icon

SA vs AUS : 213 रनों के चेज में गिरते-पड़ते 3 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका का दिल तोड़ 8वीं बार फाइनल में एंट्री, अब भारत से टक्कर

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में जगह बना डाली.

सेमीफाइनल मैच के दौरान शॉट खेलते स्टीव स्मिथ
authorSportsTak
Thu, 16 Nov 10:14 PM

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में जगह बना डाली. कोलकाता के मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (3 विकेट) और मिचेल स्टार्क (3 विकेट) की कहर बरपाती गेंदबाजी से साउथ अफ्रीका की टीम तब जाकर 212 रन बना सकी. जब उसके लिए डेविड मिलर ने 101 रनों की नॉकआउट में बेहतरीन शतकीय पारी खेली. 213 रनों के लक्ष्य में कोलकाता के टर्निंग ट्रैक पर एक समय ऑस्ट्रेलिया जरूर लड़खड़ाई और उसके 137 रन पर 5 विकेट गिर चुके थे. मगर स्टीव स्मिथ ने अंगद की तरह केशव महाराज और तबरेज शम्सी के आगे पांव जमाए रखे और 30 रनों की जुझारू पारी खेली, जबकि ट्रेविस हेड ने भी 62 रन बनाए. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने 47.2 ओवरों में 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर डाला और साउथ अफ्रीका पर हार से वर्ल्ड कप में फिर से चोकर्स का ठप्पा लग गया. जबकि वर्ल्ड कप इतिहास में साल 1999 और 2007 के बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरी बार साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराया. अब रिकॉर्ड आठवीं बार वर्ल्ड कप फाइनल में जाने वाली ऑस्ट्रेलिया का 19 नवंबर को भारत से खिताबी मुकाबले में अहमदाबाद के मैदान में सामना होगा. वहीं साउथ अफ्रीका का एक बार फिर वर्ल्ड कप ट्रॉफी को पहली बार हासिल करने का सपना धरा रह गया. 

 

 

62 पर लगे दो झटके 


साउथ अफ्रीका के सामने 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने शुरू में ही साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों पर हल्ला बोल डाला. जिसक नतीजा ये रहा कि वॉर्नर ने 17 गेंदों में ही एक चौके और चार छक्के से 29 रन ठोक दिए थे. लेकिन तभी स्पिनर एडन मार्करम के जाल में फंसे और 18वीं गेंद पर चलते बने. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 6.1 ओवर में 60 रन के स्कोर पर वॉर्नर के रूप में पहला झटका लगा. इसके बाद मिचेल मार्श ने रबाडा की गेंद पर बेहतरीन शॉट मारा लेकिन रासी ने कैच लेकर महफ़िल अपने नाम कर डाली. जिससे मार्श शून्य पर पवेलियन चलते बने और ऑस्ट्रेलिया को 62 रन के स्कोर पर दूसरा झटका लगा.

 

137 पर आधी ऑस्ट्रेलिया सिमटी 


मार्श और वॉर्नर के बाद स्टीव स्मिथ और अन्य सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन फिफ्टी जडने के बाद केशव महाराज की पहली गेंद पर हेड चलते बने. जिससे हेड 48 गेंदों में 9 चौके और दो छक्के से 62 रन ही बना सके. वहीं हेड के जाने के बाद स्मिथ ने कोलकाता के टर्निंग ट्रैक पर अपने पांव जमाए रखे. जबकि अन्य छोर पर मार्नस लाबुशेन (18) और ग्लेन मैक्सवेल (एक) सस्ते में चलते बने. जिससे 137 पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन जा चुकी थी.

 

 

39 रन दूर जीत से पहले आउट हो गए स्मिथ 


स्मिथ ने फिर मोर्चा संभाला और विकेटकीपर जोश इंग्लिस के साथ पारी को आगे बढ़ाया. लेकिन तभी पारी के 34वें ओवर में कोएट्जी की गेंद पर स्मिथ कैच देकर चलते बने और वह 62 गेंदों में दो चौके से 30 रन ही बना सके. स्मिथ के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया जीत से 39 रन ही दूर रह गई थी. इसके बाद क्रीज पर मिचेल स्टार्क आए और उन्होंने इंग्लिस का साथ दिया. लेकिन मैच में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 रन दूर रह गई थी. तभी 49 गेंदों में तीन चौके से 28 रन बनाकर इंग्लिस भी चलते बने. इसके बाद कमिंस (14 रन नाबाद) और स्टार्क (16 रन नाबाद) डटे रहे और अंत में मिलकर 47.2 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 215 रन पहुंचाकर टीम को रोमांचक मैच में तीन विकेट से जीत दिला डाली. साउथ अफ्रीका के लिए सबसे अधिक दो-दो विकेट गेराल्ड कोएट्जी और तबरेज शम्सी ने लिए.  

 

 

24 रन पर साउथ अफ्रीका के गिरे चार विकेट 

 

कोलकाता के मैदान में मैच में इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला साउथ अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बवुमा को काफी भारी पड़ गया. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने महज 24 रन के भीतर ही साउथ अफ्रीका के टॉप आर्डर के चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा डाली. जिसमें टेम्बा बवुमा (0), क्विंटन डी कॉक (3), रासी वान डर डुसें (6) और एडन मार्करम (10) सस्ते में चलते बने.

 

ट्रेविस हेड ने दो गेंद में चटकाए दो विकेट 


इस तरह 24 रन पर चार विकेट गंवाने वाली साउथ अफ्रीका को संकट से हेनरिक क्लासेन और डेविड मिलर ने उबारा. इन दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रेविस हेड स्पिन गेंदबाजी करने आए और दो गेंद पर दो विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को फिर से बैकफुट पर धकेल डाला. हेड ने पारी के 31वें ओवर में पहले 48 गेंद में 4 चौके और दो छक्के से 47 रन बनाने वाले क्लासेन को चलता किया. जबकि अगली गेंद पर मार्को यानसन को चलता कर डाला. जिससे साउथ अफ्रीका के 119 रन के स्कोर तक 6 विकेट गिर गए थे.

 

 

मिलर ने ठोका शतक 


अब 119 पर 6 विकेट गंवाने वाली साउथ अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने बल्ले से लड़ाई जारी रखी और अंत में आउट होने तक 116 गेंद पर 8 चौके व 5 छक्के से 101 रनों की शतकीय पारी खेल डाली. जिससे मिलर वर्ल्ड कप के नॉकआउट में शतक ठोकने वाले पहले साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी बने. जबकि मिलर का वर्ल्ड कप 2023 में ये पहला और वनडे क्रिकेट में उनका ये 6वां शतक है. इतना ही नहीं वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में नंबर 6 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाले मिलर पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं.

 

 

 

212 रन ही बना सकी साउथ अफ्रीका 


इस तरह मिलर के शतक और अंत में गेराल्ड कोएट्जी (19) व कगिसो रबाडा (10) के छोटे-छोटे योगदान से साउथ अफ्रीकी टीम ने 49.4 ओवरों में ऑलआउट होने तक 212 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया  के लिए सबसे अधिक तीन-तीन विकेट कप्तान पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने जबकि दो-दो विकेट जोश हेजलवुड और ट्रेविस हेड ने चटकाए.

 

 

ये भी पढ़ें :- 

वर्ल्ड कप 2023 में नाकामी के बाद इंग्लिश सितारे ने बिग बैश लीग को दिया झटका, इस कारण से खेलने से किया मना
World Cup Final में एयरफोर्स के प्लेन बिखेरेंगे जलवा, अहमदाबाद स्टेडियम में होगी रोमाचंक क्लोजिंग सेरेमनी, पीएम मोदी, धोनी समेत ये सितारे देखेंगे मैच!

लोकप्रिय पोस्ट