icon

IND vs AUS : नाथन लायन के 11 विकेटों से टीम इंडिया ने इंदौर में टेके घुटने, ऑस्ट्रेलिया ने तीन दिन में 9 विकेट से जीता मैच

इंदौर में स्पिन की मुरीद पिच बनाकर जिस जाल में टीम इंडिया मेहमान ऑस्ट्रेलिया को फंसाना चाहती थी.

ind vs aus : नाथन लायन के 11 विकेटों से टीम इंडिया ने इंदौर में टेके घुटने, ऑस्ट्रेलिया ने तीन दिन में 9 विकेट से जीता मैच
authorSportsTak
Fri, 03 Mar 10:49 AM

इंदौर में स्पिन की मुरीद पिच बनाकर जिस जाल में टीम इंडिया मेहमान ऑस्ट्रेलिया को फंसाना चाहती थी. उसी जाल में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम खुद फंस गई तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन 76 रनों के लक्ष्य को हासिल करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से हारया. इस तरह दिल्ली और नागपुर टेस्ट मैच तीन दिन में हारने वाली ऑस्ट्रेलिया ने दमदार पलटवार किया और तीसरे ही दिन टीम इंडिया को भी इंदौर में हार का स्वाद चखाया. इस हार के साथ ही जहां टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से चूक गई. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ की कप्तानी में इंदौर टेस्ट मैच जीतने के बाद अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल के लिए अपना स्थान पक्का कर डाला है. हालांकि अभी भी चार टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है और सीरीज का चौथा टेस्ट मैच 9 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा. जिसमें टीम इंडिया हर हाल में जीत हासिल करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करना चाहेगी. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच के हीरो स्पिनर नाथन लायन रहे. जिन्होंने पहली पारी में तीन तो दूसरी पारी में 8 विकेट सहित कुल 11 विकेट चटकाकर टीम इंडिया को हारने पर मजबूर कर डाला. 

 

76 रनों का मिला था लक्ष्य 


इंदौर टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को जीत हासिल करने के लिए 76 रनों का लक्ष्य मिला था. जिसे हासिल करने के लिए तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड और उस्मान ख्वाजा क्रीज पर उतरें. तभी अश्विन टीम इंडिया की तरफ से पहला ओवर लेकर आए और उन्होंने दूसरी ही गेंद पर पहली पारी में 60 रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा को शून्य पर पवेलियन का रास्ता दिखा डाला. हालांकि इसके बाद मार्नस लाबुशेन ने फिर से क्रीज पर पैर जमाया और ट्रेविस हेड के साथ पारी को आगे बढ़ाया. इसके बाद हेड (49 रन) और लाबुशेन (28 रन) ने आसानी से नाबाद रहते हुए ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से तीसरे दिन मैच जिता डाला. भारत के लिए दूसरी पारी में एक विकेट सिर्फ आर. अश्विन ही ले सके. 

 

टॉस जीतकर 109 रनों पर सिमटा भारत 


मैच में इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. जो कि टीम इंडिया को हार की तरफ धकेलने की कहीं ना कहीं बड़ी गलती रही. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शायद पिच को समझ नहीं सके. इसका आलम यह रहा कि टीम इंडिया को पहली पारी में पहला झटका 27 रन के स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में लगा और इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला थमा नहीं. रोहित शर्मा पहली पारी में 12 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद केएल राहुल की जगह ओपनिंग करने आए गिल भी कुछ खास नहीं कर सके और 21 रनों पर आउट हो गए. इस तरह लगातार विकेट गिरने के चलते टीम इंडिया पहले दिन ही बैकफुट पर चली गई और उसकी पहली पारी 109 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में उनके नए गेंदबाज मैथ्यू कुह्नमैन ने अपने करियर का पहला पांच विकेट हॉल लिया. जबकि नाथन लायन ने भी तीन विकेट चटकाए.

 

जडेजा की नो बॉल बनी टर्निंग पॉइंट 


इस तरह भारत को पहली पारी में 109 रनों पर समेटने के बाद पहले दिन के अंत तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चार विकेट पर 156 रन बना डाले थे. जिसमें भारत के स्पिनर रवींद्र जडेजा की नो बॉल टीम इंडिया के लिए मैच में कहीं ना कहीं टर्निंग पॉइंट भी रही. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट ट्रेविस हेड के रूप में 12 रन के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन शून्य पर ही जडेजा की गेंद पर आउट हो गए थे. मगर जडेजा की ये गेंद नो बॉल रही और इसके बाद लाबुशेन व ख्वाजा के बीच दूसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी हो गई. जिससे मैच में टीम इंडिया पीछे हो गई थी. भारत के लिए पहले दिन जडेजा ने चार विकेट चटकाए.

 

उमेश यादव ने बरपाया कहर, 11 रन पर ऑस्ट्रेलिया के गिरे 6 विकेट 


इंदौर टेस्ट मैच के दूसरे दिन हालांकि भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की और 186 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को 5वां झटका देने के बाद उनकी पूरी टीम को पहली पारी में 197 रनों पर समेट दिया. जिसमें टीम इंडिया के धाकड़ तेज गेंदबाज उमेश यादव का अहम योगदान रहा. उमेश ने कैमरन ग्रीन (21) को एलबीडबल्यू किया तो उसके बाद मिचेल स्टार्क (1) और टॉड मर्फी (0) को क्लीन बोल्ड भी किया. इस तरह ऑस्ट्रेलिया के दूसरे दिन 11 रन के स्कोर 6 विकेट गिरे और उनकी टीम मजबूत बढ़त बनाने में नाकामयाब रही. भारत के 109 के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 197 रन बनाए और 88 रनों की लीड को कायम किया. भारत के लिए पहली पारी में जडेजा ने चार तो तीन-तीन विकेट अश्विन और उमेश यादव ने लिए.

 

दूसरी पारी में 163 पर सिमटा भारत, लायन ने चटकाए 8 विकेट 


88 रन से पीछे रहने वाली टीम इंडिया दूसरे ही दिन जब दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी तो सभी को टीम इंडिया से एक बड़े स्कोर की काफी उम्मीद थी. हालांकि इंदौर की स्पिन गेंदबाजी वाली पिच पर टीम इंडिया के बल्लेबाज फिर से पैर नहीं जमा सके और पहली पारी जैसा ही बुरा हाल हुआ. भारत के सामने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लायन ने कहर बरपाया और 8 विकेट चटकाकर टीम इंडिया को जीत से दूर कर डाला. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए दूसरी पारी में पुजारा ने जरूर संघर्ष किया लेकिन वह 142 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्के से 59 रन बनाकर लायन का टेस्ट क्रिकेट करियर में सबसे अधिक 13वीं बार शिकार बन गए.

पुजारा के अलावा दूसरी पारी में कोई भी भारतीय बल्लेबाज पिच पर टिक नहीं सका और दूसरी पारी में टीम इंडिया 163 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. पुजारा के अलावा श्रेयस अय्यर ने जरूर 26 रन बनाए. इस तरह भारत दूसरी पारी में जल्दी ऑलआउट होने के कारण ऑस्ट्रेलिया को 76 रन का लक्ष्य ही दे सका और उसे अंत में हार का सामना करना पड़ा. 

 

ये भी पढ़ें :- 

WPL 2023, UP Warriorz Full Squad: एलिसा हीली और दीप्ति शर्मा की यूपी वॉरियर्ज में कितना दम, जानें पूरी टीम और शेड्यूल

WPL 2023, Gujarat Giants Full Squad: मिताली का अनुभव और मूनी का चैंपियन दिमाग, कैसी है गुजरात जायंट्स की टीम, जानें पूरा शेड्यूल

 

लोकप्रिय पोस्ट