icon

IND vs ENG, Ashwin 100th Test Match : अश्विन और बेयरस्टो ने एक साथ पूरा किया 'स्पेशल शतक', टेस्ट क्रिकेट इतिहास में चौथी बार हुआ ये करिश्मा

IND vs ENG, Ashwin 100th Test Match : धर्मशाला टेस्ट मैच के दौरान अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे टीम इंडिया के अश्विन और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो.

धर्मशाला के मैदान में 100वें टेस्ट मैच के दौरान अपने परिवार के साथ अश्विन और जॉनी बेयरस्टो
authorShubham Pandey
Thu, 07 Mar 10:44 AM

IND vs ENG, Ashwin 100th Test Match : भारत और इंग्लैंड के बीच धर्मशाला टेस्ट मैच के लिए जैसे ही रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में आर. अश्विन को शामिल किया. उसी पल अश्विन भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले अभी तक के 14वें खिलाड़ी बन गए हैं. इतना ही नहीं अश्विन के साथ इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो भी इंग्लैंड के लिए 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे हैं. इस तरह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथी बार ऐसा हुआ जब दो विरोधी टीमों के खिलाड़ी एक साथ एक ही मैच में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे.

 

साल 2000 में पहली बार हुआ ऐसा 


टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नजर डालें तो साल 2000 में पहली बार एक ही मैच में इंग्लैंड के दो खिलाड़ी माइकल एथर्टन और एलिस स्टीवर्ट ने एक साथ अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2000 में खेला था.

 

दूसरी बार साउथ अफ्रीकी खिलाड़ियों ने किया कमाल 


दूसरी बार साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच मैच के दौरान एक दो नहीं बल्कि तीन खिलाड़ियों ने एक साथ एक ही मैच के दौरान अपना-अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था. साल 2006 में सेंचुरियन के मैदान पर न्यूजीलैंड के सामने साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस और शॉन पोलाक ने 100वां टेस्ट खेला जबकि इसी मैच में न्यूजीलैंड के स्टीफेन फ्लेमिंग ने भी अपना 100वां टेस्ट खेला.  

 

कुक और क्लार्क का शतक 


साल 2013 एशेज सीरीज के दौरान पर्थ के मैदान में इंग्लैंड के एलिस्टर कुक और माइकल क्लार्क ने अपने करियर का 100वां टेस्ट मैच खेला था.

 

अश्विन और बेयरस्टो का करिश्मा 


अब इस कड़ी में अश्विन और जॉनी बेयरस्टो का नाम भी जुड़ गया है. जिससे टेस्ट क्रिकेट इतिहास में चौथी बार ऐसा हुआ, जब एक ही मैच में एक से अधिक खिलाड़ी अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. अश्विन जहां भारत के लिए 100 टेस्ट खेलने वाले 14वें खिलाड़ी बने, वहीं जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 17वें खिलाड़ी बने.

 

 


अश्विन के नाम 500 से अधिक विकेट


वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के बारे में बात करें तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच हारने के बाद लगातार तीन टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने के साथ 3-1 से सीरीज पर कब्जा जमा रखा है. अश्विन ने इस सीरीज के दौरान जहां पहले टेस्ट क्रिकेट करियर के 500 विकेट पूरे किए और उसके बाद 100वां टेस्ट खेलकर स्पेशल शतक भी पूरा कर डाला.

 

ये भी पढ़ें :- 

Devdutt Padikkal Debut : कौन है देवदत्त पडिक्कल? क्यों मिला धर्मशाला टेस्ट में डेब्यू का मौका, इस सीरीज में भारत ने कितने नए खिलाड़ियों को आजमाया, जानें पूरा मामला

IND vs ENG, Devdutt Padikkal Debut : भारत की पहले गेंदबाजी, रोहित शर्मा ने नए बल्लेबाज को दिया डेब्यू का मौका, जानें Team India की Playing XI

यशस्वी जायसवाल की बल्ले-बल्ले, 8 टेस्ट खेलकर ही ICC Rankings में मचा दी खलबली, टॉप-10 में की एंट्री

लोकप्रिय पोस्ट