icon

Ashes 2023, ENG vs AUS : तीसरे दिन बारिश ने बिगाड़ा खेल, 386 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के पास 35 रनों की बढ़त

इंग्लैंड के बर्मिंघम में जारी एशेज सीरीज (Ashes 2023, ENG vs AUS) के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन बारिश ने खेल बिगाड़ दिया.

ashes 2023, eng vs aus : तीसरे दिन बारिश ने बिगाड़ा खेल, 386 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के पास 35 रनों की बढ़त
authorSportsTak
Sun, 18 Jun 11:00 PM

इंग्लैंड के बर्मिंघम में जारी एशेज सीरीज (Ashes 2023, ENG vs AUS) के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन बारिश ने दो बार खलल डाला. जिसके चलते तीसरे दिन सिर्फ 32.4 ओवर का ही खेल हो सका और इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में दोबारा बारिश आने तक दो विकेट के नुकसान पर 28 रन बना चुकी थी. उसके लिए तीसरे दिन की समाप्ति तक क्रीज पर ओली पोप और जो रूट बिना खाता खोले नाबाद रहे. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन 5 विकेट पर 311 रन से आगे खेलना शुरू किया और अगले 75 रनों के भीतर उसके बाकी 5 विकेट गिर गए. जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के पहली पारी में बनाए गए 393 रनों के स्कोर को पार नहीं कर सकी और 386 रन पर ऑलआउट होने के साथ 7 रन दूर रही. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में सबसे अधिक 141 रन उस्मान ख्वाजा ने बनाए. जबकि इंग्लैंड के लिए तीन-तीन विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली रोबिनसन ने लिए.

 

एंडरसन ने पूरे किए 1100 विकेट 


ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 311 रन से तीसरे दिन आगे खेलना शुरू किया. उसके लिए क्रीज पर 126 रन बनाकर उस्मान ख्वाजा. जबकि 52 रन बनाकर खेलने वाले विकेटकीपर एलेक्स कैरी मैदान में आए. हालांकि तीसरे दिन के पहले सेशन में इंग्लैंड के गेंदबाजों ने वापसी की और ऑस्ट्रेलिया को समेटने में ज्यादा समय नहीं लगाया. ऑस्ट्रेलिया के अंतिम पांच विकेट तीसरे दिन के पहले सेशन में सिर्फ 75 रन पर ही गिर गए. इसकी शुरुआत दूसरे दिन एक भी विकेट ना लेने वाले जेम्स एंडरसन ने की. एंडरसन ने तीसरे दिन आते ही सबसे पहले कैरी को घातक इनस्विंग गेंद पर क्लीन बोल्ड किया और अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर के 1100 विकेट पूरे कर डाले. कैरी  99 गेंदों में 10 चौके और 1 छक्के की मदद से 66 रन बनाकर चलते बने. जिससे कैरी और ख्वाजा के बीच 6वें विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी का अंत हुआ.

 

ख्वाजा के लिए बनाया चक्रव्यूह और 386 पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया 


ऑस्ट्रेलिया का 6वां विकेट 338 के स्कोर पर गिरा. इसके बाद शतक बनाकर खेलने वाले उस्मान ख्वाजा के लिए इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने चक्रव्यूह रच डाला. स्टोक्स ने ख्वाजा के लिए सामने की तरफ दोनों साइड 6 फील्डर कैच के लिए लगाए. तभी पारी के 113वें ओवर में इंग्लैंड के ओली रोबिनसन गेंदबाजी करने आए. रोबिनसन की चौथी गेंद पर ख्वाजा ने विकेट छोड़कर थर्ड मैन की दिशा में शॉट खेलना चाहा. लेकिन वह मिस कर गए और क्लीन बोल्ड हो गए. इस तरह ख्वाजा के लिए विशेष चाल कामयाब रही और वह 321 गेंदों में 14 चौके व तीन छक्के से 141 रन बनाकर चलते बने. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 372 के स्कोर पर 7वां झटका लगा. जबकि इसके बाद तीन विकेट जल्दी गिरे और ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी पहले सेशन में ही 386 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड के लिए पहली पारी में सबसे अधिक तीन-तीन विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड और ओली रोबिनसन ने लिए. इंग्लैंड के पहली पारी में 393 के स्कोर के आधार पर ऑस्ट्रेलिया सिर्फ सात रन पीछे रही.

 

 

बारिश ने दो बार डाला खलल 


सात रन की बढ़त लेकर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट और जैक क्रॉली मैदान में आए. इन दोनों के बीच दूसरी पारी में 6.5 ओवरों में 26 रन की साझेदारी हो चुकी थी. तभी बारिश ने तीसरे दिन पहली बार खलल डाला और मैच को रोक दिया गया. हालांकि बारिश रुकने के बाद आउटफील्ड गीली होने के कारण भी मैच शुरू होने में देरी हुई. दोबारा जब खेल शुरू हुआ तो बारिश के बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने कहर बरपाया और दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा डाला. जैक 25 गेंदों में सात रन तो बेन 28 गेंदों में एक चौके से 19 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद क्रीज पर पहली पारी में शतक जड़ने वाले जो रूट और ओली पोप अपना खाता भी नहीं खोल सके थे कि दोबारा बारिश आ गई. जिसके बाद तीसरे दिन की समाप्ति का ऐलान कर दिया गया और इंग्लैंड की टीम 10.3 ओवर में दो विकेट पर 28 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में एक-एक विकेट पैट कमिंस और स्कॉट बोलैंड ने लिए.  

 

 

रूट ने पहली पारी में जड़ा था ताबड़तोड़ शतक 


मैच में इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. इसके बाद इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने पहले दिन 118 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली. जिससे इंग्लैंड ने 78 ओवरों के खेल में 8 विकेट पर 393 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर डाली थी. जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी पहली पारी में 386 रन बनाए. अब मैच एक बार फिर से बराबरी की दहलीज पर आ गया है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Intercontinental Cup : 46 साल बाद लेबनान को मात देकर सुनील छेत्री की भारतीय फुटबॉल टीम बनी चैंपियन

Moeen Ali : संन्यास से 2 साल बाद की टेस्ट में वापसी, ऑस्ट्रेलिया के सामने कर बैठे बड़ी गलती, ICC ने मोईन अली को दी कड़ी सजा

लोकप्रिय पोस्ट