icon

Ashes 2023, ENG vs AUS : हैरी ब्रुक ने 75 रनों की दमदार पारी से इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में दिलाई जीत, तीन विकेट से हारी ऑस्ट्रेलिया

हेडिंग्ले में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर एशेज सीरीज को ज़िंदा रखा है.

ashes 2023, eng vs aus : हैरी ब्रुक ने 75 रनों की दमदार पारी से इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में दिलाई जीत, तीन विकेट से हारी ऑस्ट्रेलिया
authorSportsTak
Sun, 09 Jul 08:15 PM

एजबेस्टन और लॉर्ड्स टेस्ट मैच में हार के बाद आखिरकार बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम ने वापसी की और तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हार का स्वाद चखाया. इंग्लैंड के लिए गेंदबाजी में मार्क वुड ने जहां दोनों पारी मिलाकर कुल 7 विकेट चटकाए. वहीं 251 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के हैरी ब्रुक ने 75 रनों की दमदार पारी खेली. जिससे इंग्लैंड ने तीन विकेट से जीत दर्ज करके एशेज सीरीज में वापसी कर डाली. अब 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में दो मैच हारने के बाद इंग्लैंड ने एक जीत दर्ज करके एशेज को जिंदा रखा है.

 

इंग्लैंड को मिला था 251 रनों का लक्ष्य 


251 रनों के लक्ष्य और तीन दिन के खेल के बाद इंग्लैंड की टीम जीत से 224 रन दूर थी. जबकि ऑस्ट्रेलिया को 10 विकेट चटकाने थे. चौथे दिन सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली और बेन डकेट  ने 27 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. हालांकि दोनों ओपनिंग में ठीक शुरुआत नहीं दिला सके और 42 रन के कुल स्कोर पर डकेट 31 गेंदों पर तीन चौके से 42 रन बनाकर चलते बने. जबकि इसके बाद नंबर तीन पर मोईन अली को भेजने की इंग्लैंड की चाल कामयाब नहीं रही और वह 15 गेंदों में 5 रन बनाकर चलते बने. जबकि अन्य सलामी बल्लेबाज जैक 55 गेंदों पर 5 चौके से 44 रन बनाकर आउट हो गए. इस तरह इंग्लैंड के 93 रन के स्कोर तक तीन विकेट गिर चुके थे.

 

हैरी ने 75 रनों की पारी से दिलाई जीत


93 रन पर तीन विकेट खोने के बाद इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रुक ने क्रीज पर पैर जमाया. जबकि कप्तान बेन स्टोक्स (13 रन) और जॉनी बेयरस्टो (5 रन) सस्ते में पवेलियन चले गए. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की और 171 रन के स्कोर तक 6 विकेट गिरा दिए थे. हालांकि एक छोर पर ब्रुक ने बल्ले से रन बनाना जारी रखा और 93 गेंदों पर 9 चौके से 75 रनों की दमदार पारी खेली. लेकिन जब इंग्लैंड जीत से 21 रन दूर रह गई थी तभी ब्रुक आउट हो कर पवेलियन चले गए. लेकिन क्रिस वोक्स (32 रन नाबाद) और मार्क वुड (16 रन नाबाद) ने नाबाद रहते हुए इंग्लैंड को तीन विकेट से जीत दिला डाली. इंग्लैंड ने 7 विकेट के नुकसान पर 254 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में मिचेल स्टार्क ने 5 विकेट हॉल लिए लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके.

 


कमिंस ने चटकाए 6 विकेट तो स्टोक्स ने ठोके 80 रन 


वहीं मैच में इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में मिचेल मार्श के 118 रनों के दमपर 263 रन बनाए थे. जबकि इंग्लैंड के लिए पहली पारी में सबसे अधिक 5 विकेट मार्क वुड ने लिए थे. हालांकि इंग्लैंड के बल्लेबाज पहली पारी में कुछ खास नहीं कर सके और कप्तान बेन स्टोक्स ही 80 रन बना सके. जिससे इंग्लैंड ने पहली पारी में 237 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 6 विकेट उनके कप्तान पैट कमिंस ने चटकाए. वहीं दूसरी पारी में लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ज्यादा क्रीज पर पैर नहीं जमा सके और 224 रनों पर ऑलआउट होने के साथ उन्होंने इंग्लैंड को चेज करने के लिए 251 रनों का लक्ष्य दिया था. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में तीन-तीन विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने चटकाए थे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

'मैंने बाबर आजम का क्या बिगाड़ा है...', शाहिद अफरीदी को जवाब देते हुए आमिर ने क्यों कहा ऐसा ?

WI सीरीज से पहले विराट कोहली का धांसू वर्कआउट, कहा- हर दिन होना चाहिए...8 साल, शेयर की फोटो
 

लोकप्रिय पोस्ट