीम के होश

लोकप्रिय पोस्ट