icon

एशियन गेम्स 2023 के लिए भारत को लगा बड़ा झटका, चीन नहीं जाएगी क्रिकेट टीम, BCCI ने बताई असली वजह

इस साल भारत के सभी खेलों की टीमें जहां चीन के हांग्जू (Hangzhou) शहर में होने वाले एशियन गेम्स में अधिक से अधिक मेडल लाने की तैयारी में जुटी हुई हैं.

एशियन गेम्स 2023 के लिए भारत को लगा बड़ा झटका, चीन नहीं जाएगी क्रिकेट टीम, bcci ने बताई असली वजह
authorSportsTak
Fri, 21 Apr 09:53 AM

इस साल भारत के सभी खेलों की टीमें जहां चीन के हांग्जू (Hangzhou) शहर में होने वाले एशियन गेम्स में अधिक से अधिक मेडल लाने की तैयारी में जुटी हुई हैं. वहीं बड़ी खबर सामने आई है कि महिला क्रिकेट टीम सहित पुरुष भारतीय क्रिकेट टीम भी 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले एशियन गेम्स में भाग नहीं ले सकेगी. जिसकी जानकारी भारत के एशियन गेम्स के प्रमुख भूपेन्द्र बाजवा ने दी है.

 

क्रिकेट टीम नहीं जाएगी चीन 


इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में जानकारी देते हुए एशियन गेम्स के लिए इंडिया के चीफ दी मिशन प्रमुख भूपेन्द्र ने कहा, "हमारे पास सभी खेलो की एंट्री के लिए सहमित आ चुकी है. सिर्फ क्रिकेट की टीम एशियन गेम्स के लिए नहीं जा सकेगी. उनके बोर्ड बीसीसीआई ने कहा उस समय भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमें व्यस्त रहेंगी. हमने तीन से चार ई-मेल उन्हें भेजे और बाद में उन्होंने कहा कि वह एशियन गेम्स के लिए नहीं जा सकेंगे."

 

BCCI ने किया मना

 
वहीं बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि एशियन गेम्स की डेडलाइन से एक दिन पहले उन्हें इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (आईओए) से एक ई-मेल आया. जिसमें टीमों को एशियन गेम्स के लिए भेजने की बात कही गई थी. उसी समय बीसीसीआई ने तय कर लिया कि वह किसी भी क्रिकेट टीम को एशियन गेम्स के लिए नहीं भेज सकेगा. क्योंकि फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत दोनों टीमें एशियन गेम्स के दौरान व्यस्त रहेंगी.

 

महिला टीम इंडिया को खेलनी है सीरीज 


फ्यूचर टूर प्रोग्राम (FTP) पर नजर डालें तो महिला टीम इंडिया को एशियन गेम्स के दौरान साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट सीरीज खेलनी है. जबकि अक्टूबर में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में ही खेला जाना है. जिससे पुरुष टीम भी व्यस्त रहेगी. हालांकि साल 1998 में भारतीय क्रिकेट की दो टीम बनी थी. जिसमें से एक टीम ने कुआलालंपुर में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया था. जबकि दूसरी टीम ने कनाडा के टोरंटो में पाकिस्तान के साथ सहारा कप में भाग लिया था. कुछ ऐसा ही नजर हाल ही में भी देखने को मिला था. जब 2021 में शिखर धवन की कप्तानी वाली एक टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ सीरीज खेल रही थी. जबकि दूसरी विराट कोहली की कप्तानी वाली टेस्ट टीम इंडिया इंग्लैंड में उसके खिलाफ सीरीज खेलने में व्यस्त थी.

 

पहले भी नहीं गई क्रिकेट टीम 


एशियाड यानि एशियन गेम्स में क्रिकेट ने साल 2010 और 2014 में भाग लिया था. मगर टीम इंडिया दोनों बार इसमें खेलने नहीं गई थी. 2018 में जकार्ता में होने वाले एशियन गेम्स के बाद क्रिकेट की एक बार फिर से एशियाड में वापसी हुई है. लेकिन क्रिकेट को जहां ओलिंपिक स्पोर्ट बनाने की कवायद पूरी दुनिया में की जा रही है. इस बीच बीसीसीआई का एशियन गेम्स के लिए क्रिकेट टीम ना भेजना इस खेल के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Sourav Ganguly : दिल्ली की जीत से सौरव गांगुली को याद आया 27 साल पुराना किस्सा, कहा - टेस्ट डेब्यू में...

Shikhar Dhawan Injury: शिखर धवन ने बढ़ाई पंजाब किंग्स की चिंता, जानिए कौनसी चोट लगी है और कब तक खेल पाएंगे

लोकप्रिय पोस्ट