icon

Ashes 2023 : बारिश ने बिगाड़ा तीसरे दिन का खेल, 251 रनों के लक्ष्य में जीत से 224 रन दूर इंग्लैंड तो ऑस्ट्रेलिया को चटकाने होंगे 10 विकेट

हेडिंग्ले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 10 विकेट चटकाने हैं तो इंग्लैंड को 224 रन और बनाने हैं.

 ashes 2023 : बारिश ने बिगाड़ा तीसरे दिन का खेल, 251 रनों के लक्ष्य में जीत से 224 रन दूर इंग्लैंड तो ऑस्ट्रेलिया को चटकाने होंगे 10 विकेट
authorSportsTak
Sun, 09 Jul 12:11 AM

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हेडिंग्ले में खेला जाने वाला तीसरे टेस्ट मैच भी रोमांचक मोड़ पर आ पहुंचा है. बारिश ने तीसरे दिन के पहले दो सेशन का खेल पूरी तरह से बिगाड़ दिया. जिसके चलते अंतिम सेशन में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो दूसरी पारी में ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 224 रनों पर समेट दी. उसके लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक ट्रेविस हेड ही 77 रन बना सके. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को तीसरे दिन के अंत में 251 रनों का लक्ष्य दिया. इसके जवाब में इंग्लैंड ने तीसरे दिन की समाप्ति तक बिना विकेट गंवाए 27 रन बना डाले. अब उसे दो दिन के खेल में जीत के लिए 224 रन और बनाने हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया को सभी 10 विकेट चटकाने होंगे.

 

पहले दो सेशन बारिश से धुले


हेडिंग्ले में बारिश के चलते तीसरे दिन के पहले दो सेशन यानि और चायकाल तक एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए 116 रन पर चार विकेट के नुकसान के ट्रेविस हेड (18 रन नाबाद) और मिचेल मार्श (17 रन नाबाद) ने पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों ने दो रन जोड़े ही थे कि बारिश फिर से आ गई. लेकिन फिर बारिश रुकी और मैच को बाद में शुरू किया गया. बारिश के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने तीसरे दिन फिर से कहर बरपाया.

 

हेड ने खेली 77 रनों की पारी 


ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में शतक जड़ने वाले मार्श दूसरी पारी में कुछ ख़ास नहीं कर सके और 52 गेंदों में 5 चौके से 28 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बन गए. जिसके बाद वोक्स और वुड ने विकेटों की लाइन लगा डाली. 131 रन पर 5वां विकेट गिरने के बाद्फ़ देखते ही देखते ऑस्ट्रेलिया के 170 रन के स्कोर तक 8 विकेट गिर चुके थे. यानि 39 रन के भीतर ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट गिरे. हालांकि एक छोर पर ट्रेविस हेड ने बल्लेबाजी जारी रखी. हेड ने 94 गेंदों पर छह चौके से अपनी फिफ्टी पूरी की. हालांकि हेड को दूसरे छोर पर साथ नहीं मिला और विकेट गिरते चले गए. जिसके चलते अंत में हेड खुद आउट हो गए और उन्होंने 112 गेंदों पर 7 चौके और तीन छक्के से 77 रनों की पारी खेली. जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 224 रनों पर सिमट गई और उसने इंग्लैंड को चेज करने के लिए 251 रनों का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक तीन-तीन विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने लिए.

 

224 रन जीत से दूर इंग्लैंड 


251 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम के सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली (9 रन नाबाद) और बेन डकेट (18 रन नाबाद) सिर्फ पांच ओवर ही खेल सके. हालंकि दोनों ने सधी शुरुआत दिलाई और दिन के अंत तक एक भी विकेट नहीं गिरने दिया. जबकि 27 रन भी बना डाले. जिससे अब इंग्लैंड को दो दिन के बाकी बचे खेल में जीत के लिए 224 रन और बनाने हैं. जिससे उसका पलड़ा भारी नजर आ रहा है. जबकि ऑस्ट्रेलिया को 10 विकेट चटकाने होंगे.

 

कमिंस ने चटकाए थे 6 विकेट 


मैच में इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 263 रन बनाए थे. जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने गेंदबाजी में कहर बरपाया और इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में छह विकेट चटकाए. जिससे इंग्लैंड की टीम कप्तान बेन स्टोक्स की 80 रनों की पारी के दमपर 237 रन ही बना सकी थी. 

 

ये भी पढ़ें :- 

IND vs AFG : भारत और अफगानिस्तान के बीच 6 महीने के लिए टली वनडे सीरीज, जानें कब होंगे ये मुकाबले

IND vs WI Test: पहले टेस्ट के लिए वेस्ट इंडीज टीम का ऐलान, 2 नए चेहरे शामिल, 20 महीने बाद धाकड़ स्पिनर की वापसी
 

लोकप्रिय पोस्ट