icon

Ashes 2023, ENG vs AUS : कमिंस और लायन ने इंग्लैंड के जबड़े से छीनी जीत, रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अंग्रेजों को दो विकेट से हराया

एजबेस्टन मैदान पर खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस और नाथन लायन की बल्लेबाजी से इंग्लैंड को दो विकेट से हराया.

ashes 2023, eng vs aus : कमिंस और लायन ने इंग्लैंड के जबड़े से छीनी जीत, रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अंग्रेजों को दो विकेट से हराया
authorSportsTak
Wed, 21 Jun 12:10 AM

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले जाने वाले एशेज सीरीज के पहले रोमांचक टेस्ट मैच में पैट कमिंस और नाथन लायन ने इंग्लैंड के जबड़े से जीत छीन डाली. 281 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दिन एक समय ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी में 227 रन पर आठ विकेट गिर गए थे. इसके बाद कप्तान कमिंस ने बल्ला घुमाया और लायन ने उनका बखूबी साथ निभाया. जिससे इंग्लैंड की टीम 54 रन के भीतर ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट नहीं चटका सकी और उन्हें पहले रोमांचक टेस्ट मैच में दो विकेट से हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने 44 रन तो लायन ने 16 रन बनाकर 9वें विकेट लिए 55 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी निभा डाली. जबकि इससे पहले ख्वाजा ने भी 141 रनों की पारी पहली इनिंग में खेलने के बाद दूसरी पारी में 65 रनों का योगदान दिया. इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने अब पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर डाली है.

 

बारिश से धुला पहला सेशन 


अंतिम दिन 281 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जहां ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 174 रन की दरकार थी. वहीं इंग्लैंड को सात विकट चटकाने थे. मगर इसी बीच बारिश ने खलल डाला और 5वें दिन का पहला सेशन धुल गया. जिसके बाद दूसरे सेशन में ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा 34 रन तो नाइटवॉचमैन स्कॉट बोलैंड 13 रन बनाकर क्रीज पर आए. इन दोनों ने खेल को आगे बढ़ाया लेकिन इंग्लैंड ने पारी के 38वें ओवर में बोलैंड को पवेलियन भेजकर पांचवे दिन का पहला विकेट झटका. बोलैंड 40 गेंदों पर दो चौके से 20 रन बनाकर ब्रॉड का तीसरा शिकार बने. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ट्रेविस हेड भी कुछ ख़ास नहीं कर सके और 24 गेंदों पर तीन चौके से 16 रन बनाकर मोईन अली की गेंद पर पवेलियन चले गए. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 143 के स्कोर पर 5वां झटका. हालांकि इसके बाद चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया ने कोई विकेट नहीं गंवाया और 5 विकेट पर 183 रन बना डाले थे.

 

अंतिम सेशन में 98 रन और 5 विकेट का रोमांच 


281 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए अब ऑस्ट्रेलिया को अंतिम सेशन में जीत के लिए जहां 98 रन की दरकार थी. वहीं इंग्लैंड को 5 और विकेट चटकाने थे. उनके लिए पहली पारी में 141 रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा ने क्रीज पर पैर जमा रखे थे. इसी बीच कैमरन ग्रीन 66 गेंदों में दो चौके से 28 रन बनाकर रोबिनसन का शिकार बने. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 192 के स्कोर पर 6वां झटका लगा. ग्रीन के बाद फॉर्म में चलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी और उस्मान ख्वाजा ने पारी को आगे बढाया. तभी इंग्लैंड के लिए पारी का 72वां ओवर लेकर कप्तान बेन स्टोक्स आए. स्टोक्स की अंतिम गेंद को धीरे से खेलने के लिए ख्वाजा ने बल्ला बाहर की तरफ किया और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्टंप पर जा लगी. जिससे ख्वाजा 197 गेंदों में सात चौके से 65 रन बनाकर चलते बने.

 

कमिंस और लायन ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाई जीत 


ऑस्ट्रेलिया अभी भी जीत से 72 रन दूर थी. जबकि इंग्लैंड को बस तीन विकेट चटकाने थे. ख्वाजा के बाद फॉर्म में चलने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी को जो रूट ने अपना शिकार बनाया और वह 50 गेंदों में दो चौके से 20 रन बनाकर चलते बने. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 227 के स्कोर पर 8वां झटका लगा. अब ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाज पवेलियन जा चुके थे और क्रीज पर कप्तान पैट कमिंस व नाथन लायन खेल रहे थे. तभी पारी के 83वें ओवर में रूट की गेंदबाजी पर कमिंस ने हमला किया और दो छक्के सहित 6 गेंदों पर 14 रन बटोर लिए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 37 रन की और दरकार बची थी. लेकिन कमिंस और लायन ने हार नहीं मानी और 9वें विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड के जबड़े से जीत छीन डाली. इन दोनों को इंग्लैंड के सभी गेंदबाज मिलकर आउट नहीं कर सके. कमिंस ने जहां 73 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के से नाबाद 44 रन बनाए. वहीं लायन ने बल्ले से कमाल दिखाते हुए 28 गेंदों पर दो चौके से 16 रन नाबाद बनाए और ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दिला डाली. ऑस्ट्रेलिया ने 92.3 ओवरों में 8 विकेट पर 282 रन बनाते हुए इंग्लैंड को दो विकेट से उसकी धरती पर हार का स्वाद चखाया.


लायन ने फिरकी से चटकाए 8 विकेट 


वहीं मैच में इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. इंग्लैंड के लिए पहले दिन जो रूट ने 118 रनों की नाबाद पारी खेली. तभी कप्तान स्टोक्स ने पहले दिन के अंत के नजदीक 8 विकेट पर 393 के स्कोर पर इंग्लैंड की पहली पारी घोषित कर डाली थी. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में सबसे अधिक चार विकेट नाथन लायन ने चटकाए. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने इंग्लैंड की सरजमीं पर अपने टेस्ट करियर का पहला शतक जड़ा और 141 रनों की विशाल पारी खेली. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 386 रन बनाए और सात रन इंग्लैंड से पीछे रही. जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस और नाथन लायन ने दूसरी पारी में चार-चार विकेट चटकाए. जिससे इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 273 रनों पर सिमट गई और उसने ऑस्ट्रेलिया को 281 रनों का लक्ष्य दिया था. ऑस्ट्रेलिया के लिए दोनों पारी मिलाकर 8 विकेट ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने चटकाए. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Women Team India : 2011 में भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन, अब टीम इंडिया का कोच बनने से किया इनकार, जानें क्या है मामला

3.4 ओवर, 9 रन और 4 विकेट, बाएं हाथ के स्पिनर ने दिखाई जादूगरी, विरोधी टीम को 59 रन पर समेट लूटी महफिल

लोकप्रिय पोस्ट