icon

IND vs AUS : अंतिम 6 गेंद और 10 रन के रोमांच में अर्शदीप ने पलटी बाजी, ऑस्ट्रेलिया के जबड़े से टीम इंडिया ने छीनी जीत

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के अंतिम रोमांचक मैच में अर्शदीप सिंह की गेंदबाजी से 6 रन से जीत दर्ज कर डाली.

अर्शदीप सिंह
authorShubham Pandey
Sun, 03 Dec 10:36 PM

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में दमदार प्रदर्शन करते हुए अंतिम मैच में भी कंगारू टीम को 6 रन से हरा डाला. भारत ने पहले खेलते हुए 160 रन बनाए थे. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए अंतिम 6 गेंद में 10 रन चाहिए थे. तभी अर्शदीप गेंदबाजी करने आए और उन्होंने अंतिम ओवर में कप्तान मैथ्यू वेड (22) का विकेट लेने के साथ सिर्फ तीन रन दिए. जिससे भारत ने 6 रन से अंतिम टी20 मैच में जीत दर्ज कर डाली. जबकि सूर्यकुमार यादव ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच में से 4 मैच जिताकर भारत को 4-1 से सीरीज जीत दिलाई. अब टी20 टीम इंडिया 10 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच खेलती नजर आएगी. 

 


55 रन पर ऑस्ट्रेलिया को लगे तीन झटके  


161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की भी शुरुआत सही नहीं रही और उसके 55 रन तक तीन विकेट गिर चुके थे. जिसमें रवि बिश्नोई ने दो तो एक विकेट मुकेश कुमार ने चटकाया. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड (28), जोश फिलिप (4) और आरोन हार्डी (6) कुछ ख़ास नहीं कर सके. 

 

 

अंत तक जिता नहीं सके मैथ्यू वेड


55 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद बेन मैक्डरमोट और टिम डेविड ने पारी को संभाला. इन दोनों के बीच 47 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी डेविड को पारी के 14वें ओवर में अक्षर पटेल ने चलता कर डाला. डेविड 17 गेंदों में एक छक्के से 17 रन ही बना सके. इसके बाद बेन भी 36 गेंदों में 5 छक्के से 54 रन बनाकर चलते बने. जिससे ऑस्ट्रेलिया के 15 ओवर तक 116 रन पर 5 विकेट गिर चुके थे और उसे 30 गेंदों में 45 रन की दरकार थी. तभ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने दमदार पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर यानि 6 गेंदों 10 रन की दरकार थी.

 

6 गेंद और 10 रन का रोमांच 


भारत के लिए अंतिम ओवर लेकर आए अर्शदीप ने पहली दो गेंद डॉट फेंकी. इसके बाद तीसरी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मैथ्यू वेड 15 गेंदों में चार चौके से 22 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद अर्शदीप ने अगली तीन गेंदों पर सिर्फ तीन रन दिए. जिससे टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 रन से रोमांचक मैच में हराया. ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर 154 रन ही बना सकी और भारत के लिए गेंदबाजी में सबसे अधिक तीन विकेट मुकेश कुमार ने चटकाए. जबकि दो-दो विकेट अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई ने लिए. इसके अलावा एक विकेट अक्षर पटेल ने भी चटकाया. 
 

 

55 रन पर गिरे चार विकेट 


बैंगलोर के मैदान पर मैच में इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इसका फायदा भी उसे मिला और टीम इंडिया के एक समय तक 55 रन पर चार विकेट गिर चुके थे. भारत के लिए सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (21), ऋतुराज गायकवाड़ (10), सूर्यकुमार यादव (5) और रिंकू सिंह (6) कुछ ख़ास नहीं कर सके.

 

 

अय्यर ने ठोकी फिफ्टी 


अब 55 पर चार विकेट गिरने के बाद जितेश शर्मा ने श्रेयस अय्यर के साथ पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. तभी जितेश 16 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के से 24 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद अक्षर पटेल ने टीम इंडिया को संभाला और अय्यर के साथ 46 रन की साझेदारी निभा डाली. जिससे टीम इंडिया ने 20 ओवर के अंत तक 8 विकेट पर 160 रन बनाए. भारत के लिए अय्यर ने 37 गेंदों में 5 चौके और दो छक्के से 53 रन की दमदार पारी खेली. जबकि अक्षर पटेल ने 21 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के से 31 रनों का योगदान दे डाला. ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक दो-दो विकेट जेसन बेहरनडोर्फ़ और बेन डवार्शियस ने चटकाए.

 

ये भी पढ़ें :- 

T20 World Cup वाली टीम इंडिया से बाहर भी हो सकते हैं रिंकू सिंह, आशीष नेहरा ने क्यों दिया बुरा संकेत?

IND vs AUS : एक मैच खेलते ही दीपक चाहर पर आई बड़ी आफत, ऑस्ट्रेलिया सीरीज छोड़ लौटे घर, जानें क्या है वजह ?

तिहरा शतक जड़ने वाले को CSK में मिलेगा मौका, अश्विन ने IPL 2024 नीलामी से पहले ये क्या कह डाला ?     

लोकप्रिय पोस्ट