icon

ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड चैंपियन बनाने में इस भारतीय का भी हाथ, उनके साथ डेढ़ महीने किया काम, अब कहा - मैं भारत को भी चैंपियन...

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम को चैंपियन बनाने में एक भारतीय सदस्य का भी हाथ आया सामने, अब बताया प्लान.

पैट कमिंस और प्रीतेश जोशी (फोटो क्रेडिट - Getty/linkedin)
authorSportsTak
Mon, 20 Nov 03:56 PM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जबरदस्त तैयारी के साथ भारत को फाइनल में 6 विकेट से धूल चटाई. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ जहां उनके सभी खिलाड़ी जश्न मना रहे थे. उस टीम के सपोर्ट स्टाफ में एक भारतीय भी शामिल था. जो पिछले डेढ़ महीने से ऑस्ट्रेलियाई टीम को चैंपियन बनाने में अहम जिम्मेदारी निभा रहा था.

 

कौन है प्रीतेश जोशी ?


स्पोर्ट्सस्टार में छपी खबर के अनुसार वडोदरा के रहने वाले साइड आर्म स्पेशलिस्ट प्रीतेश जोशी को ऑस्ट्रेलिया ने भारत में कदम रखते ही बुलाया. प्रीतेश ऑस्ट्रेलिया के लिए पहले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में भी काम कर चुके थे. इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जैसे ही भारत के खिलाफ पहले तीन वनडे मैच की सीरीज और बाद में वर्ल्ड कप 2023 के लिए कदम रखा तो उन्हें कॉल किया. जिसके बाद से प्रीतेश पिछले डेढ़ महीने से ऑस्ट्रेलिया के कोचिंग स्टाफ में काम कर रहे थे. स्पोर्ट्सस्टार से बातचीत में प्रीतेश ने बताया कि साउथ अफ्रीका के लंबे दौरे, उसके बाद भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी थोड़े थके हुए थे. जिसके चलते वर्ल्ड कप 2023 के पहले दो मैचों में टीम ठीक से नहीं खेल सकी.


जोशी ने आगे बताया कि पिछले काफी समय से लगातार ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ रहने से उनकी मार्कस स्टोइनिस और कैमरन ग्रीन से अच्छी दोस्ती भी बन गई. इसके अलावा चैंपियन टीम के साथ रहने से काफी कुछ सीखने को मिला कि कैसे वह संकट के समय में पलटवार करती है.

 

 

ऑस्ट्रेलिया का फाइनल से पहले क्या था प्लान ?


वहीं भारत के खिलाफ फाइनल मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के प्लान के बारे में जोशी ने बताया कि फाइनल मैच से पहले कई खिलाड़ी अभ्यास के लिए नहीं आए. वह सभी बड़े मुकाबले से पहले बस खुद को शांत रखने में फोकस कर रहे थे. हमने पिच देखी, जो काफी सूखी नजर आ रही थी. जिसके अनुसार प्लान बनाया गया और इन सभी ने सकरात्मक माइंडसेट के साथ मैदान में कदम रखा, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं था.

 

भारत के लिए भी करना चाहते हैं काम 


ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन बनाने में मदद करने के बाद जोशी ने भविष्य में टीम इंडिया के साथ काम करने की भी इच्छा जताई. उन्होंने अंत में कहा कि मैं वास्तव में अपनी टीम को वर्ल्ड कप खिताब जीतते हुए देखने की उम्मीद करता हूं, जिसमें मौका मिलता है तो मुझे योगदान देकर खुशी होगी.

 

ये भी पढ़े :- 

ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप जीत के पीछे क्या बाबर आजम का हाथ? पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ट्रेविस हेड का Video वायरल

पहले शादी, फिर वर्ल्ड चैंपियन... पॉन्टिंग, धोनी, मॉर्गन के बाद अब पैट कमिंस के साथ अजीब संयोग

'हाथ में बियर और वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर पैर,' जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कर दी हद पार, फैंस बोले- घमंड टूट जाएगा एक दिन

लोकप्रिय पोस्ट