icon

AUS vs AFG: ऑस्ट्रेलिया ने दो साल में दो बार खेलने से किया मना, अफगानिस्तान ने इस तरह लिया बदला, तोड़ा कंगारुओं का घमंड

AUS vs AFG: अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया. टीम काफी पहले से कंगारुओं को हराना चाहती थी क्योंकि इससे पहले दो बार ऐसा हो चुका है जब ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज खेलने से मना कर दिया था.

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते गुलबदीन नईक
authorNeeraj Singh
Sun, 23 Jun 03:12 PM

अफगानिस्तान की टीम ट्रेंड कर रही है.टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर कमाल कर दिया. इस जीत के बाद अफगानिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस में अभी भी जिंदा है. अफगानिस्तान की टीम ये कारनामा साल 2023 वनडे वर्ल्ड कप में भी कर देती लेकिन उस दौरान बीच में ग्लेन मैक्सवेल आ गए थे. ऐसे में इस बार भी मैक्सवेल ही क्रीज पर खड़े थे लेकिन अफगानी गेंदबाज पिछली हार का हर हाल में बदला लेना चाहते थे. और उन्होंने मैक्सवेल को आउट कर मैच को अपनी तरफ खींच लिया.

 

क्या था न खेलने का विवाद


अफगानिस्तान के लिए ये जीत इसलिए भी अहम है क्योंकि ये वही ऑस्ट्रेलिया टीम है जिसने दो साल में दो बार अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने से मना कर दिया था. ऑस्ट्रेलिया के ऐसा करने के बाद ही अफगानिस्तान की टीम कंगारुओं को धूल चटाना चाहती थी. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2023 में वनडे सीरीज कैंसिल कर दी थी. इसके बाद साल 2024 अप्रैल में भी टीम ने सीरीज खेलने से मना कर दिया था. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने ऐसा ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड के कहने पर किया था. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड का मानना था तालिबान कब्जे वाले अफगानिस्तान में महिलाओं को सही ढंग से नहीं रखा जाता और उनके साथ गलत व्यवहार किया जाता है. ऐसे में अफगानिस्तान बोर्ड ने टीम को यूएई में सीरीज करवाने के लिए कहा था लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इससे भी इनकार कर दिया था.

 

इस विवाद के कप्तान कप्तान राशिद खान ने कहा था कि हम इसलिए क्रिकेट खेलना चाहते हैं क्योंकि अफगानिस्तान में लोगों की खुशी का यही एक जरिया है. और अगर आप यही हमसे छीन लोगे तो हम जश्न कैसे मनाएंगे. साल 2023 में राशिद ने भी ऑस्ट्रेलिया को धमकी देते हुए कहा था कि अगर ऑस्ट्रेलिया अफगानिस्तान नहीं आ सकता तो मैं भी बिग बैश के लिए नहीं जा सकता.

 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 मैच की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 148 रन बनाए. रहमनुल्लाह गुरबाज ने 60 रन और इब्राहिम जादरान ने 51 रन की पारी खेली. जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर सिमट गई. गुलबदीन नईब ने चार विकेट लिए. मैच में एक वक्त ऑस्ट्रेलिया ने 32 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे. फिर ग्लेन मैक्सवेल ने मार्कस स्टोइनिस के साथ 39 रन की साझेदारी निभाई. नईब को स्टोइनिस को आउट करा कर इस साझेदारी को तोड़ा. यहीं से मैच पलट गया. मैक्सवेल ने जब टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 11वां अर्धशतक लगाया तो 2023 वनडे विश्व कप की याद आ गई, जब मैक्सवेल ने अविश्वसनीय पारी खेल ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान पर जीत दिलाई थी. ऐसा लग रहा था कि फिर ऐसा होगा, लेकिन गुलबदीन ने मैक्सवेल को आउट कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

 

ये भी पढ़ें-

Ajinkya Rahane Nickname: शेन वॉर्न ने क्यों बदल दिया अजिंक्य रहाणे का नाम, जानिए इसकी दो वजह

वर्ल्‍ड कप में इन चार चैंपियंस ने अफगानिस्‍तान के आगे मानी हार, पिछले 8 महीने में राशिद खान की टीम ने सबको रौंदा

AUS vs AFG, T20 World Cup 2024: गुलबदीन के 4 विकेट के दम पर अफगानिस्‍तान ने ऑस्‍ट्रेलिया को चटाई धूल, सेमीफाइनल की ठोकी मजबूत दावेदारी

लोकप्रिय पोस्ट