icon

एशिया कप 2023 की मेजबानी और भारत के पाकिस्तान में खेलने पर इस तारीख को होगा फैसला

साल 2023 का एशिया कप पाकिस्तान में होगा या नहीं? भारत इसमें खेलने के लिए पड़ोसी देश में जाएगा या नहीं? इन सवालों का जवाब 4 फरवरी को मिल सकते हैं.

एशिया कप 2023 की मेजबानी और भारत के पाकिस्तान में खेलने पर इस तारीख को होगा फैसला
SportsTak - Mon, 23 Jan 11:28 PM

साल 2023 का एशिया कप पाकिस्तान में होगा या नहीं? भारत इसमें खेलने के लिए पड़ोसी देश में जाएगा या नहीं? इन सवालों का जवाब 4 फरवरी को मिल सकते हैं. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के कहने पर एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने 4 फरवरी को बहरीन में एग्जीक्यूटिव बोर्ड की मीटिंग बुलाई है. इसमें इन मसलों पर फैसला किया जाएगा. पीसीबी के चेयरमैन नजम सेठी ने 23 जनवरी को लाहौर में यह जानकारी दी. उन्होंने पाकिस्तानी मीडिया से कहा कि दुबई की हालिया यात्रा के दौरान उन्होंने एसीसी सदस्यों को बोर्ड मीटिंग बुलाने के लिए राजी किया.

 

सेठी ने बताया, 'यह बड़ी खबर है कि एसीसी का बोर्ड 4 फरवरी को बहरीन में बैठेगा और एशिया कप से जुड़े मसलों पर वहां बात होगी. मार्च में आईसीसी की भी एक मीटिंग होनी है. दुबई में एसीसी सदस्यों के साथ क्या बात हुई या आने वाली मीटिंग में मेरी क्या योजना है ये सब मैं सार्वजनिक तौर पर नहीं बताना चाहता.  लेकिन हां भारत और पाकिस्तान क्रिकेट निश्चित रूप से जरूरी हैं.' एशिया कप में भारत के खेलने को लेकर बवाल पिछले साल शुरू हुआ था. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा था कि भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जाएगी. इस टूर्नामेंट को2018 की तरह दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा. संयोग से जय शाह एसीसी के प्रेसीडेंट भी हैं.

 

पाकिस्तान ने दी थी धमकी

उनके बयान के बाद पाकिस्तान ने तल्ख अंदाज दिखाया था. पीसीबी के तत्कालीन चेयरमैन रमीज राजा ने पलटवार करते हुए धमकी दी थी कि अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आया तो वह भी 2023 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम को भारत नहीं भेजेंगे. रमीज ने साथ ही कहा था कि एशिया कप को शिफ्ट किया गया तो पाकिस्तान इस टूर्नामेंट से हट जाएगा. बाद में पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन होने पर रमीज राजा की पीसीबी से छुट्टी हो गई. उनकी जगह नजम सेठी आए.

 

सेठी ने इस बात पर सहमति जताई कि भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट के मसलों पर स्पष्टता जरूरी है जिससे कि एसीसी और आईसीसी के इवेंट पर असर न पड़े. उन्होंने कहा, 'इस साल एशिया कप की मेजबानी करना बहुत जरूरी है. भारत का टीम नहीं भेजना बड़ा मसला होगा क्योंकि इससे 2025 में पाकिस्तान के चैंपियंस ट्रॉफी कराने पर भी असर पड़ेगा.'

लोकप्रिय पोस्ट