icon

'इंटरनेशनल में 12 खिलाड़ी नहीं है तो IPL में क्यों?', अक्षर पटेल-मुकेश कुमार और डेविड वॉर्नर का इंपेक्ट प्लेयर नियम पर फूटा गुस्सा

इंपेक्ट प्लेयर नियम को लेकर कुछ दिन पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी नाराजगी जाहिर की थी और इसे भारतीय क्रिकेट के लिए नुकसानदेह बताया था.

इंपेक्ट प्लेयर नियम 2023 से आईपीएल में है.
authorShakti Shekhawat
Mon, 22 Apr 11:17 PM

अक्षर पटेल को लगता है कि इंपेक्ट प्लेयर नियम के चलते उनकी बैटिंग पॉजीशन बिगड़ी है. वहीं मुकेश कुमार चाहते हैं कि अगर गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिलती है तो इसे हटा देना चाहिए. लेकिन सौरव गांगुली सोचते हैं कि 12 लोगों के मुकाबले में केवल सबसे अच्छे ऑलराउंडर ही बचे रह सकते हैं. भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा साफ कर चुके हैं कि वे इंपेक्ट प्लेयर नियम के फैन नहीं है क्योंकि इससे भारतीय क्रिकेट के ऑलराउंडर का विकास नहीं हो पाया है. ऐसे में भारत के ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ी इस नियम को लेकर नाराजगी जाहिर कर रहे हैं.

 

इंपेक्ट प्लेयर नियम 2023 में लागू किया गया था. इससे सभी आईपीएल टीमों को बॉलिंग या बैटिंग में एक एक्स्ट्रा खिलाड़ी लेने का मौका मिलता है. वे टीम की जरूरत के हिसाब से यह कदम उठा सकते हैं. लेकिन आईपीएल 2024 में इस पर काफी सवाल उठ रहे हैं. अक्षर पटेल स्पिन बॉलिंग ऑलराउंडर हैं और उनका कहना है कि इस नियम की वजह से उनकी बैटिंग पॉजीशन पर असर पड़ा है. उन्होंने कहा,

 

जो कोई भी नियम बना रहा है वे सोच रहे हैं कि सबकुछ बल्लेबाजों की सहूलयित के लिए काम करेगा. निश्चित रूप से यह बॉलर्स के लिए मुश्किल है. मेरे हिसाब से यह मुश्किल है लेकिन निश्चित रूप से आपके पास मौका आएगा जिससे आप अच्छा कर पाए. इंपेक्ट प्लेयर नियम के चलते सबको एक बल्लेबाज ज्यादा मिलता है इसलिए वे सोचते हैं कि अगर बैटिंग नहीं चली तो वे एक बल्लेबाज और खिलाएंगे. और जो भी खेलने आता है वे ज्यादा वक्त नहीं लेते और पहली गेंद से ही शुरू हो जाते हैं क्योंकि वे जानते हैं कि उनके पास सातवें या आठवें नंबर के लिए खिलाड़ी हैं. इसलिए मैं इंपेक्ट प्लेयर नियम का समर्थक नहीं हूं क्योंकि एक ऑलराउंडर के रूप में मुझे पता है कि वे या तो बल्लेबाज को लेंगे या गेंदबाज को, ऑलराउंडर नहीं लेंगे.

 

अक्षर ने दिल्ली के मैनेजमेंट को की शिकायत

 

अक्षर ने बताया कि उन्होंने विचार दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत को बता दिए. उन्होंने कहा,

 

हमने (ऋषभ), दादा (सौरव गांगुली) और रिकी (पोंटिंग) बात की है. मैं जल्दी खेल सकता हूं लेकिन अगर आप युवा खिलाड़ी को मौका देना चाहते तब आपको उन्हें उनकी जगह देनी होगी लेकिन इसकी वजह से मुझे बैटिंग में नीचे आना होता है.

 

मुकेश कुमार-डेविड वॉर्नर इंपेक्ट प्लेयर नियम पर क्या बोले

 

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर मानते हैं कि इंपेक्ट प्लेयर नियम से टी20 क्रिकेट में कुछ हद तक ऑलराउंडर की भूमिका खत्म हुई है. मुकेश ने कहा कि यह नियम गेंदबाजों के लिए अन्याय भरा है. अगर इंटरनेशनल लेवल पर 12 खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं तो आईपीएल में क्या जरूरत है. इसलिए या तो पिचेज में बदलाव करना चाहिए या फिर 12 खिलाड़ी नहीं होने चाहिए. 

 

ये भी पढे़ं

Yuzvendra Chahal Record: युजवेंद्र चहल 200 IPL विकेट लेने वाले बने पहले बॉलर, इस बल्लेबाज का शिकार कर रचा इतिहास
'विराट कोहली 40 गेंद में ठोक सकते हैं सैकड़ा, रोहित शर्मा के साथ बनाओ ओपनर', क्रिकेट के दादा ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले की भविष्यवाणी
RR vs MI: संदीप शर्मा ने मुंबई इंडियंस की आधी टीम को किया आउट, IPL इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

लोकप्रिय पोस्ट