icon

Ashes 2023, ENG vs AUS : कमिंस के कहर से 237 रनों पर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी, 142 रन की ऑस्ट्रेलिया ने बनाई बढ़त

हेडिंग्ले में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के अंत तक ऑस्ट्रेलिया ने 142 रनों की बढ़त हासिल कर डाली.

ashes 2023, eng vs aus : कमिंस के कहर से 237 रनों पर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी, 142 रन की ऑस्ट्रेलिया ने बनाई बढ़त
authorSportsTak
Fri, 07 Jul 11:12 PM

हेडिंग्ले में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन जहां कुल 13 विकेट गिरे. वहीं दूसरे दिन भी विकेटों के गिरने का सिलसिला जारी रहा. हेडिंग्ले में खिली धूप के बीच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. जिससे दूसरे दिन कुल 11 विकेट गिरे. ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में बनाए गए 263 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने कप्तान बेन स्टोक्स की 80 रनों की पारी के दमपर 237 रन बनाए. जबकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने 6 विकेट चटकाए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने दिन के अंत तक दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 116  रन बना लिए और इंग्लैंड पर 142 रनों की बढ़त हासिल कर डाली. अब इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया को जल्द से जल्द समेट कर अपने टारगेट को छोटा रखने का प्रयास करेगी. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड को चुनौतीपूर्ण लक्ष्य देना चाहेगी.  


237 रन पर सिमटी इंग्लैंड, कमिंस ने चटकाए 6 विकेट 


ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में बनाए गए 263 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल 68 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद शुरू किया. उसकी तरफ से जो रूट ने 19 रन तो जॉनी बेयरस्टो ने एक रन से पारी को आगे बढाया. लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रूट दूसरे दिन एक एक भी रन नहीं जोड़ सके और 19 रन पर ही चलते बने. जबकि इंग्लैंड के बाकि विकेट भी नियमित अंतराल पर गिरे. लेकिन इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पारी को संभाला और 108 गेंदों पर अकेले लड़ाई जारी रखते हुए 6 चौके और 5 चौके से 80 रनों की दमदार पारी खेली. जिससे इंग्लैंड की टीम ने गिरते-पड़ते पहली पारी में 237 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में कप्तान पैट कमिंस ने गेंदबाजी से कहर बरपाया और 18 ओवर के स्पेल में 91 रन देकर 6 विकेट चटकाए.

 

17वीं बार ब्रॉड का शिकार बने वॉर्नर 


इस तरह इंग्लैंड पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया से 26 रन पीछे रही. जिसके बाद दूसरी पारी में भी ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर कुछ ख़ास नहीं कर सके और पहली पारी में चार रन बनाने के बाद दूसरी पारी में भी एक रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बन गए. ब्रॉड ने वॉर्नर को टेस्ट क्रिकेट में 17वीं बार पवेलियन का रास्ता दिखाया.

 

ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की 142 रनों की बढ़त 


हालांकि अन्य सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और मार्नस लाबुशेन के बीच 67 रन की साझेदारी हो चुकी थी. तभी 77 गेंदों में 5 चौके से 33 रन बनाकर लाबुशेन चलते बने. इसके बाद ख्वाजा भी नहीं टिक सके और 96 गेंदों में तीन चौके से 43 रन ही बना सके. उन्हें क्रिस वोक्स ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. जबकि स्टीव स्मिथ सिर्फ दो रन बनाकर मोईन अली का शिकार बन गए. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे दिन के अंत तक पहली पारी में धमाल मचाने वाली ट्रेविस हेड और मिचेल मार्श की जोड़ी नाबाद रही. हेड 18 रन तो पहली पारी में 118 रन बनाने वाले मार्श दूसरी पारी में 17 रन बनाकर नाबाद रहे. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन के अंत तक चार विकेट 116 रन बनाए और इंग्लैंड पर 142 रनों की बढ़त बना ली है. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Jeremy Lalrinnunga: जो था ओलिंपिक गोल्ड मेडल लाने का दावेदार वो क्यों हुआ नेशनल कैंप से बाहर, कैसे वेटलिफ्टिंग फेडरेशन को किया नाराज

Mitchell Marsh : 1389 दिन बाद टेस्ट क्रिकेट में की वापसी, शतक जड़कर रचा इतिहास, रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

लोकप्रिय पोस्ट