icon

Ashes 2023, ENG vs AUS : इंग्लैंड के 'बैजबॉल' को ख्वाजा ने शतक से दिया करारा जवाब, ऑस्ट्रेलिया ने मैच में की दमदार वापसी

इंग्लैंड की सरजमीं पर उस्मान ख्वाजा के शतक और अंत में एलेक्स कैरी की दमदार फिफ्टी से ऑस्ट्रेलिया ने मैच में स्थिति मजबूत कर ली है.

ashes 2023, eng vs aus : इंग्लैंड के 'बैजबॉल' को ख्वाजा ने शतक से दिया करारा जवाब, ऑस्ट्रेलिया ने मैच में की दमदार वापसी
authorSportsTak
Sat, 17 Jun 11:01 PM

इंग्लैंड की धरती पर उस्मान ख्वाजा के पहले टेस्ट शतक से ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन अंग्रेजों को माकूल जवाब दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए जहां डेविड वॉर्नर (9), मार्नस लाबुशेन (0) और स्टीव स्मिथ (16) कुछ नहीं कर सके. वहीं ख्वाजा ने एक छोर संभालते हुए दमदार शतकीय पारी खेली. जिससे ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के बैजबॉल अंदाज से पहली पारी में बनाए गए 393 रनों के जवाब में दूसरे दिन के अंत तक 5 विकेट खोकर  311 रन बना डाले. जिससे अब ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में इंग्लैंड से 82 रन ही दूर रह गई है. ऑस्ट्रेलिया की वापसी में ख्वाजा का अहम योगदान रहा और 199 गेंदों में शतक जड़ने के बाद दिन के अंत तक वह 126 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड के लिए दूसरे दिन सबसे अधिक दो-दो विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड और मोईन अली ही ले सके. जबकि जेम्स एंडरसन को 15 ओवर के स्पेल में एक भी विकेट नहीं मिला.

 

ब्रॉड ने दो गेंदों पर चटकाए दो विकेट 


ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन 14 रन पर बिना किसी नुकसान के आगे खेलना शुरू किया. हालांकि उसकी शुरुआत सही नहीं रही और पहले दिन चार ओवर खेलने के बाद दूसरे दिन पारी के 11वें यानि दूसरे दिन के 7वें ओवर में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो गेंदों में दो विकेट लेकर कहर बरपा डाला. ब्रॉड ने पारी के 11वें ओवर की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को अपना शिकार बनाया. इस तरह साल 2013 के बाद से लेकर अभी तक वॉर्नर अब ब्रॉड की गेंद पर कुल 15वीं बार आउट हुए. वॉर्नर 27 गेंद में 9 रन बनाकर पवेलियन चले गए. इसके बाद अगली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन गोल्डन डक पर पवेलियन चले गए. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 29 रन के स्कोर पर दो लगातार बड़े झटके लगे.

 

67 रन पर गिरे तीन विकेट फिर हेड ने जड़ी फिफ्टी 


29 रन पर दो विकेट खोने के बाद भी हालांकि ऑस्ट्रेलियाई पारी संभली नहीं और स्टीव स्मिथ भी 16 रन के स्कोर पर इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का शिकार बन गए. इस तरह ऑस्ट्रेलिया के 67 रन पर तीन विकेट गिर चुके थे. तभी ट्रेविस हेड ने ख्वाजा के साथ मिलकर पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी निभा डाली थी. लेकिन इंग्लैंड ने फिर से वापसी की और मोईन अली ने दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर वापसी करते हुए हेड को बड़े स्कोर की तरफ बढ़ने से रोक दिया. अली ने हेड को अपने जाल में फंसाया और दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में पहला विकेट चटकाया. हेड 63 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्के से 50 रनों की पारी खेलकर चलते बने.

 

ख्वाजा के शतक से ऑस्ट्रेलिया ने की वापसी


148 रन पर चौथा विकेट खोने के बाद कैमरन ग्रीन ने भी ख्वाजा का साथ निभाया और 5वें विकेट के लिए फिर से दोनों के बीच 72 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन तभी ग्रीन 68 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के से 38 रन बनाकर अली का दूसरा शिकार बन गए. हालांकि एक छोर पर ख्वाजा ने बेहतरीन बल्लेबाजी जारी रखी और 199 गेंदों पर 12 चौके व दो छक्के से 100 रन पूरे करते हुए इंग्लैंड की धरती पर अपने टेस्ट क्रिकेट करियर का पहला शतक जड़ा. जबकि टेस्ट क्रिकेट में ये उनका कुल 15वां शतक बना. ख्वाजा के साथ दूसरे दिन के अंत तक विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने भी दमदार खेल दिखाया और फिफ्टी जड़ डाली. ख्वाजा ने दिन के अंत तक 279 गेंदों पर 14 चौके और दो छक्के से नाबाद 126 रन बनाए. जबकि कैरी भी 80 गेंदों पर 7 चौके और एक फिफ्टी से 52 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन की समाप्ति तक 5 विकेट पर  311 रन बना लिए थे. खवाज और कैरी के बीच 6वें विकेट के लिए 91 रनों की अजेय साझेदारी हुई.  

 

रूट ने भी जड़ा शतक 
मैच में इससे पहले इंग्लैंड ने जो रूट के नाबाद 118 रनों की शतकीय पारी से आठ विकेट पर 393 रनों के स्कोर पर पहली पारी घोषित कर डाली थी. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन के अंत तक बिना विकेट गंवाए 14 रन बना डाले थे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

WI vs IND : जिस मैदान पर कभी होती थी घोड़े और गधों की रेस, उसी मैदान से वेस्टइंडीज दौरे पर आगाज करेगी टीम इंडिया

Ishan Kishan : भारत की घरेलू दिलीप ट्रॉफी में क्यों नहीं खेल रहे हैं इशान किशन, सामने आया ‘प्लान’

 

लोकप्रिय पोस्ट