icon

Ashes 2023, ENG vs AUS, 4th Day Stumps : रोमांचक मोड़ पर पहला टेस्ट, जीत से 174 रन दूर ऑस्ट्रेलिया तो इंग्लैंड को अंतिम दिन चटकाने होंगे 7 विकेट

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जीत के लिए इंग्लैंड को जहां सात विकेट अंतिम दिन चटकाने हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया को 174 रन और बनाने हैं.

ashes 2023, eng vs aus, 4th day stumps : रोमांचक मोड़ पर पहला टेस्ट, जीत से 174 रन दूर ऑस्ट्रेलिया तो इंग्लैंड को अंतिम दिन चटकाने होंगे 7 विकेट
authorSportsTak
Mon, 19 Jun 11:41 PM

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाने वाला एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच अब रोमांचक मोड़ पर आ गया है. चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी 273 रनों पर समाप्त हो गई और उसने ऑस्ट्रेलिया को चेज करने के लिए 281 रनों का टारगेट दिया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया को डेविड वॉर्नर और उस्मान ख्वाजा ने 61 रनों की सधी शुरुआत दिलाई. मगर इसके बाद देखते ही देखते 89 रन के स्कोर तक ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट गिर गए. जिसमें वॉर्नर (36), मार्नस लाबुशेन (13) और स्टीव स्मिथ (6) कुछ ख़ास नहीं कर सके. जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम चौथे दिन के अंत तक तीन विकेट पर 107 रन बना सकी और लक्ष्य से अभी 174 रन दूर है. वहीं इंग्लैंड को अंतिम दिन जीत के लिए अब ऑस्ट्रेलिया के सात विकेट और चटकाने होंगे. चौथे दिन इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में सबसे अधिक दो विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए. ऑस्ट्रेलिया के लिए 34 रन बनाकर ख्वाजा तो नाइटवॉचमैन स्कॉट बोलैंड 13 रन बनाकर नाबाद रहे.

 

पहली बार स्टम्पिंग से आउट हुए जो रूट 


तीसरे दिन एजबेस्टन के मैदान पर बारिश ने खेल बिगाड़ा और इंग्लैंड ने चौथे दिन दो विकेट के नुकसान पर 28 रन से आगे खेलना शुरू किया. उसके लिए तीसरे दिन बिना खाता खोले नाबाद रहने वाले जो रूट और ओली पोप क्रीज पर आए. रूट ने जहां इंग्लैंड का बैजबॉल वाला अवतार अपनाया और बोलैंड की गेंद पर रिवर्स स्कूप शॉट्स से छक्का लगा डाला. हालांकि पोप संभलकर खेल रहे थे लेकिन पारी के 17वें ओवर में कमिंस की घातक यॉर्कर गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए. 77 के स्कोर पर इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा. जबकि पोप 16 गेंदों पर दो चौके से 14 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद हैरी ब्रूक ने रूट के साथ तेजी से बल्लेबाजी की और दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी जो रूट अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में पहली स्टम्पिंग आउट हुए और नाथन लायन ने उन्हें चलता कर दिया. पहली पारी में नाबाद 118 रन बनाने वाले रूट दूसरी पारी में 55 गेंदों पर 5 चौके और छक्के से 46 रन बना सके.

 

273 पर सिमटी इंग्लैंड की दूसरी पारी 


129 रन पर चौथा विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड के लिए फिर कोई बल्लेबाज बड़ी साझेदारी नहीं निभा सका और नियमित अंतराल पर ऑस्ट्रेलिया ने विकेट झटके. हैरी ब्रूक 52 गेंदों पर 5 चौके से 46 रन बना सके. जबकि इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ही इसके बाद 66 गेंदों पर 5 चौके से 43 रन बना सके. जबकि पुछल्ले बल्लेबाजों में सबसे अधिक 44 गेंदों में दो चौके से 27 रन ओली रोबिनसन ही बना सके. जिससे इंग्लैंड की दूसरी पारी 273 रनों पर समाप्त हो गई और उसने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 281 रनों का टारगेट दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में चार-चार विकेट पैट कमिंस और नाथन लायन ने लिए.

 

जीत से सात विकेट दूर इग्लैंड 


ऑस्ट्रेलिया को चौथे दिन इंग्लैंड ने 281 रनों का टारगेट दिया. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और डेविड वॉर्नर ने सधी हुई शुरुआत की और ओपनिंग में 61 रन जोड़ चुके थे. तभी दूसरी पारी के 18वें ओवर में वॉर्नर अच्छी शुरुआत को आगे नहीं बढ़ा सके और आउट होकर पवेलियन चले गए. इंग्लैंड को पहली सफलता रोबिनसन ने दिलाई और वॉर्नर 57 गेंदों में चार चौके से 36 रन ही बना सके. इसके बाद नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन भी कुछ नहीं कर सके और 15 गेंद पर तीन चौके से 13 रन बनाकर ब्रॉड का शिकार बने. जबकि इसके बाद चौथे दिन के अंत के नजदीक स्टीव स्मिथ भी 13 गेंदों पर एक चौके से 13 रन बनाकर ब्रॉड का दूसरा शिकार बन गए. जिससे ऑस्ट्रेलिया को 89 रन के स्कोर पर तीसरा झटका लगा और ऑस्ट्रेलिया ने नाइटवॉचमैन के तौरपर स्कॉट बोलैंड को बैटिंग के लिए भेजा. हालांकि एक छोर पर उस्मान ख्वाजा ने चौथे दिन के अंत तक लड़ाई जारी रखी. ख्वाजा 81 गेंदों पर 6 चौके से 34 रन तो बोलैंड 19 गेंदों पर 13 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं. जिससे ऑस्ट्रेलया ने चौथे दिन के अंत तक तीन विकेट पर दूसरी पारी में 107 रन बना लिए हैं. वहीं इंग्लैंड को अंतिम दिन जीत के लिए सात विकेट और चटकाने हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 174 रन चाहिए.

 

रूट और ख्वाजा ने जड़ा था शतक 


मैच में इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी को 8 विकेट के नुकसान पर 393 रन बनाकर घोषित कर दिया था. जिसमें जो रूट ने 118 रनों की नाबाद पारी खेली थी. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने उस्मान ख्वाजा के पहली पारी में बनाए गए 141 रनों की मदद से 386 रन बनाए और इंग्लैंड से सिर्फ सात रन पीछे रही थी. जिसके बाद तीसरे दिन बारिश के चलते ज्यादा खेल नहीं हुआ और इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 28 रन के स्कोर तक दो विकेट गंवा दिए थे. जिसमें उसके सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली 25 गेंदों में सात रन तो बेन डकेट 28 गेंदों में एक चौके से 19 रन बनाकर आउट हो गए थे. 

 

ये भी पढ़ें :- 

Joe Root : टेस्ट क्रिकेट में 11 साल बाद इस तरह से आउट हुए जो रूट, लायन ने 8वीं बार भेजा पवेलियन, कोसों पीछे छूट गए सचिन और कोहली

Ashwin Catch : हवा में उड़ते हुए अश्विन ने उल्टी दिशा में लपका हैरतअंगेज कैच, किसी को नहीं हुआ यकीन, देखें Video

लोकप्रिय पोस्ट