icon

AUS vs AFG, T20 World Cup 2024: गुलबदीन के 4 विकेट के दम पर अफगानिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया को चटाई धूल, सेमीफाइनल की ठोकी मजबूत दावेदारी

अफगानिस्‍तान ने उलटफेर करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया को सुपर 8 के मुकाबले में 21 रन से हरा दिया है. इसी के साथ अफगानिस्‍तान ने सेमीफाइनल की दावेदारी ठोक दी है. 

विकेट का जश्‍न मनाते गुलबदीन
authorकिरण सिंह
Sun, 23 Jun 09:34 AM

अफगानिस्‍तान ने सुपर 8 के मुकाबले में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर टी20 वर्ल्‍ड कप का बड़ा उलटफेर दिया है. अफगानिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया को 21 रन से धूल चटा दी है. इस जीत के साथ ही अफगानिस्‍तान ने सेमीफाइनल की मजबूत दावेदारी ठोक दी. अफगानिस्‍तान की छह इंटरनेशनल मैचों में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ये पहली जीत है. सुपर 8 के ग्रुप एक में भारत चार अंकों के साथ टॉप पर है. जबकि ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान दोनों के अब 2-2 पॉइंट है. नेट रन रेट के आधार पर अफगान टीम ऑस्‍ट्रेलिया से एक पायदान पीछे तीसरे स्‍थान पर है, मगर उसके पास अब सेमीफाइनल में पहुंचने का शानदार मौका है.

 

पहले बैटिंग करते अफगान टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया को 149 रन का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127  रन ही बना सकी. मिचेल मार्श की टीम ने राशिद खान की सेना के आगे घुटने टेक दिए. अफगानिस्‍तान की इस शानदार जीत के हीरो गुलबदीन नैब रहे, जिन्‍होंने 4 ओवर में 20 रन पर चार विकेट लेकर ऑस्‍ट्रेलिया की हार की कहानी लिखी. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सबसे ज्‍यादा 59 रन  ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने बनाए. उनके अलावाा ऑस्‍ट्रेलिया का कोई बल्‍लेबाज नहीं चला. मैक्‍सवेल के अलावा कप्‍तान मिचेल मार्श 12 रन और मार्कस स्‍टोइनिस  ने 11 रन बनाए और ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सिर्फ ये तीन ही बल्‍लेबाज दोहरे आंकड़े तक पहुंचे.

 

गुरबाज और जादरान के बीच बड़ी पार्टनरशिप


इससे पहले अफगानिस्‍तान ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेटपर 148 रन बनाए.  रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने अफगानिस्‍तान टीम को मजबूत दिलाई. दोनें की फिफ्टी के दम पर अफगान टीम ने 15.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 118 रन बना लिए थे. अफगान टीम बड़े स्‍कोर की तरफ बढ़त नजर आ रही थी, मगर अगली ही गेंद पर  मार्कस स्‍टोइनिस ने गुरबाज की पारी को 60 रन पर रोक दिया. 

 

गुरबाज के बाद 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर अजमतुल्लाह उमरज़ई दो बनाकर एडम जैम्‍पा के हाथों आउट हो गए. जैम्‍पा के इसी ओवर में जादरान भी पवेलियन लौट गए. उन्‍होंने 48 गेंदों में 51 रन बनाए. एक समय जो स्‍कोर जीरो पर 118 रन का था, वहीं 16.6 ओवर में 3 विकेट पर 122 रन हो गया. इसके बाद तो पैट कमिंस ने तबाही मचा दी और हैट्रिक ली. उन्‍होंने राशिद खान, करीम और 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर गुलबदीन को आउट करके हैट्रिक पूरी की. कमिंस की पारी गेंदबाजी के चलते अफगान टीम 6 विकेट पर 148 रन ही बना पाई. 

 

ये भी पढ़ें-

पैट कमिंस ने T20 World Cup 2024 में रचा इतिहास, लगातार दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने, बांग्‍लादेश के बाद अफगानिस्‍तान के खिलाफ किया कमाल

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ करो या मरो मैच से पहले साउथ अफ्रीका को जोर का झटका, अंपायर से बहस करने पर स्‍टार प्‍लेयर को आईसीसी ने दी सजा

'19 ओवर 65 रन और 10 विकेट', जसप्रीत बुमराह की इकॉनमी ने उड़ाए सबके होश, T20 World Cup 2024 में बनाया कमाल का रिकॉर्ड

लोकप्रिय पोस्ट