icon

AUS vs NZ: 32 छक्के, 65 चौके, 771 रन, हिमालय के पहाड़ों में आई रनों की बाढ़ और बह गए रिकॉर्ड्स

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया वर्ल्ड कप 2023 का मैच इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला रहा जो पूरे 100 ओवर तक चला. इस दौरान जमकर रन बरसे.

ग्लेन मैक्सवेल स्विच हिट से गेंदबाजों को खूब परेशान कर रहे.
authorShakti Shekhawat
Sat, 28 Oct 07:23 PM

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले में जमकर रन बरसे. हिमालय की वादियों में बसे धर्मशाला के मैदान में चौके-छक्कों की बरसात से रिकॉर्ड्स बह गए. वर्ल्ड कप इतिहास का यह सर्वाधिक रनों वाला मुकाबला बन गया. इसमें पांच बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी और वह भी मात्र पांच रन से. इस मैच में कुल मिलाकर 771 रन बने और 32 छक्के और 65 चौके लगे. इस मुकाबले में से पहले इसी वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच जब दिल्ली में टक्कर हुई थी तब 754 रन बने थे जो सर्वाधिक रन वाला वर्ल्ड कप मैच था. इस तरह वर्ल्ड कप 2023 में दो बार सर्वाधिक रन वाले मैच का रिकॉर्ड ध्वस्त हो चुका है.

 

वनडे इतिहास में देखें तो यह चौथा सर्वोच्च रनों वाला मैच रहा. सबसे ऊपर साउथ अफ्रीका-ऑस्ट्रेलिया के बीच 2006 का मैच है जिसमें 872 रन बने थे. वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में सर्वाधिक छक्कों के मामले में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड का मैच दूसरे नंबर पर है. सबसे ऊपर इंग्लैंड-अफगानिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2019 का मैच है जिसमें 33 सिक्स लगे थे.

 

 

किस टीम ने कितने चौके-छक्के लगाए

 

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की ओर से 20 छक्के और 32 चौके लगे. वहीं कीवी टीम ने 12 छक्के और 33 चौके लगाए. दोनों टीमों की ओर से एक-एक शतक लगा. कुल तीन अर्धशतक लगे जिनमें से एक ऑस्ट्रेलियन टीम की ओर से आया तो दो न्यूजीलैंड की तरफ से. ऑस्ट्रेलिया का 388 का स्कोर वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वोच्च रहा तो न्यूजीलैंड के 383 रन भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रहे हैं. यह वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथा सबसे बड़ा स्कोर रहा.

 

 

कैसे जीता ऑस्ट्रेलिया

 

एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग की और 388 का स्कोर बनाया. उसकी ओर से ट्रेविस हेड ने शतक लगाया. उन्होंने वर्ल्ड कप डेब्यू में ही सेंचुरी उड़ा दी. हेड ने 109 रन की पारी खेली जिसमें 10 चौके और सात छक्के शामिल रहे. उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने 65 गेंद में पांच चौकों व छह छक्कों से 81 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने जवाब में नौ विकेट पर 383 रन बनाए. उसकी ओर से रचिन रवींद्र ने शतक लगाया और नौ चौकों व पांच छक्कों से 116 रन की पारी खेली. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के नौ बल्लेबाजों ने दहाई का आंकड़ा पार किया जो लक्ष्य का पीछा करते हुए संयुक्त रूप से सर्वाधिक है. आखिरी गेंद पर कीवी टीम को छह रन चाहिए थे लेकिन एक ही रन बन सका और ऑस्ट्रेलिया जीत गया.

 

ये भी पढ़ें

PAK vs SA : कौन है गैंगस्टर? जिसकी वजह से हारकर ना सिर्फ रोया पाकिस्तान, क्रिकेट जगत में भी आया भयंकर भूचाल
IND vs ENG : लखनऊ के मैदान में किस डरावने हादसे को याद नहीं करना चाहते केएल राहुल, मैच से पहले किया बड़ा खुलासा
अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्रिकेट के मैदान पर क्यों और कैसे बन गए एकदूसरे के दुश्मन?

लोकप्रिय पोस्ट