icon

Ashes 2023: स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने तीसरे गेंदबाज, 16वीं बार किया वॉर्नर का शिकार

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड बेहतरीन फॉर्म में हैं. ब्रॉड अब एशेज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आ चुके हैं.

ashes 2023: स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने तीसरे गेंदबाज, 16वीं बार किया वॉर्नर का शिकार
authorSportsTak
Thu, 06 Jul 04:16 PM

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (Ashes 2023) के बीच तीसरे टेस्ट की शुरुआत हो चुकी है. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला हेडिंग्ले में चल रहा है. हालांकि इन सबके बीच इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने नया इतिहास बना दिया है. स्टुअर्ट ब्रॉड अब एशेज इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आ चुके हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम 143 विकेट हो चुके हैं. ब्रॉड कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम अब तक दोनों टेस्ट में एक भी मैच नहीं जीत पाई है और टीम फिलहाल सीरीज में 0-2 से पीछे चल रही है.

 

 

 

तीसरे नंबर पर ब्रॉड


एशेज इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबजों की बात करें तो इस लिस्ट में पहले नंबर पर लेजेंड्री शेन वॉर्न हैं. वॉर्न ने 36 मैचों में कुल 195 विकेट लिए हैं. जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा हैं. मैक्ग्रा ने  30 मैचों में कुल 157 विकेट लिए हैं. तीसरे नंबर पर अब इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पहुंच चुके हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम अब 143 विकेट हो चुके हैं. वो अपना 38वां मैच खेल रहे हैं.

 

वॉर्नर को 16वीं बार बनाया अपना शिकार


स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों का डेविड वॉर्नर के टेस्ट करियर पर इतना ज्यादा खौफ है कि अब तक ये गेंदबाज वॉर्नर को टेस्ट में 16 बार आउट कर चुका है. हेडिंग्ले में भी कुछ ऐसा ही हुआ जब वॉर्नर उस्मान ख्वाजा के साथ ओपनिंग के लिए आए. लेकिन ब्रॉड ने उन्हें ज्यादा समय तक क्रीज पर टिकने नहीं दिया और 4 रन पर ही चलता किया.  ब्रॉड ने वॉर्नर को सबसे पहले साल 2013 में आउट किया था.

 

स्टुअर्ट ब्रॉड के टेस्ट करियर की बात करें तो इस गेंदबाज ने 165 मैचों में कुल 594 विकेट ले लिए हैं. इस दौरान उनकी औसत 27.62 और इकॉनमी 2.97 की रही है. ब्रॉड अब तक 5 विकेट हॉल 20 बार और 10 विकेट 3 बार ले चुके हैं. वहीं उनका बेस्ट प्रदर्शन 15 रन देकर कुल 8 विकेट हैं.

 

ये भी पढ़ें:

रियान पराग को ट्रोल करने वाले पूर्व क्रिकेटर्स और कमेंटेटर्स को बैटर की दो टूक, कहा- आप मुझे मैसेज कर सकते हैं

T20I और ODI टीम इंडिया से बाहर होने के बाद इस खिलाड़ी के छलके आंसू, कहा - मैं गुस्सा ना हूं तो...


 

लोकप्रिय पोस्ट