icon

Ashes 2023: बेन स्टोक्स के बवंडर से बाल-बाल बचे कंगारू, 43 रन से लॉर्ड्स टेस्ट पर AUS का कब्जा, सीरीज में ली 2-0 की बढ़त

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट पर 43 रन से कब्जा कर लिया है. बेन स्टोक्स ने ताबड़तोड़ अंदाज में 155 रन ठोके लेकिन इसके बावजूद टीम जीत नहीं पाई.

ashes 2023: बेन स्टोक्स के बवंडर से बाल-बाल बचे कंगारू, 43 रन से लॉर्ड्स टेस्ट पर aus का कब्जा, सीरीज में ली 2-0 की बढ़त
authorSportsTak
Sun, 02 Jul 08:51 PM

एशेज सीरीज (Ashes Series) के दूसरे टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम जब 279 रन पर आउट हुई तो लगा कि, इंग्लैंड के लिए ये लक्ष्य बेहद मुश्किल होने वाला है. इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 371 रन का लक्ष्य दिया था. स्टेडियम में बैठे फैंस यही सोच रहे थे कि अंत में बैजबॉल कामयाब होगा कि कंगारू दूसरे टेस्ट पर भी कब्जा जमा लेंगे. ऐसे में इंग्लैंड की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी और टीम के टॉप 4 बल्लेबाज 45 रन पर ही पवेलियन लौट गए. लेकिन बेन स्टोक्स के ताबड़तोड़ अंदाज में की गई बल्लेबाजी ने अंग्रेजों की मैच में वापसी करवा दी. हालांकि 155 रन ठोक जैसे ही ये बल्लेबाज आउट हुआ, ऑस्ट्रेलिया ने अपने हाथों से मैच फिसलने नहीं दिया और टीम ने दूसरे टेस्ट पर भी 43 रन से कब्जा जमा लिया. ऑस्ट्रेलिया की एशेज सीरीज में ये लगातार दूसरी जीत है. इस तरह टीम ने सीरीज में 2-0 की लीड ले ली है. इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 327 रन पर ऑलआउट हो गई.

 

 

 

जीत के लिए इंग्लैंड को बनाने थे 371 रन

 

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने स्कोरबोर्ड पर 4 विकेट खोकर 114 रन बना लिए थे. लेकिन टीम को जीत के लिए अभी भी 257 रन चाहिए थे. क्रीज पर बेन स्टोक्स और बेन डकेट थे. दोनों बेहद संभलकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना कर रहे थे और धीरे धीरे रन बटोर रहे थे. ऐसे में कप्तान बेन स्टोक्स ने 99 गेंद पर सीरीज की पहली फिफ्टी जड़ी. लेकिन अच्छी लय में दिख रहे बेन डकेट 177 के कुल स्कोर पर 83 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. डकेट 17 रन से अपने शतक से चूक गए.

 

कप्तान बेन का बवाल, लगातार तीन छक्के और 100

 

बेन स्टोक्स और बेन डकेट के बीच 5वें विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी हुई. डकेट के रन इसलिए भी खास थे क्योंकि उन्होंने पहली पारी में भी 98 रन बनाए थे. हालांकि डकेट के पवेलियन जाते ही स्टोक्स ने तेजी से रन बनाना शुरू कर दिया. एक समय ये बल्लेबाज 122 गेंदों पर 60 रन बनाकर खेल रहा था. लेकिन इसके बाद 142 गेंद पर स्टोक्स ने 100 रन पूरे कर लिए. उन्होंने मैच के 56वें ओवर में कैमरन ग्रीन की गेंद पर लगातार तीन छक्के लगाए. स्टोक्स ने अंत में छक्के के साथ ही अपना शतक पूरा किया. ऐसे में स्टोक्स पहले ऐसे बैटर बन गए हैं जिन्होंने लगातार दूसरी बार तीन छक्के लगा अपना शतक पूरा किया है.

 

लेकिन इसके बाद उस वक्त ऑस्ट्रेलिया ने मैच में वापसी की जब उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन भेजा. इसके पीछे सबसे बड़ा योगदान एलेक्स कैरी का था. कैरी की सूझबूझ के चलते बेयरस्टो सिर्फ 10 रन पर पवेलियन लौट गए. ग्रीन की गेंद को बेयरस्टो ने छोड़ा और क्रीज से बाहर निकल गए. ऐसे में कैरी ने उन्हें रनआउट कर दिया.

 

लेकिन इसके बाद स्टोक्स ने फिर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की पिटाई शुरू कर दी. स्टोक्स ने लंबे लंबे छक्के उड़ाए. दूसरे छोर से क्रीज पर स्टुअर्ट ब्रॉड उनका साथ दे रहे थे. दोनों के बीच पहले 50 और फिर 100 रन की साझेदारी हुई. इस बीच ब्रॉड ने अपने 150 रन भी पूरे किए. स्टोक्स काफी आक्रामक अंदाज में बैटिंग कर रहे थे.

 

हेजलवुड ने किया स्टोक्स को आउट

 

ऑस्ट्रेलिया को जिस मौके का बेसब्री से इंतजार था आखिरकार वो मौका आ ही गया और हेजलवुड ने बेन स्टोक्स का विकेट ले लिया. बेन स्टोक्स कैरी के हाथों कैच आउट हो गए. स्टोक्स ने 214 गेंद पर 155 रन ठोके. इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 9 छक्के लगाए. स्टोक्स के हर शॉट पर इंग्लैंड के फैंस जश्न मना रहे थे. ऐसे में इस बल्लेबाज के सामने ऑस्ट्रेलिया का एक भी प्लान कामयाब नहीं हो पा रहा था. लेकिन अंत में स्टोक्स को आउट कर कंगारुओं ने राहत की सांस ली. स्टोक्स जैसे ही पवेलियन लौटे. इसके बाद तुरंत दो और विकेट गिर गए. यानी की ओली रॉबिंसन और स्टुअर्ट ब्रॉड भी चलते बने. 302 के कुल स्कोर पर इंग्लैंड के 9 विकेट गिर गए थे. इंग्लैंड को इसके बाद भी जीत के लिए 60 रन से ज्यादा चाहिए थे और ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 1 विकेट. हालांकि अंत में अंग्रेजों ने घुटने टेक दिए और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट पर भी कब्जा कर लिया.

 

पूरे मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 416 रन बनाए थे. इसमें स्टीव स्मिथ ने दमदार शतक ठोका था और 110 रन बनाए थे. इसके अलावा ट्रेविस हेड ने भी 77 रन ठोके थे. वहीं वॉर्नर ने भी 66 रन बनाए थे. इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी में सबसे ज्यादा विकेट जोश टंग और ओली रॉबिंसन ने लिए थे. दोनों ने 3-3 विकेट लिए थे. इसके जवाब में इंग्लैंड के बल्लेबाज पहली पारी में सिर्फ 325 रन ही बना पाए थे. बेन डकेट ने इस दौरान सबसे ज्यादा 98 रन बनाए थे. वहीं ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे.

 

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 279 रन पर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए थे. इंग्लैंड को 371 रन का लक्ष्य मिला. इंग्लैंड की तरफ से गेंदबाजी में स्टुअर्ट ब्रॉड ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 43 रन से चूक गई और पूरी टीम 327 रन पर ऑलआउट हो गई. इंग्लैंड की तरफ से कप्तान बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 155 रन ठोके और टीम की मैच में वापसी करवाई लेकिन दूसरा कोई और बल्लेबाज टीम को जीत नहीं दिला पाया.

 

ये भी पढ़ें:

WC 2023 Qualifiers: ODI वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बनी श्रीलंका, नहीं मिली अब तक हार, जिम्बाब्वे को दी 9 विकेट से मात

Ashes 2023: 6,6,6...बेन स्टोक्स ने कंगारुओं का बनाया मजाक, छक्के के साथ ठोका शतक, 13 गेंदों में उड़ाए 36 रन

 

लोकप्रिय पोस्ट