icon

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने उठाया बड़ा कदम, अब दो महीने के लिए छोड़ा क्रिकेट, जानिए क्या है मामला?

IND vs AUS : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया का सामना करने से पहले ऑस्ट्रेलयाई कप्तान पैट कमिंस ने अब दो महीने तक क्रिकेट से दूर रहने का फैसला किया है.

एक टेस्ट मैच में आउट होने के बाद निराश ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस
authorShubham Pandey
Sun, 18 Aug 11:11 AM

IND vs AUS : रोहित शर्मा की कप्तानी के सामने अब इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे सबसे अहम होने वाला है. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जीतने वाली टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में लगातार तीसरी बार टेस्ट सीरीज में हराकर हैट्रिक लगाना चाहेगी. इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने अभी से बड़ा कदम उठाया और उन्होंने दो महीने तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूरी बना ली है. कमिंस का मानना है कि वह पिछले काफी समय से लगातार क्रिकेट खेलते आ रहे हैं और भारत के खिलाफ सीरीज के लिए खुद को तरोताजा रखने के लिए अब ब्रेक लेकर वापसी करेंगे.


पैट कमिंस का व्यस्त शेड्यूल


पैट कमिंस ने पिछले एक साल में बहुत अधिक क्रिकेट खेला है. उन्होंने पिछले साल भारत के खिलाफ वनडे सीरीज, वनडे वर्ल्ड कप 2023, पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैच, वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच, न्यूजीलैंड में टी20 दौरा, न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच, इंडियन प्रीमियर लीग, वेस्टइंडीज और अमेरिका में आयोजित टी20 वर्ल्ड कप और फिर अमेरिका का एमएलसी टूर्नामेंट शामिल है. इस तरह पिछले 18 महीनों से लगातार क्रिकेट खेलने के चलते कमिंस ने अब ब्रेक लेने का फैसला किया है. जिसके चलते वह अगले महीने लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट के लिए इंग्लैंड दौर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा नहीं होंगे.


पैट कमिंस ने फोक्स स्पोर्ट्स में ब्रेक लेने के फैसले पर कहा,

 

जो भी कोई ब्रेक लेता है तो वह तरोताजा होकर वापस आता है. आपकी कभी इसका पछतावा नहीं होता है. लगभग 18 महीने पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद से मैं लगातार क्रिकेट खेलते हुए गेंदबाजी करता आ रहा हूं. इसलिए अब कम से कम सात या आठ सप्ताह गेंदबाजी से दूर रहने पर मुझे मदद मिलेगी. जिससे शरीर फिर से रिकवर हो सके और मैं आने वाली गर्मिंयों में फ्रेश होकर अपनी स्पीड को मेंटेन रखते हुए गेंदबाजी कर सकूं. इस तरह की चीजों से इंजरी के भी कम चांस रहते हैं.

 

कबसे होगा भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज जीत का आगाज

 

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 22 नवंबर से होगा और पहला टेस्ट मैच पर्थ में खेला जाएगा. जबकि इस सीरीज का आखिरी मैच नए साल 2025 में तीन जवनरी से सिडनी के मैदान में शुरू होगा और सात जनवरी तक खेला जाएगा. साल 2018-19 और साल 2020-21 के बाद अब टीम इंडिया फिर से ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी.

 

ये भी पढ़ें :- 

On This Day : धोनी की धड़कनें बढ़ाने वाले दिग्गज ने लिया संन्यास, वनडे क्रिकेट में 12 हजार से ज्यादा रन, आतंकी हमले में हुआ था चोटिल

Top-10 Shortest Cricketers: क्रिकेट के लिटिल मास्टर, कद में छोटे मियां लेकिन खेल में बड़े मियां, भारत के तीन धुरंधर भी शामिल

विनेश फोगाट के पति ने भारत आने के बाद दी दिल तोड़ने वाली खबर, बोले- कोई साथ नहीं खड़ा, हमारे लिए यहां...

लोकप्रिय पोस्ट